Laghu Udyami Yojana 2024 :- रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा ₹2 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

Laghu Udyami Yojana 2024
Laghu Udyami Yojana 2024

देश के सभी उम्मीदवारों को जो बेरोजगार हैं उन सभी के लिए रोजगार करने का एक सुनहरा अवसर अगर आप रोजगार शुरू करते हैं तो बिहार सरकार आपको ₹200000 देती है। Laghu Udyami Yojana 2024 का लाभ गरीब लोगों को दिया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और रोजगार नहीं है उन सभी युवाओं के लिए बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन सभी के लिए आर्थिक रूप से सपोर्ट करने के लिए Laghu Udyami Yojana जारी किया गया है इस योजना का लाभ लेने के लिए यहां पर आपको संपूर्ण जानकारी दी जाएगी इसे पूरा पढ़े और पूरी जानकारी प्राप्त करें।

Laghu Udyami Yojana 2024

Laghu Udyami Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस योजना के तहत ग्रामीण इलाके में आप कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं ऐसे उम्मीदवार जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन सभी के लिए बिजनेस शुरू करने के लिए ₹200000 पैसे सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं।

Join

Laghu Udyami Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए सभी उम्मीदवार को अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा इस योजना में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 तक रहेगा ग्रामीण इलाके में। बिहार के सभी नागरिक ले सकते हैं आवेदक की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष तक होना चाहिए परिवार की वार्षिक आय 60000 से ₹100000 तक होना चाहिए।

Laghu Udyami Yojana 2024
Laghu Udyami Yojana 2024

Laghu Udyami Yojana

जो उम्मीदवार व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, वह सभी जल्द से जल्द आवेदन करें और इस योजना का लाभ लें। लघु उद्योग योजना का शुरुआत रोजगार को बढ़ाने के लिए और बेरोजगार उम्मीदवार को रोजगार प्राप्त करने के लिए दी जा रही है भारत के सभी नव युवकों के लिए यह एक सुनहरा मौका है सभी उम्मीदवार आवेदन करके ₹200000 प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी ग्रामीण क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें तभी आवेदन पत्र स्वीकार होगा।

Overview of Laghu Udyami Yojana 2024

Article NameLaghu Udyami Yojana 2024
Department NameMSME Department
Scheme NameLaghu Udyami Yojana
StateBihar
Years2024
CountryIndia
ApplyOnline
Apply Last Date20 February 2024
Official Websitehttps://udyami.bihar.gov.in/

Document Requirement of Laghu Udyami Yojana 

  1. आधार कार्ड।
  2. आयु प्रमाण पत्र।
  3. पहचान पत्र।
  4. मूल निवास प्रमाण पत्र।
  5. आय प्रमाण पत्र।
  6. बैंक खाते का विवरण।
  7. पासपोर्ट साइज फोटो।
  8. मोबाइल नंबर।

How to Apply Laghu Udyami Yojana 2024

  • Laghu Udyami Yojana 2024 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज ओपन होगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन करने का ऑप्शन मिलेगा उसे ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • आवेदन फार्म में मांगे गए डिटेल को ध्यान पूर्वक दर्ज करें।
  • मांगे के दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा।
  • अब आपको अपना डिटेल भरते समय वही मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जो आधार कार्ड से लिंक हो और ओटीपी सत्यापन करना होगा।
  • सभी डिटेल सही दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आवेदन फार्म जमा करने के बाद आपको एक रसीद मिलेगा उसे प्रिंटआउट या स्क्रीनशॉट ले ले। आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए स्थानीय सीएससी सेंटर पर ही जाकर आवेदन करना होगा तभी आपका आवेदन पत्र स्वीकार होगा।
FAQ’s

लघु उद्यमी योजना में कितना पैसा मिलता है?
Ans- लघु उद्यमी योजना के तहत ₹200000 दिए जा रहे हैं बिहार के सभी उम्मीदवार जो बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वह सभी इस योजना के तहत पैसे प्राप्त कर सकते हैं और ग्रामीण क्षेत्र में बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Laghu Udyami Yojana 2024 का लाभ कौन ले सकता है?
Ans- Laghu Udyami Yojana का लाभ बिहार के सभी नागरिक ले सकते हैं आवेदक की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष तक होना चाहिए परिवार की वार्षिक आय 60000 से ₹100000 तक होना चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ लेने के लिए एलिजिबल होंगे।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com
About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.