Monsoon Raining News 2023: मध्यप्रदेश में बारिश की भारी चेतावनी, यहां यहां बरसेगा जमकर पानी

Monsoon Raining News 2023: आज के इस आर्टिकल में हम आपको मानसून के आगमन पर Monsoon Raining News 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं. जैसा कि आप सभी जानते होंगे, कि पूरे भारत में कहीं ऐसे राज्य हैं. जहां पर तीन ऋतु के माध्यम से वर्ष की समाप्ति होती है और उन्हें नए वर्ष के शुरुआत तीन ऋतु के साथ होती है. तीनों ही तो है. चार चार महीने की होती है. जिसमें  वर्षा ऋतु मानसून के आगमन एवं मानसून की वापसी को सम्मिलित करके गिनी जाती हैं.

आज हम आपको मानसून से संबंधित घटनाओं के बारे में रूबरू करवाने वाले हैं. हम आपको बताएंगे किस किस राज्य में  कैसे शहर में और देश के किस कोने में बारिश किस मात्रा में होगी. हम आपको यहां पर Monsoon Raining News 2023 के माध्यम से भारत के लगभग सभी राज्यों के शहरों में आने वाले अगले 12 से 24 घंटे में होने वाली बारिश के सभी आंकड़े आप तक पहुंचाएंगे. साथ आपको Monsoon 2023 In India के माध्यम से  किस इलाके में बनी हुई और किस इलाके में बांध का वाटर लेवल ऊपर चढ़ा है. इन सभी संबंधित घटनाओं से भी रूबरू करवाएंगे. अतः आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

MP Weather Update

LPG Gas Cylinder Price Today

Petrol Diesel Lpg Price

LPG Gas Cylinder Price In India Today

Table of Contents

Join

Monsoon Raining News 2023

Monsoon Raining News 2023जैसा कि आप सभी जानते हैं, मानसून का आगमन लगभग सभी राज्यों में मध्य जून तक होने लग जाता है. कई इलाकों में अभी वर्षा का माहौल बन चुका है. मध्य प्रदेश राजस्थान गुजरात के संबंधित कुछ जिले तो ऐसे भी हैं जहां पर वर्षा की मात्रा काफी ज्यादा अभी से बढ़ी हुई दिखाई दे रही है. आने वाले 24 घंटों के अंतर्गत अंदाजा लगाया जा रहा है, कि ग्वालियर चंबल में पानी अपनी पुरजोर सीमा तक बरसेगा. साथ ही ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनग,  दतिया, भिंड मुरैना, दतिया टीकमगढ़ पन्ना छतरपुर इत्यादि जिलों में वर्षा की मात्रा ज्यादा देखी जाएगी.

इन सभी संबंधित जिलों में तेज बारिश होने की संभावनाएं बताई जा रही है. यह सारे आंकड़े आने वाले 24 घंटे के बीच के हैं. ताकि आप इन इलाकों से संबंधित होने वाले कार्यों को समय पर पूरा कर ले वहीं कहीं ऐसे जिले हैं. जहां पर हल्की बारिश देखे जा सकते हैं जैसे कि मेवाड़ी, आगर, राजगढ़, ओरछा, सागर, रतलाम इत्यादि मध्यप्रदेश के लिए ऐसे जिले हैं जहां पर वर्षा मध्यम स्तर पर देखी गई है ऐसे में आपको मानसून 2023 एमपी से संबंधित अपडेट  यहां बताई जा रही है जिसे आप ध्यान से पढ़ें  अन्य संबंधित राज्यों के बारे में भी आपको वर्षा संबंधित आंकड़ों के बारे में बताया जाएगा.

