Modi Government PMVVY Scheme: शादीशुदा लोगों की हो गई मौज, मोदी सरकार देगी साल के 51 हजार रुपये

आज हम आपको यहां पर केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई Modi Government PMVVY Scheme के बारे में जानकारी देने वाले हैं. यदि आप भी minimum monthly Pension Modi Government PMVVY Scheme के बारे में सर्च कर रहे हैं. या Modi Government pension Scheme से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते हैं. तो आप एकदम सही जगह पहुंचे हो. क्योंकि हम आपको यहां पर Eligible for Modi Government PMVVY Scheme से संबंधित पूरी जानकारी हम पर आप तक  पहुंचाएंगे. उसी के साथ आपको यहां पर Modi Government PMVVY Scheme benefits, Modi Government PMVVY Scheme documents से संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी. अतः आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक क्रमबद्ध तरीके से अवश्य पढ़े. ताकि हम आपको यहां पर Modi Government PMVVY Scheme Online & offline apply की जानकारी दे सके, और पोस्ट के अंत में PMVVY Scheme official website के बारे में बता सके.

Modi Government PMVVY Scheme

जैसा कि आप सब लगातार PMVVY Scheme pdf के लिए सर्च कर रहे हैं. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि केंद्र सरकार के द्वारा Modi Government PMVVY Scheme का शुभारंभ की गई है. जिसके तहत इस योजना के अंतर्गत योग्य उम्मीदवार को सरकार की ओर से पेंशन  की गारंटी दी जा रही है. सरकार के द्वारा इस योजना को 26 मई 2020 को शुरू किया जिसका लाभ प्राप्त करने वाले योग्य उम्मीदवार  31 मार्च 2023 तक इस योजना के लिए Modi Government PMVVY Scheme Online apply कर सकते हैं. जिसकी जानकारी हम आपको यहां पूरे क्रमबद्ध तरीके से दे रहे हैं. हम आपको यहां पर eligible for Modi Government PMVVY Scheme,  Modi Government PMVVY Scheme benefits के साथ-साथ मोदी गवर्नमेंट पीएमआई ऑनलाइन ऑफलाइन अप्लाई की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे. ताकि आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते और Pradhan mantri vaya vandana yojana premium chart का फायदा उठा सकें.

Minimum monthly Pension Modi Government PMVVY Scheme

यदि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में बात करें, तो यह सिक्योरिटी प्लान है. जिसके तहत आवेदन करने वाले लाभार्थी को सालाना, त्रैमासिक या फिर मासिक पेंशन सरकार की ओर से दी जाती है. Modi Government PMVVY Scheme का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की ओर से करवाया जाता है. इस योजना के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा ₹1500000 निवेश किए जा सकते हैं. और आपकी जानकारी के लिए बता दे, पहले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करता मात्र 7.5 ₹ की निवेश करते थे या कर सकते थे. लेकिन Modi Government PMVVY Scheme के अंतर्गत अब अमाउंट की राशि बढ़ा दी गई है.  इसके तहत उन सिटीजंस को ज्यादा लाभ मिलता है, जो सीनियर है. योजना में 60 वर्ष से  अधिक आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. हम आपको यहां पर और अधिक Eligible for Modi Government PMVVY Scheme के बारे में बताएंगे. ताकि आप आवेदन करने से पहले पूरी विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सके और इस योजना का लाभ सीनियर सिटीजन होने पर प्राप्त कर सके.

