Kejriwal’s big gift to delhi: अब इलेक्ट्रिक वाहन पर मात्र 1 किलोमीटर के लिए  7 पैसे का खर्चा!

आज के इस पोस्ट में हम आपको Kejriwal’s big gift to delhi के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं. हम आपको हम बताएंगे, साथ ही आप जाना चाहते होंगे कि मुख्यमंत्री केजरीवाल के द्वारा इलेक्ट्रिक करंट के टू व्हीलर वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत के बारे में आखिरकार इजाजत स्टेशन के स्वार्थ के क्या-क्या फायदे हैं. तो आप भी तो आइए हमारे इस पोस्ट को आगे तक अवश्य पढे़. ताकि हम आपको यहां Kejriwal’s big gift to delhi बारे में जानकारी दे सकें. साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा  मंगलवार को किए गए अनाउंसमेंट के बारे में पूरी जानकारी दे सकें. परंतु इससे पहले आप हमारे पोस्ट को ध्यान से अवश्य पढ़ें. साथ ही चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत के फायदों के बारे में भी चर्चा करने वाले हैं पाठक हमारे पोस्ट से अंत तक जुड़े रहे.

Kejriwal’s big gift to delhi

मुख्यमंत्री केजरीवाल के द्वारा वीडियो के माध्यम से बताया गया है कि इन चार्जिंग स्टेशन का इस्तेमाल करने वाले लोगों को टू व्हीलर चार्ज करने के साथ पैसे खर्च करने होंगे. याने की टू व्हीलर चार्जिंग करने के बाद 1 किलोमीटर की ड्राइविंग पर आपको साथ परसों का खर्च ही झेलना होगा. यदि आप 100 किलोमीटर तक स्कूटर सिर्फ ₹7 के खर्च में चला पाएंगे. वे सभी दिल्ली के मध्यम वर्ग के नागरिक जिसके पास इलेक्ट्रिक करंट की टू व्हीलर गाड़ी है. उनको अब बहुत ही बड़ी खुशी की खबर मुख्यमंत्री केजरीवाल के द्वारा मिलने वाले हैं. दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को बताया कि 11 चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत की जा रही है. जिसमें उन्होंने एक अद्भुत मॉडल प्रस्तुत करते हुए बताया कि दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक टू व्हीलर इस्तेमाल करना कितना किफायती होने वाला है.

11 EV Charging Points

यदि आपको इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट के बारे में जानकारी दे, तो लगातार इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंटका विस्तार होता जा रहा है. और इसी लिए यह लगातार हो रहे उपयोग के विस्तार को देखते हुए केजरीवाल सरकार के द्वारा 11EV चार्जिंग पोंड्स का विचार सुझाया गया है. और वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बताया गया है, कि किस प्रकार केवल 1 किलोमीटर तक का चार्जिंग करने पर आपको साथ पैसे की लागत आएगी. लगातार दो-तीन सालों के दौरान से ही भारत में इलेक्ट्रॉनिक टू व्हीलर के सेगमेंट के तेजी से विस्तार को लगातार देखा जा रहा है. काफी उपयोगी साबित हो रहा है, यह दिल्ली जैसे बड़े एवं प्रदूषित क्षेत्र को प्रदूषण स्तर को कम करने एवं प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए किफायती साबित हो रहा है. इसी गुण के देखते हुए इलेक्ट्रिक सेगमेंट की शुरूआत को और अधिक बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दौरान 11 दिन में चार्जिंग स्टेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

इन्हें भी पढ़ें-

2 Vilar Electric Scooter

ट्वीट के माध्यम से की गई वीडियो पोस्ट में पेट्रोल स्कूटर पर प्रति किलोमीटर का खर्चा करीबन ₹2 तक का मुकदमा पड़ता है. लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर पर सिर्फ आपको केवल 7 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्चा है, भुगतना होता है. वहीं अगर 3 व्हीलर पर 8 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्चा आपको इलेक्ट्रिक सेगमेंट वाले वाहन पर आएगा. वही देखा जाए कार के बारे में तो यह खर्चा कार्य के लिए मात्र आपको 33 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से पहुंच सकता है. और इसी के मध्य सबसे महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए यह है. कि इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट यानी कि यदि आप दिल्ली में रहते हुए  इलेक्ट्रिक व्हीलर खरीदते हैं. तो आपको इस पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी. यह सबसे अधिक स्कूटर से लेकर इलेक्ट्रिक कार तक आपको उपलब्ध कराई जाती है. यह सारी सूचनाएं दिल्ली सरकार के द्वारा सभी आम दिल्ली के नागरिकों तक पहुंचाने के लिए केजरीवाल सरकार द्वारा  वीडियो के माध्यम से ट्वीट करके बताया गया है.

Kejriwal's big gift to delhi
Kejriwal’s big gift to delhi

11 EV charging Benefits  

यदि आप केजरीवाल सरकार के द्वारा चार्जिंग स्टेशन का उपयोग करते हैं. इलेक्ट्रिक व्हीलर खरीदने के बारे में  सोचते हैं तो आपको 11ev चार्जिंग के कई फायदे मिलेंगे जैसे कि आपको मात्र 7 पैसे की लागत के साथ 1 किलोमीटर तक का सफर  करने का फायदा मिलेगा. और यही नहीं यह सुविधा आपको केवल टू व्हीलर में ही नहीं अपितु फोर व्हीलर केइलेक्ट्रिक वाले प्रत्येक वाहन में उपलब्ध कराई जाएगी. और साथ में केजरीवाल सरकार के ट्वीट के माध्यम से पता चला है. कि यदि आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं, उपयोग करते हैं. तो आपको केजरीवाल सरकार की ओर से सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी. दिल्ली जैसे प्रदूषित शहर को प्रदूषण मुक्त बनाया जा सकेगा.

Join

FAQs related to Kejriwal’s big gift to delhi

Q.1 Kejriwal’s big gift to delhi क्या है?

Ans. केजरीवाल विकेट के बारे में विस्तार से जानकारी पोस्ट में उपलब्ध है.

Q.2 1 किलोमीटर के लिए कितने पैसों की लागत पर इलेक्ट्रिक टू व्हीलर चार्ज किया जा सकता है?

Ans. यदि आप 1 किलोमीटर के लिए टू व्हीलर इलेक्ट्रॉनिक वाहन को  चार्ज करते हैं तो आपको केवल साथ पैसे की लागत भुगतनी होगी. 

Q 3 दिल्ली  सरकार के द्वारा कौन से वाहन पर सब्सिडी प्रदान की जाती है?

Ans.आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं तो आपको दिल्ली सरकार की ओर से सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

PH Home Page Click Here