Kendriya Vidyalaya Admission Guidelines 2022: अब से लागू होंगे नए नियम, हुआ बदलाव

Kendriya Vidyalaya Admission Guidelines 2022 – Kendriya Vidyalaya मैं न्यू एडमिशन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है। तो दोस्तों आज हम जानेंगे केंद्रीय विद्यालय में न्यू एडमिशन को लेकर क्या-क्या नई गाइडलाइन जारी की गई है। Kendriya Vidyalaya school new admission guidelines 2022 किस सत्र के लिए केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन प्रोसेस शुरू होने जा रही है कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश प्रोसेस किस तरह न्यू एडमिशन होगा इसके लिए सभी लोग केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नई गाइडलाइन को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

Kendriya Vidyalaya Admission Guidelines 2022

दोस्तों आपको बता दे तो Kendriya Vidyalaya में पहले सांसदों की सिफारिश का कोटा होता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब सरकार के द्वारा इस कोटे को खत्म कर दिया गया है। आपको बता दें तो अब ऐसा नहीं होता है अब KV school new admission 2022 नई गाइडलाइन बनाई गई है जिसके बारे में हम आगे जानेंगे। इसके साथ ही कोविड-19 के अनाथ हुए बच्चों का मतलब जिनके माता-पिता कोरोना के कारण मृत्यु हो गई उन छात्रों को पीएम केयर फ्रॉम चिल्ड्रन योजना के तहत प्रवेश कराने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे 10 बच्चों को स्कूल और प्रत्येक कक्षा में ऐसे दो बच्चे को एडमिशन दिए जाने पर विचार किया जा रहा है।

Join

Kendriya Vidyalaya Admission Guidelines

आपको बता दे तो इसके साथ ही KV school new admission guidelines के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को ट्यूशन फीस और कंप्यूटर फंड और VVN के भुगतान में भी छूट देने का फैसला लिया जा रहा है। आपको बता दे तो हमारे देश में बहुत से बच्चे ऐसे हैं जिनके माता-पिता के कारण नहीं रहे उन छात्रों के लिए सरकार के द्वारा छूट दी जा रही है। KVS Admission Form 2022-2023 कक्षा 2 के लिए कक्षा 11 तक 8 अप्रैल 2022 को वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर शुरू हुआ और केवीएस प्रवेश 2022-23 ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि अप्रैल, 14 है। इसके अलावा, Kendriya Vidyalaya ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2022 स्कूल में सीट की उम्मीद करना अनिवार्य है।

KVS Admission Form 2022-2023

कक्षा 1 और कक्षा 6 के बाद से सिंगल गर्ल को एडमिशन में प्राथमिकता दी जाएगी। आपको बता दे तो इसमें जुड़वा बच्चियां भी शामिल हैं। ऐसे बच्चे जो राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार या राष्ट्रीय बाल भवन द्वारा स्थापित बाल श्री पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं उन्हें भी सेंट्रल स्कूल में एडमिशन में प्राथमिकता दी जाएगी। जिस शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 1 के लिए प्रवेश मांगा गया है, उस शैक्षणिक वर्ष में 31 मार्च को एक बच्चे की आयु 5 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा हो सकती है। विकलांग बच्चों के मामले में प्रिंसिपल द्वारा दो साल की छूट दी गई है। जिन उम्मीदवारों ने भारत में विभिन्न केवी में प्रवेश के लिए आवेदन किया है, उन्हें दो-तीन दिन और इंतजार करना होगा। Final list तैयार की जा रही है। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि जैसे ही सूची जारी की जाएगी हम आपके संदर्भ के लिए यहां पीडीएफ लिंक प्रदान करेंगे। 

Kendriya Vidyalaya Admission 2022 Overview

Admission for Kendriya Vidyalaya School
Admission Class 1-12th class
Academic session 2022-23
Admission New Admission
Mode of the application procedure Online-Offline
Official Website www.kvsangathan.nic.in
Kendriya Vidyalaya Admission Guidelines 2022
Kendriya Vidyalaya Admission Guidelines 2022

 

KV Online Registration Form 2022

  • एडमिशन के लिए विज्ञापन निर्धारित तिथि को क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा स्थानीय समाचार पत्रों में जारी किया जाएगा।
  • आपको बता दे तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से आप आवेदन कर सकते हैं।
  • अभ्यार्थी या उनके बच्चे विद्यालय के प्राचार्य कार्यालय से निशुल्क प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए तो अभिभावकों को फॉर्म को पूरी तरह से सटीक रूप से फॉर्म भरना होगा।
  • आवेदकों को आवश्यक दस्तावेज के साथ भरे हुए आवेदन पत्र को अधिसूचना में उल्लिखित निर्धारित तिथियों के भीतर संबंधित
  • केन्द्रीय विद्यालय को भेजने या जमा करने की आवश्यकता है।
  • आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों की सत्यापित प्रतियों के साथ होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आवेदन पत्र पूरी तरह से अधूरे फॉर्म के रूप में भरा गया है और देर से आने वाले आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

FAQs related Kendriya Vidyalaya Admission 2022

1. KVS में प्रवेश श्रेणी क्या है?

Ans-

  • श्रेणी I: केंद्र सरकार के हस्तांतरणीय और गैर-हस्तांतरणीय कर्मचारियों के बच्चे और पूर्व सैनिकों के बच्चे।
  • श्रेणी II: भारत सरकार के स्वायत्त निकायों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/उच्च शिक्षा संस्थान के हस्तांतरणीय और गैर-हस्तांतरणीय कर्मचारियों के बच्चे।

2. क्या एक सामान्य व्यक्ति को Kendriya Vidyalaya में प्रवेश मिल सकता है?

Ans – Kendriya Vidyalaya मूल रूप से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खोला गया है। हालांकि शिक्षाविदों में भारी मांग और अधिक गुणवत्ता के बाद सरकार ने निजी उम्मीदवारों के लिए कुछ प्रवेश रखने का फैसला किया। आप आसानी से ऑनलाइन प्रारूप में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

3. Kendriya Vidyalaya के लिए आयु सीमा क्या है?

Ans – Kendriya Vidyalaya प्रवेश 2022 पात्रता मानदंड जिस शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 1 में प्रवेश मांगा गया है, उस शैक्षणिक वर्ष के दौरान 31 मार्च, 2022 तक बच्चे की आयु 5 वर्ष होनी चाहिए। विकलांग श्रेणी के आवेदक के लिए अधिकतम आयु में संशोधन किया जा सकता है।

Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here