मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है 2024, विधि विधान- जानें क्या है इसका रहस्य

Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024
Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024

आने वाले 15 जनवरी 2024 को सूर्य के द्वारा मकर राशि में प्रवेश करने के कारण मकर संक्रांति बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है। या फिर दूसरे शब्दों में हम इस प्रकार भी कह सकते हैं कि सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में परिवर्तन ही मकरसंक्रांति कहलाता है। आप लोगों के द्वारा यह प्रश्न Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024 हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पूछा जा रहा है। इसलिए हम आपको विस्तार से इस संबंध में आज के इस लेख में आपको बताएंगे। जिसके लिए आपको यह लेख लास्ट तक पढ़ना होगा।

Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024

अभी-अभी हम आपको बता रहे थे कि मकर संक्रांति कब और क्यों मनाई जाती है इसका सबसे सटीक और मुख्य जवाब यह है कि पौष के महीने में भगवान सूर्य नारायण उत्तरायण होकर मकर राशि में जाकर विराजमान हो जाते हैं। 

Join

हिंदू धर्म में इस उपलक्ष में मकर संक्रांति का पर्व बहुत ही हर्षोल्लास के साथ हमेशा से मनाया जाता रहा है और मनाया जा रहा है। Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024 के जवाब में हम आपको बताना चाहेंगे कि इसको बनाने के पीछे धार्मिक महत्व के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है जिसका उल्लेख हम इस लेख में आपके सामने करवाएंगे। लिहाजा आप सभी को चाहिए कि हमारे इस लेख का अनुसरण लास्ट तक करें।

2024 Makara Sankranti overview 

Topic Name Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024
Festival Name Makara Sankranti 
Date15 January 2024
Also known as Magh Bihu, maghi, Sankranti, uttrayan, 
Date and time14 January 2024 midnight 02:44 am 
Year2024

 

Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024
Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024

 

Makar Sankranti 2024 Date

मकर संक्रांति का पर्व इस वर्ष 15 जनवरी 2024 दिन सोमवार को मनाया जा रहा है, अगर हम ज्योतिष शास्त्र की बात माने, तो हमें प्राप्त होता है कि Makar Sankranti 2024 Date के मुताबिक 14 जनवरी की मध्य रात्रि 2:44 पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर रहा है। 

मकर संक्रांति को देश में विभिन्न अन्य नाम से भी जाना जाता है जैसे असम में माघ बिहू, पंजाब में मांघी, हिमाचल प्रदेश में मंघी साजी, जम्मू में संक्रांति हरियाणा में संक्रांत, मध्य भारत में संक्रत, तमिलनाडु में पोंगल गुजरात में उत्तरायण और उत्तर भारत में खिचड़ी जैसे नाम से पुकारते हैं। Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024 के जवाब में आपको जानकारी इस लेख में काफी हद तक मिल चुकी होगी। मकर संक्रांति का पर्व भगवान सूर्य को समर्पित होता है तथा अच्छी फसल की कामना के लिए भी। 

Makar Sankranti Religious Importance

  • हिंदू धर्म के लोगों के द्वारा परम पुण्य और फलदाई मकर संक्रांति पर्व बहुत ही श्रद्धा और विश्वास के साथ मनाया जाता है। कुछ ऐसा विधान है कि अगर आप मंकर संक्रांति के शुभ पर्व पर दान देते हैं तो वह आपके पूरे 100 गुना होकर वापस प्राप्त होता है। 
  • Makar Sankranti Religious Importance के मुताबिक मकर संक्रांति के दिन से ही मलमास की समाप्ति हो जाती है तथा संपूर्ण प्रकार के मांगलिक कार्यों जिसमें विवाह, मुंडन, जनेऊ संस्कार शामिल हैं, शुरू हो जाते हैं। 
  • इस प्रकार से आपको अपने प्रश्न Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024 के संबंध में जानकारी प्राप्त हो रही है। कि मकर संक्रांति के दिन स्वर्ग के द्वार खुल जाते हैं। 
  • अगर आप इस दिन पूजा पाठ स्थान धाम तीर्थ नदी में स्नान करते हैं तो आपको निश्चय ही मोक्ष की प्राप्ति होती है। कहा जाता है कि मकर संक्रांति वाले दिन ही गंगा मैया धरती पर अवतरित हुई थी। 

Makar Sankranti Scientific Importance

अभी तक हमने आपके सामने मकर संक्रांति के धार्मिक महत्व के बारे में जानकारी सामने पेश करवाई, लेकिन अब आपको आगे हम Makar Sankranti Scientific Importance के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। जिसके लिए आपको ध्यान से यह सब बातें समझनी होंगी। Makar Sankranti Kyu manayi jati h 2024 के संबंध में आपको बता दें कि सबसे पहली बात जैसे ही भगवान सूर्य उत्तरायण में आते हैं प्रकृति में बदलाव शुरू होता है।

मकर संक्रांति पर आपको तिल गुड़ खिचड़ी आदि का सेवन करना चाहिए। ताकि आपको सर्दी में गर्माहट मिल सके। मकर संक्रांति का पर्व लोगों के तरक्की के रास्ते खोलना है ऐसा हम इसलिए कहते हैं कि मकर संक्रांति के आगमन से दिन बड़े और रात छोटी होती जाती है। इस कारण से मानव की शक्ति में वृद्धि होती है। 

Makar Sankranti 2024 Wishes 

इस वर्ष से 15 जनवरी 2024 को हम सब लोगों के द्वारा मकर संक्रांति का पर्व पूरे विधिविधान और हर्षोल्लाह के साथ मनाया जा रहा है। मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन से ही सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों की शुरुआत कर दी जाती है इस दिन लोगों के द्वारा भगवान को तिल गजक उड़द की दाल खिचड़ी मूली मिर्च मसाले नमक गुड जूते अन्य वस्त्र कंबल आदि अर्पण किए जाते हैं। 

Makar Sankranti 2024 Wishes के संबंध में जानकारी आपको हमारे द्वारा आगे उपलब्ध करवाई जा रही है जिसको पढ़कर के आप लाभ उठाएं। इस दिन का अलग-अलग जगह पर अलग-अलग नाम और संस्कृति के मुताबिक महत्त्व माना जाता है।

  • तिल बढ़ाए आपके जीवन की खुशियां, गुड लाए आपके जीवन में मिठास, आप पाएं बड़ों का आशीर्वाद, मकर संक्रांति आपके लिए हो काफी खास। हैप्पी मकर संक्रांति 2024
  • खिलें उम्मीद के कमल संग धूप की किरणों के हर पल घुले तिल और गुड़ की मिठास, पतंग की तरह ऊंचे उड़े आपकी हर अरमान आपको मकर संक्रांति की शुभकामनाएं। 
  • सूर्य उज्जवल तिल तिल सुनहरा, आपके जीवन में हर पल नई फसल की खुशबू लेकर आए खुशियों का मेला। मकर संक्रांति का पर्व आपके लिए बहुत-बहुत मुबारक हो। 
  • मकर संक्रांति के इस विशेष अवसर पर सूर्य देव का आशीर्वाद से आप पर खुशी समृद्धि और सफलता हासिल हो। मकर संक्रांति की बहुत बहुत शुभकामनाएं। 
  • मकर संक्रांति के इस अवसर पर आपको और आपके परिवार को खुशी अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की शुभकामनाएं। 
  • जैसे ही सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा यह आपके जीवन में सौभाग्य और खुशियां लेकर आएगा आपको मकर संक्रांति की आनंदमई शुभकामनाएं। 
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com
About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.