Mission vatsalya yojana 2022:  जानिए क्या है मिशन वात्सल्य योजना, इस प्रकार करें आवेदन

Mission Vatsalya Yojana 2022
Mission Vatsalya Yojana 2022

आज के इस आर्टिकल में हम Mission Vatsalya Yojana 2022 के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं. साथ ही Mission Vatsalya Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं. और आप Mission Vatsalya Yojana 2022 के बारे में सर्च कर रहे हैं कि आखिरकार Mission Vatsalya Yojana 2022 में किस प्रकार आवेदन करें तो हम आपको Mission Vatsalya Yojana के अंतर्गत किए जाने वाले सभी आवेदन प्रक्रिया व संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं. साथ ही हम आपको मुझे Mission Vatsalya Yojana 2022 benefits, Mission Vatsalya Yojana feature, Mission Vatsalya Yojana 2022 document आदि सब के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं. अतः हमारे इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़े ताकि हम आपको Mission Vatsalya Yojana 2022 से जुड़ी हर खबर की अपडेट आपको देते रहे.

Mission Vatsalya Yojana 2022

Mission Vatsalya Yojana की बात करें, तो यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है. जिसके अंतर्गत स्तनपान को बाजार में लाने और शिशु मृत्यु दर को कम करने का प्रयास करना  का मुख्य उद्देश्य है. इस योजना का शुभारंभ स्वास्थ्य व परिवार मंत्रालय द्वारा किया गया और हाल फिलहाल में खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए बजट के अनुसार Mission Vatsalya Yojana को आगे बढ़ावा देना है. ताकि छोटे शिशु और माताओं की भलाई के लिए नए व बड़े प्रयास करें छोटे शिशु का भरण पोषण आसानी से किया जा सके Mission Vatsalya Yojana 2022 के संबंध में अगर हम को और अधिक जानकारी साझा करनी है. तो हमारे इस पोस्ट से जुड़े रहे ताकि हम आपको Mission Vatsalya Yojana 2022 से जुड़ी हर खबर से रूबरू करा सकें. 

Join

What Is Mission Vatsalya Yojana 2022

Mission Vatsalya Yojana की बात करें, तो यह योजना स्वास्थ्य व परिवार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है. मिशन कौशल योजना का एक और नाम मिशन मैत्री अमृत कोष् भी है इस मिशन के नाम से ही पता चलता है. कि यह एक दूरदर्शी प्रयास है जिसके माध्यम से स्तनपान को बाजार में लाने और शिशु मृत्यु दर को कम करने के प्रयास को इंगित कर रहा है. इस वर्ष किए गए बजट घोषणा के अनुसार सरकार द्वारा बताया गया है कि केंद्र सरकार Mission Vatsalya Yojana को आगे  बढ़ाएगी और छोटे शिशु और माताओं की भलाई के लिए नए-नए प्रयास करेगी इज्जत से छोटे शिशुओं का भरण पोषण किया जा सके. यही हम बता दे कि बालिका एवं बालक मंत्रालय को मुख्य तीन भागों में विभाजित किया. इसके दौरान उन्होंने सभी महत्वपूर्ण योजनाओं को मिशन पोषण 2.0, मिशन शक्ति और Mission Vatsalya नाम की 3 भागों में विभाजित किया. इसका मतलब यह है कि Mission Vatsalya Yojana भी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजनाएं जिसके उद्देश्य स्तनपान बाजार में लाना है शिशु मृत्यु दर को कम करना है.

Mission Vatsalya Yojana 2022

Scheme NameMission Vatsalya Yojana 2022
Stated By FM Nirmala Sitaraman
Launched Date5th July 2022
BenefitsChildren and Human
Official Websitewcd.nic.in

 

Mission Vatsalya Yojana 2022
Mission Vatsalya Yojana 2022

Mission Vatsalya Yojana 2022 Feature

  • Mission Vatsalya Yojana को केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में  केंद्र राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों में समान रूप से लागू किया गया है.
  • आपको बता दें कि मिशन वात्सल्य योजना का शुभारंभ  महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया.
  • इस योजना के अंतर्गत दिल्ली में राष्ट्रीय मानव दुग्ध  नामक बेदी की स्थापना की गई है.
  • इस योजना के तहत सभी महिलाओं को  स्तनपान के लिए प्रेरित किया गया है.
  • इस योजना के अंतर्गत एक स्तनपान परामर्श केंद्र की स्थापना भी की गई है  इसके कई उद्देश्य है.
  • इस मिशन वात्सल्य योजना के तहत रुग्णता को कम करने का उद्देश्य रखा गया है.
  • आज का मुख्य उद्देश्य देश के बच्चों और महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखना है और उनके मृत्यु दर में कमी लाने का मुख्य उद्देश रखा गया है.

Mission Vatsalya Yojana Documents 2022

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • जाती प्रमाण
  • पहचान प्रमाण
  • पेन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाईल नंबर
  • आवेदक का फोटो आदि.

Mission Vatsalya Yojana Registration Online

जो भी व्यक्ति इस Mission Vatsalya Yojana का लाभ उठाना चाहता है तो उसे इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा हम आपको बता दें. कि फिलहाल सरकार ने इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट की शुरुआत नहीं की है. सरकार इसे अभी राष्ट्रीय स्तर पर लागू करेगी इसके बाद में वात्सल्य योजना के अंतर्गत स्कीम के तहत आवेदन आमंत्रित किए जाने की संपूर्ण संभावना रहेगी. साथ ही हम आपको  इसकी सूचना समय-समय पर नोटिफिकेशन के माध्यम से बताने वाले हैं. हाल फिलहाल आपको इस योजना में कहीं भी आवेदन करने की किसी प्रकार की आवश्यकता नहीं है. इसका असर आम जनता पर प्रत्यक्ष रूप से दिखेगा जब इससे अर्थव्यवस्था डायरेक्टर प्रभाव पड़ेगा.

FAQs related to Mission Vatsalya Yojana 2022

Q.1Mission Vatsalya Yojana benefits क्या है?

Ans.  Mission Vatsalya Yojana का मुख्य उद्देश्य लाभ देश के बच्चों और महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करना है उन्हें साथ ही की मृत्यु दर में कमी लाने का मुख्य उद्देश्य है. 

Q.2 Mission Vatsalya Yojana क्या है?

Ans. Mission Vatsalya Yojana का एक और नाम है जिसे  मिशन में त्रिकोण नाम से भी जाना जाता है इसके बारे में पोस्ट में बताया गया.

Q.3 Mission Vatsalya Yojana 2022 किस मंत्रालय द्वारा जारी की गई?

Ans.Mission Vatsalya Yojana का शुभारंभ स्वास्थ्य परिवार मंत्रालय द्वारा किया गया है.

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

 

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.