LIC Pension Yojana: एलआईसी की इस स्कीम में एक बार जमा करके पैसा, जीवन भर पाएं 12,000 रुपये मासिक पेंशन.

नमस्कार दोस्तों एलआईसी की खास योजना के तहत आप एक बार में एक मुश्त पैसा जमा करके हर महीने 12 हजार रुपये पेंसन के रूप में ले सकते है इस योजना के तहत आपको लोन की सुविधा भी मिल सकती इस आर्टिकल में हम आपको lic saral pension yojana, saral pension yojana lic आदि के बारें में विस्तार से बताने वाले है.

LIC Pension Yojana

LIC Pension Yojana :अब आपको पेंशन के लिए 60 साल तक की उम्र का लम्बा इंतजार करने की जरुरत नहीं है. LIC की जबरजस्त पॉलिसी जीवन बीमा निगम में आपको एकमुश्त अपना पैसा जमा करके 40 साल की उम्र के बाद से पेंसन लेना शुरू कर सकते है यदि आप इस योजना के बारें में विस्तार से जानना चाहते है तो आप lic की साईट पर विजिट कर सकते है इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको सभी lic की जबरजस्त पोलिसी के बारें में बताने वाले है 

जानिए क्या है सरल LIC Pension Yojana?

LIC की सरल पेंशन योजना (Saral Pension) में हमें सिर्फ पॉलिसी लेते टाइम ही केवल एक बार प्रीमियम भरना होता है और एन्यूटी पाने के लिए दो ऑप्शन में से किसी एक का चुनाव करना पड़ता है. इसके बाद पूरी जिंदगी हमें पेंशन मिलती रहेगी. वहीं पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है.

सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान (Standard Immediate Annuity Plan) है, इसमें पॉलिसी लेते ही हमें पेंशन मिलना शुरू हो जाती है. इस योजना के अनुसार जितनी पेंसन से शुरुवात होती है उतनी पेंसन पूरी जिन्दगी मिलती रहेगी. 

LIC Pension Yojana
LIC Pension Yojana

LIC के Saral Pension की खास बातें

  • यह एक स्टैंडर्ड इम्मेडिएट एन्यूटी प्लान है.
  • पॉलिसीधारक एकमुश्त राशि के जरिए प्लान को खरीदकर दो एन्यूटी प्लान में से किसी एक को चुन सकता है. पहले विकल्प के अनुसार बीमा धारक को जिंदगी भर पेंशन मिलती रहेगी और उसकी मौत के बाद पेंशन रुक जाएगी व नॉमिनी को खरीद मूल्य का 100 प्रतिशत भुगतान कर दिया जाएगा. इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा सकता है.
  • यह प्लान 40-80 वर्ष की उम्र के लोग ले सकते है.
  • प्लान के तहत हर महीने कम से कम 1 हजार, तिमाही 3 हजार रुपये, छमाही 6 हजार रुपये और सालाना 12 हजार रुपये पेंसन के विकल्प मौजूद है. 
  • पॉलिसी का कम से कम खरीद मूल्य मिनिमम एन्यूटी, चुने गए विकल्प और बीमा धारक की उम्र पर निर्भर करता है. मैक्सिमम पर्चेज प्राइस की कोई लिमिट नहीं है. एन्यूटी का मतलब उस राशि से है जो बीमा कंपनी जमा पैसे के बदले ग्राहक को एक निश्चित समय अंतराल पर प्रदान करती है.
  • पॉलिसी खरीदने के छह महीने के बाद इसे सरेंडर कर सकते हैं. सरेंडर करने पर खरीद मूल्य की 95 फीसदी राशि वापस होगी और अगर पॉलिसी पर कोई लोन लिया हुआ है तो इसे काटकर बाकी राशि वापस होगी.
  • पॉलिसी खरीदने के छह महीने के बाद लोन ले कर सकते हैं.
  • अगर आपको पॉलिसी नहीं पसंद आ रही है तो पॉलिसी बॉन्ड जारी होने के 15 दिनों के भीतर इसे वापस ले सकते हैं. ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के मामले में यह फ्री लुक पीरियड 30 दिन है.

LIC Pension Yojana 2022

  1. इस पेंशन योजना को लेने के दो तरीके :

सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम से रहेगी, जब तक पेंशनधारी जीवित रहेंगे उन्हें पेंशन मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को दे दी जाएगी. 

ज्वाइंट लाइफ – इसमें दोनों जीवन साथी का बिमा होता है. जब तक प्राइमरी पेंशनधारी जिन्दा रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी. उनके मरने के बाद उनके जीवन साथी को जिंदगी भर पेंशन मिलती रहेगी, उनकी मृत्यु के उपरांत बेस प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को दी जाएगी 

  1. क्या है इस योजना के लिए पात्रता :

इस योजना का हिस्सा लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गई है और अधिकतम 80 बर्ष की गई है. चूंकि ये एक जीवन पॉलिसी है तो इसमें पेंशन भी पूरी जिंदगी मिलने वाली है, जब तक कि पेंशनधारी जिन्दा रहेगा है. सरल पेंशन पॉलिसी कराने के छह महीने बाद से मिलना शुरू हो जाएगी.

  1. कब और कैसे होगा एन्यूटी का भुगतान :

इस योजना के अनुसार एन्यूटी के पेमेंट के लिए आपको 4 आप्शन मिलते हैं. इसके अनुसार आप अपना पेमेंट मासिक, हर तीन महीने में ले सकते हैं, हर 6 महीने में भी ले सकते है या फिर 12 महीने में ले सकते हैं. आप जो आप्शन चुनेंगे, आपका पेमेंट us अवधि में कर दिया जाएगा. 

  1. कितना करना होगा निवेश :

सरल पेंशन योजना के तहत यदि आप प्रत्तेक महीने पेंशन लेना चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी. अधिकतम पेंशन की कोई सीमा नहीं है. LIC Calculator के अनुसार अगर आप 42 साल के हैं और 30 लाख रुपये की Annuity लेते हैं तो आपको हर महीने 12,388 रुपये पेंशन मिलेगी. 

  1. लोन भी ले सकते हैं :

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी से ग्रषित है और इलाज के लिए पैसे की जरुरत तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसे को वापस ले सकते हैं. आपको गंभीर बीमारियों की सूची दी जाती है, जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं. 

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE