MBBS books in hindi: अब मध्य प्रदेश में होगी एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में!

आज के इस पोस्ट में हम MBBS books in hindi के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले हैं. देश में चल रही मेडिकल शिक्षा को हिंदी भाषा में शुरू करने  एलान के माध्यम से कहा कि मध्यप्रदेश राज्य में भी हो रहे असंभव कार्य को संभव बनाया जाएगा. और MBBS books in hindi प्रारंभ की जाएगी. जिसके बारे में आप सब चिंतित हैं. कई लोगों के लगातार हमसे सवाल पूछे जा रहे थे. कि आखिरकार MBBS books in hindi कब शुरू की जाएंगी? तो अब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपके पूछे गए प्रत्येक सवाल का जवाब देने वाले हैं. और आपको बताने वाले हैं. कि आखिर धार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के इस फैसले से एमबीबीएस बुक्स इन हिंदी का इंतजार कर रहे कई विद्यार्थियों के लिए काफी राहत भरी खबर है. जिसकी जानकारी हम आपको ना देने वाले हैं.

MBBS books in hindi

जैसा कि हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं, शनिवार को हुई मीटिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बताया गया. कि सरकार हिंदी भाषा के और अधिक उपयोग पर जोर देने जा रहे हैं. सिंह चौहान ने यह भी बताया कि हिंदी विमर्श से जुड़े एक आयोजन में शामिल होने के बाद मीडिया में चर्चा करते हुए, कहा कि मध्यप्रदेश राज्य सरकार मेडिकल संबंधित शिक्षा एवं पाठ्यक्रमों को हिंदी माध्यम में तैयार करेगी एवं हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों को हो रही समस्याओं को इस एमबीबीएस इन हिंदी के माध्यम से  खत्म किया जाएगा जब हमने इसकी शुरुआत की थी. तब काफी लोगों ने  इस कार्य को असंभव बताया था. परंतु अगला कार्य स्वरूप से होने जा रहा है. और विशेष टीम के माध्यम से पुस्तकें हिंदी में तैयार हो रही है. अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को पढ़ें.

इन्हें भी पढ़ें-

MP में MBBS की पढाई हिन्दी में

शनिवार को हुए इस ऐलान के माध्यम से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा यह बताया गया. कि अब पहले वर्ष की पुस्तके अंग्रेजी माध्यम से हिंदी माध्यम में भी तैयार हो चुकी है. अब द्वितीय, तृतीय और आगे की वर्षों के साथ ही इस स्नातकोत्तर पीजी के पाठ्यक्रमों की पुस्तकें भी तेजी से हिंदी में जारी एवं तैयार किए जाने की प्रोसेस की जा रही है. मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि रविवार 16 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह भोपाल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में इन एमबीबीएस प्रथम वर्ष की पुस्तकों का विमोचन करने के पूरे संभावित बन रहे हैं. इस अवसर पर चिकित्सक शिक्षक एवं मंत्री शिक्षक सारंग भी मौजूद रहेंगे. और अधिक जानकारी MP में MBBS की पढ़ाई हिंदी में के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए पोस्ट को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें.

MBBS books in hindi
MBBS books in hindi

अब एमबीबीएस की पढ़ाई होगी हिंदी में

शनिवार को आयोजित होने वाले कार्यक्रम हिंदी विमर्श में  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के द्वारा  बताया गया कि  सरकार अब हिंदी भाषा के सरकारी काम का जो में अधिक से अधिक  उपयोग एवं  पढ़ाई  से संबंधित  पुस्तकों पर  ज्यादा ध्यान देगी  इसके तहत कई स्थानों  केन्ना मूवी हिंदी भाषा में  लिखने के ऊपर जोड़ दिया गया है  उन्होंने इसी बीच यह भी बताया कि भोपाल नगर निगम और अन्य संबंधित विभागों में हिंदी से संबंधित कई ऐसे कदम उठाए जाएं साथी उन पर अमल भी किया जाए कई लोगों के द्वारा कहा गया कि जय कसम नोकर हे जोकि नहीं हो सकता परंतु इसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा MBBS books in hindi को लाकर साबित कर दिया गया है. 

प्रथम वर्ष की एमबीबीएस पुस्तकें हिंदी में

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बताया गया कि प्रथम वर्ष की पुस्तकें हिंदी में जारी की गई है. अब द्वितीय तृतीय तथा अन्य पाठ्यक्रमों की एमबीबीएस पुस्तकें बहुत ही जल्द हिंदी में जारी किए जाने की जोरों शोरों सेप्रक्रिया चालू हैवही चौहान सरकार ने बताया. कि जिस प्रकार हमारे किए गए कार्य को अयोग्य मानकर असंभव बताया जा रहा था. उसे हमारे द्वारा कर दिया गया है. यानी कि अब मध्यप्रदेश में हिंदी मे mbbs की पुस्तके उपलब्ध होगी. एवं सुपर शिक्षा भी हिंदी में करवाई जाए और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

Join

Q.1 शनिवार को हुए कार्यक्रम में शिवराज सिंह चौहान द्वारा क्या ऐलान किया?

Ans. शनिवार को हुए कार्यक्रम में शिवराज सिंह चौहान द्वारा एमबीबीएस की पुस्तके हिंदी में जारी किए जाने की खबर बताइए.

Q.2 किस वर्ष की पुस्तकें एमबीबीएस शिक्षा के लिए हिंदी में उपलब्ध है?

Ans. मध्य प्रदेश में प्रथम वर्ष की एमबीबीएस पुस्तकें हिंदी में जारी कर दी गई है. बहुत ही जल्दी अन्य पाठ्यक्रमों को भी हिंदी में जारी किया जाएगा.

Q.3 16 अक्टूबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में कौन शिरकत करेंगे?

Ans. 16 अक्टूबर को होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करने वाले हैं,

PH Home Page Click Here