Monsoon Raining News 2023 Overview

 

Article Name  Monsoon Raining News 2023
Monsoon Time Middle June to September
New Update By Weather Department 
Type of Article Weather News 
Alter 24 Hours

 

Monsoon 2023 In MP

आप सभी जाना चाहते होंगे कि हत्याकांड मध्यप्रदेश के कौन से ऐसे शहर है. जहां पर भारी वर्षा होने की संभावना है तो आप सभी को बता दें कि आने वाले अगले 12 से 24 घंटे के मध्य मध्य प्रदेश के ऐसे पांच शहर है, जो मानसून के शिकार होने वाले हैं भोपाल शहर जहां पर शुक्रवार को श्याम आधे घंटे तक लगातार आधे इंच पानी की बरसात होती रही रात भर बूंदाबांदी ने भोपाल शहर को जल सतरा ही मान कर दिया नहीं सुबह से ही Monsoon 2023 in MPबारिश की शुरुआत के साथ बदला हुआ है. जिससे तापमान में भी काफी कमी देखी गई है. शुक्रवार और शनिवार दोनों ऐसे वार है जहां पर मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में तापमान में रात को तेजी से गिरावट दर्ज की गई. वहीं अगर बात करें, इंदौर शहर के बारे में तो यहां पिछले 24 घंटे से ही 9 पॉइंट 8 एमएम बारिश के आंकड़े दर्ज किए गए हैं. वही आने वाले 24 घंटे में भी बादल छाए रहने की संभावनाएं जताई गई है. हालांकि इंदौर में केवल हल्की बूंदाबांदी  की संभावनाएं जताई गई है.

 

Monsoon Raining News
Monsoon Raining News

 

Monsoon 2023 In India 

मानसून में भारत की स्थिति के बारे में जाने दो ग्वालियर शहर में पिछले 24 घंटे तक डेढ़ इंच वर्षा होने की संभावनाएं बताई गई है. यहां पर वर्षा होने के कारण ही रात का तापमान गिरकर 25 डिग्री हो रहा है. जबलपुर में भी पिछले 24 घंटे से यही हालात बने हुए हैं, जो कि मौसम आज भी वर्षा भरा ही रहने वाला है. Monsoon Raining News 2023 के अनुसार बात करें तो दिन भर बादल छाए रहने की मौसम में ठंडक बने रहने के साथ तापमान में गिरावट आसानी से देखी गई है. इसी प्रकार उज्जैन शहर की तस्वीर दिखाई दे रही है जिसमें 24 घंटे के भीतर काफी भारी हुई है. उज्जैन में तो भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है. इस प्रकार से देश के इन संबंधित बड़े शहरों में भारी वर्षा के साथ इनके आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी मानसून का प्रभाव देखने को मिला है, ऐसे में लगभग 50% से ज्यादा राज्य में बोनी हो चुकी है.

Monsoon 2023 Updates

मध्यप्रदेश के साथ देश के लगभग कहीं ऐसे राज्य हैं जहां पर भारी वर्षा देखने को मिली है. मानसून के आवागमन को इस कदर निम्न राज्यों में देखा गया है तेज बारिश के दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा इत्यादि राज्यों में मौसम में काफी ज्यादा परिवर्तन देखने को मिला है. हालांकि अभी कहीं ऐसे राज्य है, जहां पर मौसम साफ देखा गया है. जैसे कि छत्तीसगढ़, ओडिशा, मराठावार, आंध्र प्रदेश तेलंगाना, कर्नाटक के उत्तरी भाग, जम्मू कश्मीर, लद्दाख इत्यादि इलाकों में बारिश का कहर कम देखने को मिला है ऐसे में आपको हमने संबंधित राज्यों की सूची बताइए जहां पर वर्षा की स्थिति क्या रहने वाली है यह मानसून आगमन के दस्तक किन राज्यों में अधिक हुई है और किन राज्यों में कम हुई है यह आंकड़े आने वाले 24 घंटों के लिए बताए गए हैं.

FAQs Related to Monsoon Raining News 2023

आने वाले 24 घंटे में किन राज्यों में भारी वर्षा देखी गई?

असम त्रिपुरा मणिपुर गुजरात में वाले पश्चिम बंगाल महाराष्ट्र कर्नाटक गोवा राजस्थान मध्य प्रदेश इत्यादि राज्यों में वर्षा  होने के आंकड़े देखे गए हैं.

किन राज्यों में मौसम सामान्य रहने वाला है?

ओडिशा आंध्र प्रदेश छत्तीसगढ़ कर्नाटक के उत्तरी भाग में जम्मू कश्मीर लद्दाख तेलंगाना इत्यादि राज्यों में मौसम सामान्य रहने वाला.

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com