Lockdown In India: भारत में फिर लगने जा रहा है लॉकडाउन 

Lockdown In India: भारत में कोरोना के चलते एक बार फिर Lockdown In India की खबरे आ रही हैं। ऐसे में बताया जा रहा हैं की हो सकता है एक बार फिर Lockdown In India की स्थिति पैदा हो सकती है। अभी हाल ही में देश में ओमिक्रोन BF.7 के पांच मामले देखें गए हैं, जिसके बाद भारत सरकार हरकत में आ गई है।

कोरोना का ये सब वैरियेंट बहुत ही तेजी से फेल रहा है जिसके बाद 22 दिसम्बर को भारत सरकार ने कई एहम फैसले लिए हैं। कोरोना को लगभग 2 साल बीत चुके हैं लेकिन इसने अब भी दुनिया का पीछा नहीं छोड़ा है। कोरोना के कई सब वैरियेंट हैं जिसमें से बीएफ.7 ने हाल ही में लोग पर पकड़ बना ली और ये दौगुनी तेजी से फैल रहा है इसके मामले भारत में भी देखें गए हैं। जिसके बाद अब Lockdown In India की खबरें मिल रही हैं।

Corona Virus in India

Airtel 5G Speed Activate

Airtel Free Recharge Offer

Jio Emergency Data Voucher

Free Recharge Offer

Lockdown In India

दुनियां के चीन, अमरीका, दक्षिण कोरिया जैसे देशों में कोरोना सब वैरियेंट ओमिक्रोन के बीएफ.7 के मामलों ने तेजी पकड़ ली है। और एक बार फिर इन देशों का हाल 2020 जैसा ही हो गया है। इस नए वैरिएंट के मामले भारत में भी पाए गए हैं। हाल ही में सरकार द्वारा Corona in India के मामले पर निर्देश जारी किए गए हैं।

जिसमें अब ये अंदाजा लगाया जा रहा है की एक बार फिर से Lockdown in India जैसे हालात बन सकते हैं। आपको बता दें कि ओमिक्रोन बीएफ.7 के केसेस दुनियां में अचानक से बढ़ गए हैं। जिसके चलते विदेशों के कई शहरों में स्थिति बिगड़ चुकी है। भारत में ओमिक्रोन के कुछ केस आने के बाद ही भारत सरकार ने इस पर चिंता जताते हुए एक बैठक बुलाई थी। जिसमें उन्होंने Lockdown In India को लेकर घोषणा जारी की है।

Lockdown In India Overview 

Topic Details
Article Lockdown In India
Category  Epidemic 
Virus name Omicron BF.7
Place  India
Year 2022

Lockdown In India 2023 Update

प्रधानमंत्री मोदी ने बीते दिन हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया जी, होम मिनिस्टर अमित शाह, स्वास्थ्य सचिव, सिविल एविएशन, आईसीएमआर जैसे अधिकारी मौजूद थे। जिसमें भारत में कोरोना के मौजूदा हालातों को देखते हुए सभी राज्य के लिए चेतावनी जारी कर दी है। कहा जा रहा है की जिस तरह से दुनियां के देशों में कोरोना का संकट मंडरा रहा है उसे देखते हुए भारत को सतर्कता से काम लेना होगा।

Lockdown In India
Lockdown In India

भारत में वैक्शिनेशन के जरिए लगभग 99 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है तो ऐसे में डरने की जरूरत नहीं है। लेकिन जिस तेजी से यह वेरिएंट फैल रहा है उसे देखते हुए कड़ी सावधानी बरतनी की जरूरत है। बताया ये भी जा रहा है की अगले साल 2023 में कोरोना एक बार फिर वापस बड़ सकता है। फिलहाल lockdown in India जैसे हालात नहीं है लेकिन इसके सुरक्षा के कड़े नियमों का इंतजाम किया जाना चाहिए।

Join

Lockdown In India 24 घंटे

भारत में पिछले 24 घंटों के भीतर दो हजार से ज्यादा केसेस आ चुके हैं। कोरोना की तेज रफ्तार को देखते हुए लोगों के बीच एक बार फिर चिंता का विषय बना हुआ है। अब समय आ गया है की लोग वापस से कोरोना नियमों का पालन करें। एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें और मास्क लगाए और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

कोरोना के कारण पहले ही देश को काफी जान मानी की हानि उठानी पड़ी है और लोगों को काफी नुकसान हुआ है। इसलिए देश फिर से ऐसी स्थिति से गुजरना नहीं चाहता। जिसे देखते हुए सरकार ने सभी देश वासियों से मास्क का उपयोग और कोरोना नियमों को पालन करने की अपील की है 

Lockdown in India Latest update

चीन सभी देशों में कोरोना फैलने का कारण बना जिसके चलते सभी देशों को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी। चीन की इस फूफा जी ने पूरी दुनिया को 2 सालों तक परेशान रखा। लेकिन लगता है कि दुनिया का पीछा अभी इस मुसीबत से नहीं छूटा है हाल ही में कोरोना के नए वेरिएंट होमग्रोन bs7 ने दुनिया में फिर एक बार तबाही मचा दी है।

अमेरिका दक्षिण कोरिया और चीन जैसे देशों मैं ओमनीक्रोन के भारी तादाद में केस दर्ज किए गए हैं। इसके चलते चीन में एक बार फिर लॉक डाउन की घोषणा कर दी गई है। तो बता दे कि भारत में भी पिछले कुछ दिनों में ओमनी क्रोन के 5 नए मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसी परिस्थिति में भारत सरकार ने लोगों से कूदना नियमों को पालन करने की गुजारिश की है। सरकार का कहना है कि देश के 99% लोगों को वैक्सीन लगी है तो इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है। 

FAQ related to Lockdown In India

कोरोना के लक्षण क्या है

कोरोना से संक्रमित होने पर मरीज में सर्दी जुखाम, सुखी या कफ वाली खांसी, बदन दर्द जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं।

ओमिक्रोन बीएफ.7 वैरिएंट क्या है

ओमिक्रोन बीएफ.7 कोरोना वायरस का सब वैरिएंट है।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here