kendriya vidyalaya admission process अभिभावकों के लिए खुशखबरी

दोस्तों आज की पोस्ट में आपको kendriya vidyalaya admission process बताने वाले हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अभिभावकों को केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन कराते समय कोई दिक्कत परेशानी नहीं होने वाली है, क्योंकि इसमें हमने जरूरत से ज्यादा टाॅपिक कवर किए हैं जैसे केंद्रीय विद्यालय में सुविधा, यहां के हाॅस्टल, प्रवेश के लिए आयु सीमा, आवेदन शुल्क, महत्वपूर्ण दिनांक, आवेदन फाॅर्म कैसे भरना है यानि की एडमिशन से सम्बंधित सारी चर्चा इस पोस्ट में हमने की है तो यदि आप भी अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं kendriya vidyalaya admission process तो पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Join

दोस्तों केंद्रीय विद्यालय जो कि भारत सरकार द्वारा एक संगठन के तहत चलाया जाता है। इस स्कूल में बेहतर शिक्षा वह भी कम फीस में दी जाती है। साथ ही विद्यार्थी यहां कक्षा 1 से 12वीं तक की पढ़ाई कर सकता है। दोस्तों वैसे तो अधिकांश लोगों को केंद्रीय विद्यालय के बारे में पता होता है लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जिन्हें केंद्रीय विद्यालय के बारे में नहीं पता होता है। नीचे हमने कुछ लाइन में बताया है कि केंद्रीय विद्यालय कैसा होता है और यहां अपने बच्चों को पढ़ाने के क्या फायदे हैं।

kendriya vidyalaya admission process

दोस्तों केंद्रीय विद्यालय संगठन है जो कि कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी छात्र छात्राओं को प्रवेश प्रदान करता है। केंद्रीय विद्यालय में आपको हाॅस्टल और वहां के खाने पीने और अन्य आवश्यक व्यवस्था/सुविधा मिल जाती है। केंद्रीय विद्यालय की खास बात यह है कि यह कम फीस में बेहतर शिक्षा प्रदान करता है। तो जो छात्र छात्राएं इस विद्यालय में पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें यहां जरूर प्रवेश लेना चाहिए। नीचे हमने kendriya vidyalaya admission process से सम्बंधित सारी जानकारी प्रदान की है।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभिभावक बहुत दिनों से इसका इंतजार कर रहे थे। ऐसे अभिभावक जो अपने बच्चों को कम फीस में बेहतर और अच्छे स्कूल से शिक्षा दिलाना चाहते हैं उनके लिए देश में सबसे बेहतर केंद्रीय विद्यालय हैं जहां कम फीस में छात्र छात्राओं को अच्छी शिक्षा दी जाती है एवं हाॅस्टल में भी पूर्ण व्यवस्था होती है ताकि छात्र को किसी भी बात की शिकायत न हो।

kendriya vidyalaya admission process Overview

Topic kendriya vidyalaya admission process
Type of post School Admission
Name of School kendriya Vidyalaya Sangathan
Organization KVS Delhi Government of India
Academic year 2022-23
Admission apply process Online
Age limit minimum 6 years old child
Important date 28 February – 21 March 2022
Departmet Education department, Indian Gov.
Helpline No. 0112-6858570
Official website www.kvsangathan.nic.in

 

kendriya vidyalaya admission process
kendriya vidyalaya admission process

kendriya vidyalaya admission process in Hindi सीटों की जानकारी

Category/Conditions Seats in Percentage
आर्थिक रूप् से कमजोर विद्यार्थी के लिए 25% Seats
अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 15% Seats
अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 7.5% Seats
दिव्यांग अथवा विकलांग विद्यार्थी के लिए 3% Seats

kendriya vidyalaya admission for class 1

दोस्तों kendriya vidyalaya admission for class 1 दिलाने के लिए अब आयु सीमा में बदलाव कर दिया गया है। पहले पहली कक्षा में प्रवेश के लिए बच्चे कम न्यूनतम उम्र 5 वर्ष रखी गई थी लेकिन इस वर्ष से न्यूनतम आयु सीमा पहली कक्षा के लिए 6 वर्ष कर दी है। आयु सीमा की गणना 1 अप्रैल 2022 से की जाएगी। मतलब की बच्चा यदि 1 अप्रैल 2022 से पहले 6 वर्ष का हो जाता है तो वह kendriya vidyalaya admission for class 1 ले सकता है। बता दें कि उम्र की सीमा बढ़ाने से कई अभिभावक खुश नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि पहली कक्षा में कम उम्र में दाखिला कराने से बच्चों के मानसिक स्तर का विकास सही से नहीं हो पाता है।

