Knowledge Story 2022 about notes: जानिए नोट के किनारे पर बनी हुई काली तिरछी लकीरों के रहस्य

Knowledge Story 2022 about notes : दोस्तों आप अपने दैनिक जीवन में कोई भी सामान खरीदते हैं, तो उसके बदले में आप नोट देते हैं। नोट एक ऐसा शब्द है इसमें कई सारे राज् छिपे होते हैं हम बाजार से कोई भी सामान ले उसके लिए हम रुपयों अर्थात नोट का ही प्रयोग करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम नोट के बारे में बताने वाले हैं। नोट के विभिन्न पहलुओं जैसे Bleed lines on notes , notewise lines, security features of currency notes , Indian currency notes security thread , silver thread of all currency notes के बारे में चर्चा करेंगे। मित्रों आपके पास भी 10, 20 ,50 ,100 , 200 , 500 और 2000 रुपए के नोट अवश्य होंगे। पर क्या कभी आपने गौर किया है, जो नोट आपके हाथ में है। इसमें क्या-क्या अंकित है। कभी नहीं, चलिए आज हम आपको नोट के इन्हीं पहलुओं के बारे में बताने वाले हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल knowledge story about notes के अंत तक बने रहे।

Security features of currency notes

मित्रों, क्या आपने कभी अपनी जेब में पड़े हुए नोटों को कभी गौर से देखा है, तो आपका जवाब होगा कभी नहीं, आप जरा गौर से देखना की ₹5 से लेकर ₹2000 के नोटों में किनारे पर जो तिरछी रेखाएं बनी होती हैं, वह नोट का security feature भी होती है। वह सभी नोटों में अलग-अलग होती हैं। इसका क्या मतलब है, क्या आपने कभी अंदाजा किया है। क्या आपने कभी सोचा है कि नोटों के किनारे पर बनी तिरछी लकीरों का क्या महत्व है, यह तिरछी लकीरे क्यों होती हैं, अगर आपने अभी तक नहीं सोचा है क्या आपने अभी तक इन तिरछी लकीरों के बारे में नहीं जाना है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। क्योंकि आज यहां हम आपको security features of currency notes के बारे में बताने जा रहे हैं। इसलिए हमारे साथ इस आर्टिकल knowledge Story , Security features of currency notes को अंत तक जरूर पढ़ें।

Join

Bleed lines on notes

यहां हम आपके सामने स्पष्ट कर दें, कि नोटों के किनारे पर जो तिरक्षी लकीरें पाई जाती हैं, उन्हें bleed marks bleed lines on notes कहते हैं । यह लकीरें काफी खास होते हैं क्योंकि इन लकीरों का प्रयोग दृष्टिहीन लोगों के लिए होता है, दरअसल जो लोग अपनी आंखों से नहीं देख पाते हैं, इन लकीरों के माध्यम से नोट की पहचान कर पाते हैं जिससे कोई उन्हें पागल ना बना सके। नेत्रहीन लोग नोटों पर अपनी उंगलियां फेरकर उस नोट की कीमत पता कर लेते हैं। कि वह नोट कितने मूल्य का है।

यह लकीरे नेत्रहीन लोगों की सुविधा के लिए बनाई जाती हैं गौरतलब है कि हर नोट पर लकीरें उसकी वैल्यू के हिसाब से अलग-अलग होती हैं। जब आप सो रुपए इन लकीरों को चेक करेंगे तब आपको पता पड़ेगा। कि इस नोट पर दोनों तरफ चार लकीरे होती हैं। इसी प्रकार जवाब दो सो के नोट को चेक करेंगे तो उस नोट में भी 4 लकीर होती हैं लेकिन इनके साथ साथ उसमें दो विंदू भी होते हैं, इसी प्रकार ₹500 के नोट में पांच लकीरें और 2000 के नोट में आपको 7 लकीरे स्पष्ट दिखाई देती है। सबसे महत्वपूर्ण बिंदु यह होता है, कि यह लकीरें नोटों पर उभरी हुई होती हैं। ताकि नेत्रहीन लोग भी अपने नोट को पहचान सकें और उन्हें कोई पागल ना बना पाये।

Knowledge Story 2022 Overview

Article title Knowledge story about notes 2022
Objective Note Identification
How to Identify notes By intaglio and angular bleed lines and bleed points
Year 2022
Note printing base Reservation of 200 crore rupees.
Who prints notes Reserve bank of India
Lines importance For the facility of blind persons
Knowledge Story 2022 about notes
Knowledge Story 2022 about notes

Silver threads of all currency notes 

मित्रों , आज के इस आर्टिकल में हम आपको knowledge story के अंतर्गत silver threads of all currency notes के बारे में समझा रहे हैं। वैसे तो आप जानते होंगे कि हर नोट पर लिखा होता है। “मैं धारक को ( नोट का मूल्य)  रुपए अदा करने का वचन देता हूं” और उसके साथ-साथ गवर्नर के हस्ताक्षर भी होते हैं। इसका अर्थ यह होता है कोई नोट धारक उस नोट को नहीं मानता तो वह सरकार से उस नोट के मूल्य के बराबर कोई भी वस्तु ले सकता है। इसके अलावा भी हर नोट पर अंदर silver threads of all currency होता है। ज्ञात जानकारी के अनुसार यह silver thread हर नोट पर नोट की कीमत के अनुसार होता है।

Angular bleed lines on all notes

मित्रों, ₹100 से लेकर ₹2000 के नोट पर एक खास तरह की लाइनें बनी होती हैं, और हर नोट पर इसके अलग-अलग मतलब होते हैं, वैसे तो यह लाइने नेत्रहीन लोगों की सुविधा के लिए बनाई जाती हैं। और यह लाइनें किसी खास तरह से प्रिंट की जाती हैं। इन उभरी हुई प्रिंटिंग को INTAGLIO प्रिंटिंग कहते हैं। जब आप किसी भी नोट में इन INTAGLIO प्रिंटिंग पर हाथ फिरेंगे तो यह उभरे हुए दिखाई देंगे। एक नोट में इस तरह की खास प्रिंटिंग से कई प्रकार की चीजें बनी होती हैं, जिनमें महात्मा गांधी की फोटो,  काले रंग की लाइने, अशोक स्तंभ, और आईडेंटिफिकेशन मार्क भी होता है। किसी भी नोट पर काली लाइनों को गिन कर भी हम नोट की कीमत का पता लगा सकते हैं। इसके साथ ही साथ यह लाइने नोट के आखिर में बनी होती हैं और तिरछी होती हैं।

FAQs related knowledge story about notes

प्रश्न 1 नोट पर bleed line system क्या होता है?

उत्तर ₹100 के नोट पर चार ब्लीड लाइन्स होती है, यह bleed lines  2-2 के सेट में चार होती हैं, इसी प्रकार ₹200 के नोट में भी 2-2 के सेट में 4 bleed lines होती हैं, और उसके साथ-साथ बीच में 2 बिंदु भी होते हैं। इसी क्रम में 500 के नोट में 5 और 2000 की नोट में 7 bleed lines होती हैं जो उभरी हुई होती हैं।

प्रश्न 2 नोटों की छपाई किस संस्था द्वारा होती है?

उत्तर नोटों की छपाई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा होती है। रिजर्व बैंक 1956 से मिनिमम रिजर्व सिस्टम के अनुसार ही करेंसी की छपाई करता है इस नियम के अनुसार 200 करोड़ रुपए का रिजर्व हमेशा होना जरूरी है।

Telegram Group Click Here
Home Page Click Here