Meri Mati Mera Desh Abhiyan Registration: मेरी माटी मेरा देश के लिए ऐसे करें आवेदन, यहां से करे सर्टिफिकेट डाउनलोड

Meri mati Mera Desh Abhiyan Registration: हाल ही में 77वे स्वतंत्रता दिवस के आने के संदर्भ में अपनी एक स्पीच के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर मोदी जी ने मेरी माटी मेरा देश अभियान की घोषणा की है। इस अभियान में देश के लोग ऑनलाइन हिस्सा ले सकेंगे। इस अभियान का उद्देश्य भारत की स्वतंत्रता में शामिल हुए वीर स्वतंत्रता सेनानी को सम्मानित करना है।

मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत कई सारे विभिन्न कार्यक्रम सात दिनों तक आयोजित किए जाएंगे। जिसमें देश के सभी ग्राम पंचायतों में स्वतंत्रता सेनानियों की याद में स्मारक बनाए जायेंगे। इन स्मारकों को ‘शिलाफलकम्’ कहा जायेगा। अगर आप भी इस अभियान का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो इसके लिए Meri mati Mera Desh Abhiyan Registration कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने एवम अभियान में भाग लेने वाले उम्मीदवार बाद में अपना सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकेंगे।

TATA IPhone in India

Android Mobile Ban Update

Income Tax Return

Income Tax New Rule

Table of Contents

Join

Meri mati Mera Desh Abhiyan Registration

आजादी के अमृत महोत्सव के बाद अब स्वतंत्रता दिवस के धानमंत्री मोदी द्वारा एक और अभियान की शुरुआत कर दी गई है जिसका नाम मेरी माटी मेरा देश है। यह अभियान बहादुर और वीर स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करने के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया था, और स्वतंत्रता की लड़की में शहीद हो गए थे।

प्रधानमंत्री द्वारा पिछले वर्ष आयोजित हर घर तिरंगा सफलता पूर्ण रहा था इसके बाद उन्होंने अब ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान में सामूहिक भागीदारी के लिए देश के वासी Meri mati Mera Desh Abhiyan Registration कर अभियान में शामिल हो सकते हैं। यह रजिस्ट्रेशन आप इस अभियान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकेंगे।

Meri mati Mera Desh Abhiyan Registration Overview

 

TopicDetails 
Article Meri mati Mera Desh Abhiyan Registration
Launched by PM Narendra Modi 
Held between From 9 to 15 August
Year2023
Websitemerimaatimeradesh.gov.in

 

Azadi ka Amrit Mahotsav Closing Ceremony

देश भर में चले आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का समापन करने एवम इसे यादगार बनाने के लिए मेरी माटी मेरा देश अभियान शुरू किया गया है। अभियान का मुख्य उद्देश्य आजादी के वीर सपूतों और सेनानियों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि और सम्मान देना है। इस अभियान का आरंभ 9 अगस्त से किया जाएगा। जिसमें देशभर में विभिन्न कार्यक्रम और समारोह आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायतों में स्वतंत्रता सेनानियों को याद में स्मारक बनाया जाएंगे। इस स्मारक को ‘शिलाफलकम्’ कहा जायेगा, जिसमें उस क्षेत्र के सभी स्वतंत्रता सेनानियों के नाम अंकित किए जाएंगे। के तहत 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त के बीच निर्धारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद 16 अगस्त से ब्लॉक नगर निगम और राज्य स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। के तहत प्रत्येक गांव की मिट्टी को एक प्रतिनिधि के तौर पर जुटाकर अमृत कलश यात्रा के रूप में दिल्ली में लाया जाएगा।

 

Meri mati Mera Desh Abhiyan Registration
Meri mati Mera Desh Abhiyan Registration

 

76th Independence Day 2023 

‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव का समापन कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम में भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया जाएगा जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देकर सम्मानित किया जाएगा। तिरंगा अभियान और आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष में यह अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत पीएम मोदी ने पंचप्राण की भी बात को सबके समक्ष रखा। यह पांच प्राण है

  • भारत को एक विकसित देश बनाने के बड़े संकल्प के साथ आगे बढ़े।
  • 200 सालों की गुलामी के सभी निशानों को मिटा देंगे।
  • भारत की विरासत पर गर्व करें।
  • एकजुटता की ताकत
  • देश की रखवाली करने वाले वीर शहीदों को सम्मान देना।

Meri Mati Mera Desh Registration Process 

इस अभियान के लिए merimaatimeradesh.gov.in वेबसाइट को लॉन्च किया गया है। इस वेबसाइट पर अभियान में हिस्सा लेने वाले लोग हाथ में मिट्टी का दीपक या मिट्टी लेकर अपनी सेल्फी खींचकर वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। इसकी विस्तृत प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट merimaatimeradesh.gov.in पर जाना है।
  • अब आपको मैन पेज पर दिख रहे Take Pledge के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा। यहां आपको एक बार फिर Take Pledge का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा। इसमें आपको अपना नाम, राज्य और जिले का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना है और submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपनी पौधा रोपण करते हुए या हाथ में मिट्टी का दीया लेते हुए एक सेल्फी को अपलोड करना होगा।
  • सेल्फी अपलोड करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • अपनी सेल्फी अपलोड करने के बाद आपको Meri Mati Mera Desh Certificate Download का ऑप्शन दिखेगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपना मेरी माटी मेरा देश सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Registration Linkmerimaatimeradesh.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs related to Meri mati Mera Desh Abhiyan Registration

मेरी माटी मेरा देश अभियान कब से लेकर कब तक आयोजित किया जाएगा?

मेरी माटी मेरा देश अभियान 9 से लेकर 15 अगस्त तक चलेगा।

मेरी माटी मेरा देश अभियान सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड करें ?

मेरी माटी मेरा देश सर्टिफिकेट को ऑफिशियल वेबसाइट merimaatimerakesh.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता हैं।