kendriya vidyalaya admission process fees

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं कि केंद्रीय विद्यालय भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष विद्यालय है। इस स्कूल में प्रवेश फाॅर्म (kendriya vidyalaya admission process) निःशुल्क है। यह पूर्णतः सरकार द्वारा मेनेज की जाती है। इसी कारण kendriya vidyalaya admission process हेतु कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

kendriya vidyalaya admission process required documents

दोस्तों केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है, नीचे हमने दस्तावेजो को बताया है, इनमें से यदि कोई एक दस्तावेज जो अभिभावक के पास नहीं है तो उन्हें ऑनलाइन आवेदन करते समय या प्रवेश लेते समय दिक्कत हो सकती है, उन्हें चाहिए कि जल्द से जल्द इन दस्तावेजों को कम्पलीट करके रख लें।

  • सबसे पहले तो अभिभावक के पास एक चाूल मोबाइल नंबर और वैद्य ईमेल आइडी होनी चाहिए।
  • जो बच्चे का प्रवेश कराना हो उसका डिजिटल फोटोग्राफ या फोटो का स्केन JPG फार्मट में होना चाहिए जिसका अधिकतम साइज 256 KB है।
  • बच्चे का जम्न प्रमाण पत्र का स्कैन JPG फार्मट में अथवा PDF फार्मेट में होना चाहिए जिसका अधिकतम साइज 256 KB है।
  • इसमें अभिभावक सरकार द्वारा जारी ईडब्ल्यू एस/बीपीएल प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • अभिभावक आर्थिक रूप से कम्जोर या गरीबी रेखा के नीचे वर्ग के अंतर्गत होना अनिवार्य है।

kendriya vidyalaya admission process important date

दोस्तों kendriya vidyalaya admission form 28 फरवरी 2022 से भरे जा रहे हैं एवं 21 मार्च 2022 तक भरे जाएंगे। अभिभावकों को चाहिए कि वह जरूरी दस्तावेजों को लेकर जल्दी से जल्दी kendriya vidyalaya admission के लिए आवेदन कर दें क्योंकि स्कूलों में लिमिटेड सीटें ही उपलब्ध होती हैं। बता दें कि बच्चों के पहले चयन की सूची 25 मार्च 2022 को जारी की जाएगी एवं दूसरी सूची दिनांक 1 अप्रैल 2022 को और तीसरी सूची 8 अप्रैल 2022 को जारी की जाएगी।

kendriya vidyalaya admission process for class 2

दोस्तों kendriya vidyalaya admission process for class 2 में प्रवेश लेने के लिए जो दिनांक ऊपर बताई गई हैं वह कक्षा पहली के लिए है। कक्षा दूसरी में प्रवेश (kendriya vidyalaya admission process for class 2) दिलाने के लिए अप्रैल से आवेदन शुरू किया जाएगा। यदि अभिभावक जिनके पुत्र या पुत्री दूसरी कक्षा में प्रवेश लेना चाहते हैं तो वह 2 अप्रैल से आवेदन कर सकेंगे।

kendriya vidyalaya admission form ऐसे भरें

दोस्तों kendriya vidyalaya admission के लिए अभिभावकों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। जिसका लिंक हमने दिया हुआ है लिंक पर क्लिक करने के बाद आप वेबसाइट में पहुंच जाएंगे।

  • आवेदन पत्र भरने के बाद आपके सामने एडमिशन फाॅर्म खुल जाएगा।
  • उसके बाद आपको Registration करने के लिए New Registration के option पर क्लिक करना होगा।
  • Registration में पूछी गई जानकारी भरने के बाद proceed बटन पर क्लिक करें।
  • अब जो फाॅर्म खुलेगा उसमें अपने बच्चे की जानकारी सही सही भरें और जो दस्तावेजों को अपलोड करना हैं उन्हें स्कैन करके अपलोड करें।
  • अब आप सफलतापूर्वक kendriya vidyalaya admission process for class 1 में प्रवेश के लिए आवेदन कर चुके हैं।
  • अब आपका kendriya vidyalaya admission form जमा हो चुका है आप चाहे तो इस फाॅर्म का प्रिंटआउट भी ले सकते है।

FAQ about kendriya vidyalaya admission process 

#1 कक्षा 1 में प्रवेश लेने के लिए बच्चे की न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए?
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार कक्षा प्रथम में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 06 वर्ष होनी अनिवार्य है।

#2 क्या हर वर्ग के अभिभावक केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों को पढ़ा सकते हैं?
नहीं, वह अभिभावक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और अधिक जानकारी के लिए पोस्ट ध्यान से पढ़ें।

Post related Important link

Online Registration for kvs admission process CLICK HERE
Check online kvs admission registration CLICK HERE
Official website CLICK HERE