इन्हें भी पढ़ें-

Modi Government PMVVY Scheme Overview

Scheme PM Vaya vandana yojana
Launched By  Narendra Modi 
Started Year  May 2020
Beneficiary  Senior Citizen
Apply Date  31 March 2023
Apply Mode  Online & Offline 
Official Website  Click Here

 

Modi Government PMVVY Scheme
Modi Government PMVVY Scheme

Pradhan Mantri Senior Citizen pension Yojana 

यदि प्रधानमंत्री पेंशन योजना का लाभ पति-पत्नी दोनों उठा रहे हैं तो दोनों पति-पत्नी को प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत लगभग ₹307500 की रकम निवेश करनी पड़ेगी तभी वे इस योजना से कुल ₹615000 निवेश करने के पश्चात ही 7 पॉइंट 40% का सालाना ब्याज प्राप्त कर पाएंगे तो इसके अनुसार आप अनुमान लगा सकते हैं कि सालाना पेंशन लगभग ₹ ₹51045  दोनों दंपतियों को हासिल होगी  और अगर वही मंथली पेंशन योजना की बात करे तो 51 सो रुपए की राशि आपको पेंशन के रूप में सरकार के द्वारा प्राप्त होगी  और अगर आप इसी स्कीम के तहत 10 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप इसमें मानसिक टेंशन में दी जाएगी और सालाना भी यानी कि 10 साल तक इस स्कीम के तहत बने रहने में आपको 10 साल के बाद आपका निवेश भी पुनः वापस दिया जाएगा और मानसिक और सालाना पेंशन भी इस योजना के तहत प्राप्त होगी.

Join

Modi Government PMVVY Scheme Benefits

Modi Government PMVVY Scheme के तहत लाभों का वर्णन करें, तो आपको वापसी की दर से इस योजना के 10 वर्ष के ग्राहकों को 7:00 से 9% की सुनिश्चित रिटर्न राशि प्रदान की जाएगी. और इस योजना में आपको परिपक्व पॉलिसी के अंतर्गत 10 वर्ष के बाद खरीद मूल्य के साथ अंतिम पेंशन का भुगतान किया जाएगा. और भी कई ऐसे लोग हैं, जो Modi Government PMVVY Scheme के तहत लाभार्थियों को प्राप्त होते हैं जिसका वर्णन हम पोस्ट में कर चुके हैं.और अंत में ऑनलाइन प्रक्रिया बताने वाले हैं.

Eligibility for Modi Government PMVVY Scheme

  • इस योजना के अंतर्गत योग्य उम्मीदवार को 60 वर्ष होना आवश्यक है.
  • आवेदन करता भारतीय नागरिक हो.
  • आवेदन करता 10 वर्ष की पॉलिसी उठाने के लिए पूरी तरीके से और तैयार होना आवश्यक है.
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत न्यूनतम पेंशन के तौर पर 1000 माह ₹3000 तिमाही और ₹6000,छमाही और ₹12000 प्रति वर्ष लाभ प्राप्त होंगे.
  • अगर कुल खरीद मूल्य की बात करें तो 1500000 से अधिक हो तभी इस योजना के लिए आवेदन करें.

Modi Government PMVVY Scheme Documents

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • उम्र का सबूत
  • पते का प्रमाण
  • आय का प्रमाण
  • बैंक खाता पासबुक
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

Modi Government PMVVY Scheme Online apply

  • आपको आवेदन के लिए सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट पर लॉगइन करना है.
  • अब आपको यहां ऑनलाइन ‘नीतियां खरीदे’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपको नए पेज पर बाय पॉलिसी ऑनलाइन के अंतर्गत प्रधानमंत्री वय वंदन योजना का विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब संपर्क संबंधित विवरण भरने के बाद आपको आगे बढ़ना है और आवेदन पत्र को भरना है.
  • इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर पंजीकरण कर सबमिट करें. 
  • इसके अलावा इस योजना में आवेदन के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया भी उपलब्ध है.

FAQs related to Modi Government PMVVY Scheme

Q 1 Modi Government PMVVY Scheme के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans. Modi Government PMVVY Scheme में ऑनलाइन की अधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध है.

Q.2 Modi Government PMVVY Scheme के लिए योग्यता क्या है?

Ans. उम्मीदवार 60 वर्ष की आयु का होना आवश्यक है और अधिक एलिजिबिलिटी के बारे में जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Q 3 Modi Government PMVVY Scheme आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

Ans.Modi Government PMVVY Scheme के लिए आवेदन की अंतिम तिथि मार्च 2023 है.

PH Home Page Click Here