Marriage New Rule Yojana: सरकार ने किए शादी के नए नियम लागू, नहीं मानने पर हो सकती है जेल

Marriage New Rule Yojana: शादियों का सीजन चल रहा है और इसी बीच सरकार ने Marriage New Rule Yojana लागू करते हुए देश के सभी धर्मों के लिए नया नियम बनाया है। जिसमें Marriage New Rule Yojana को न मानने वाले लोगों को जेल तक हो सकती है। इस खबर को सुनने के बाद लोग अपना अपना दिमाग लगा रहे हैं। आपको बता दें कि मौजूदा हालातों को देखते हुए ही सरकार ने  Marriage New Rule Yojana को

भारत में रहने वाले सभी धर्म समुदायों पर लागू किए हैं। अगर कोई भी इन Marriage New Rule Yojana को नहीं मानता है या इसका उल्लंघन करता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी। लेकिन आखिर ये Marriage New Rule Yojana क्या है और सरकार ने इसे क्यों लागू किया। इस सवाल का जवाब जानने के लिए पढ़िए हमारे आज के आर्टिकल को.

Government Holiday New Order

MP Transfer News Today

MP IPS Transfer

Winter Vacation Holidays

MP Government November Holidays List

Marriage New Rule Yojana

अभी हाल ही में न्यायलय द्वारा सम्पूर्ण देश के सभी धर्म के लिए marriage new rule yojna लागू करते हुए धर्मांतरण कानून। जारी किया है। इस नियम का पालन देश के हर नागरिक भले ही वो किसी भी धर्म से हों उन्हें करना है। इस नियम को तोड़ने या इसका उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। साथ ही ऐसे व्यक्ति को 10 सालों की सजा भी हो सकती है।

इसलिए आपको Marriage New Rule Yojana के बारे में पता होना चाहिए। आपको बता दें कि भारत में शादी के लिए सरकार द्वारा लड़की की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष निर्धारित की है। ऐसे में सरकार ने एक और marriage new rule yojna को देश में घोषित कर दिया है।

Marriage New Rule Yojana Overview

Topic Details
Article Marriage New Rule Yojana 
Category  Government rule
Place India
Applicable for All religions people
Year 2022
Official Website  Click Here

 

Marriage New Rule Yojana

हरियाणा राज्य में धर्मांतरण विरोधी कानून को पूर्ण रूप से सभी धर्म के लोगों पर लागू कर दिया गया है जिसमें आरोपी को अधिकतम 10 सालों की सजा हो सकती है। वहीं अगर आरोपी व्यक्ति एक से अधिक बार बिना सहमति के जोर जबरदस्ती से धमांतरण करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 10 सालों की कैद और 5 लाख रूपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Join
Marriage New Rule Yojana
Marriage New Rule Yojana

 

आपको बता दें कि ये अपराध गैर जमानती होगा। ऐसे आरोपी की अगर विवाह के बाद संतान होती है तो उसके पालन पोषण और वयस्क होने तक की आर्थिक सहायता की जिम्मेदारी आरोपी की ही रहेगी। साथ ही Marriage New Rule Yojana के अनुसार अगर अपराधी की किन्ही हालातों में मृत्यु हो जाती है तो उसकी चल और अचल संपत्ति बेचकर उससे पीड़ित व्यक्ति की आर्थिक मदद की जाएगी

Marriage New Rule Yojana

आपको बता दें कि कई लोग दूसरे धर्म में शादी करने के बाद अन्य पक्ष पर धर्म बदलने हेतु दबाव बनाते हैं। ऐसे मामलों में लोगों को अन्य पक्ष को प्रताड़ित और कभी कभी जानलेवा हमले करने जैसे मामले सामने आते हैं जिसके लिए अभी तक देश में कोई कानून नहीं बनाया गया था। लेकिन ऐसे मामलों को बढ़ता हुआ देखकर सरकार ने Marriage New Rule Yojana के तहत धर्मांतरण विरोधी कानून लागू कर दिया है। जिसके बाद अगर किसी भी धर्म का कोई भी व्यक्ति ऐसा करता पाया जाता है तो उसे 10 वर्ष की सजा हो जाती है। ये आरोपी व्यक्ति के लिए गैर जमानती अपराध होगा।

Marriage New Rule Yojana

फिलहाल को स्थिति में Marriage New Rule Yojana भारत के केवल हरियाणा राज्य में लागू की गई है। जिसमें अपराधी की सजा 10 साल निर्धारित की गई है। आपको बता दें कि हरियाणा में 1 दिसंबर को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने एक बिल तय किया।

जिसमें धर्मांतरण विरोधी कानून को राज्य में लागू कर दिया गया। जिसे तोड़ने पर आरोपी को 10 वर्ष की सजा सुनाई जा सकती है। इन हालातों में अगर अपराधी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी चल अचल संपत्ति को बेचकर उससे मिलने वाली राशि से पीड़ित व्यक्ति की आर्थिक मदद की जायेगी। इसके साथ ही विवाह के बाद पैदा हुई संतान के भरण पोषण और उनके वयस्क होने तक उसे आर्थिक सहायता प्रदान करने की जिम्मेदारी अपराधी की रहेगी।

FAQs related to Marriage New Rule Yojana Overview

भारत में शादी की उम्र क्या है?

भारत में शादी के लिए लड़की की उम्र 18 वर्ष व लड़के की उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए।

धर्मांतरण विरोधी कानून क्या है?

धर्मांतरण विरोधी कानून के अनुसार अगर कोई व्यक्ति शादी के लिए जबरन किसी का धर्मांतरण करता है तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here