Jio Space Fiber Latest News: मुकेश अंबानी ने लांच किया जिओ सैटेलाइट, बिना टावर केबल के मिलेगा इंटरनेट

Jio Space Fiber Latest News: आज के इस आर्टिकल में हम आपको रिलायंस कंपनी के द्वारा Jio Space Fiber Latest News के बारे में विस्तार से जानकारी आप तक पहुंचने वाले हैं. खबरों के अनुसार मिली जानकारी से रिलायंस जिओ भारत में इंटरनेट सेक्टर में बहुत बड़ी क्रांति लाने वाला प्लेटफार्म बना हुआ है. भारत की सबसे बड़ी इंटरनेट सेवा देने वाली दूरसंचार और इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है. इंटरनेट की दुनिया में सेवा प्रदान करने वाला एक बहुत बड़ा माध्यम Jio Space Fiber Latest News Today बना हुआ है.

जिसको लेकर रिलायंस कंपनी ने एक बहुत बड़ी अपडेट जारी की है. आप सभी को बता दे, की कुछ दिनों पहले ही गणेश चतुर्थी के समय पर रिलायंस कंपनी के द्वारा अपनी नई टेक्नोलॉजी के बेस्ट जियो और फाइबर डिवाइस लॉन्च किया गया था. अब दिवाली के अवसर पर रिलायंस कंपनी के द्वारा Jio Space Fiber Launched करने की जानकारी मिल रही है. अगर आप भी इंटरनेट की इस दुनिया में Reliance Jio Space Fiber की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिरी तक पढे़.

Happy Diwali Wishes in Hindi

Diwali Board Decoration ideas

Delhi Schools Closed Air Pollution

Diwali Essay in Hindi

Table of Contents

Join

Jio Space Fiber Latest News

Jio Space Fiber Latest News: आप सभी को बता दे की हाल ही में रिलायंस द्वारा मोबाइल इंडिया कांग्रेस 2023 इवेंट के अंतर्गत जिओ स्पेस फाइबर सर्विस Jio Space Fiber पेश की गई थी. जानकारी के अनुसार यह एक सैटेलाइट बेस्ट गिगैफाइबर सर्विस का नाम है. जिसे भारत में रिलायंस कंपनी के द्वारा पहली बार लॉन्च किया गया था लॉन्च किए जाते समय रिलायंस कंपनी द्वारा इस जिओ स्पेस फाइबर जिओ स्पेस फाइबर नाम दिया गया था. Jio Space Fiber से सीधे सेटेलाइट की सहायता से हार्ड स्पीड में इंटरनेट ग्राहकों तक पहुंचाने का कार्य किया जाता है.

अब रिलायंस कंपनी द्वारा Jio Space Fiber Latest News के अंतर्गत जिओ स्पाई स्पेस फाइबर भारत के दूर स्थित सभी इलाकों में इंटरनेट हाई स्पीड में पहुंचने का कार्य करने हेतु अग्रसर है. अगर आप भी भारत के किसी भी कोने में जिओ स्पेस फाइबर इंटरनेट सर्विस ले रहे हैं, तो आपके लिए भी हाई स्पीड इंटरनेट का उपयोग करना काफी फायदेमंद रहेगा.

Jio Space Fiber Latest News Overview

Article Name Jio Space Fiber Latest News
Type of Article Latest Update 
Company Name Reliance Company 
Year 2023

 

Jio Space Fiber Latest News Today

जिओ रिलायंस कंपनी के द्वारा स्पेस फाइबर से ग्राहकों को सीधे सेटेलाइट की सहायता से हाई स्पीड में इंटरनेट की सुविधा पहुंचने के लिए Jio Space Fiber Latest News Today के माध्यम से प्रयास किया जा रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे की जिओ स्पाई स्पेस फाइबर भारत में स्थित दूर दराज के इलाकों में हाई स्पीड में इंटरनेट की सुविधा पहुंचाने के लिए काफी कारगर सिद्ध हुआ है.

जिओ के अथक प्रयास से यह हो पाया है, कि आज भारत में किसी भी कोने में जाकर जिओ स्पेस फाइबर इंटरनेट सर्विस में हाई स्पीड इंटरनेट का उपयोग कर उपभोक्ता ग्राहक इसका लाभ उठा रहे हैं. खबरों के अनुसार अब डायरेक्ट सेटेलाइट की सहायता से भारत के किसी भी कोने में हाई स्पीड इंटरनेट उपभोक्ताओं तक पहुंचा जा रहा है. रिलायंस कंपनी द्वारा जिओ स्पेस फाइबर उन इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाने में सफल हो पाया है. जहां पर फाइबर केबल के जरिए ब्रांड बैंड सुविधा पहुंचना काफी मुश्किल हो रहा था.

 

Jio Space Fiber Latest News
Jio Space Fiber Latest News

 

Jio Space Fiber Launched 

अपने एलॉन मुस्क का नाम तो सुना ही होगा एलन मस्क की सैटलाइट इंटरनेट सर्विस कंपनी स्टार लिक की दुनिया में अपना राज बरकरार रखे हुए हैं. एलन मस्क की कंपनी सेटेलाइट की सहायता से सीधे ग्राहकों तक इंटरनेट को पहुंचने में सफल सिद्ध हुई है. वही स्टर्लिंग ने सरकार की बिना मंजूरी के वर्ष 2021 में 2 साल पहले भारत में सेवा शुरू करने का निर्णय लिया था.

उसके बाद सरकार के आदेश मिलने के उपरांत स्तर लिंक को भारत में अपनी सेवा बंद करनी पड़ गई थी काफी लंबे समय से एलन मस्क कंपनी के द्वारा अपनी सैटलाइट इंटरनेट सर्विस को भारत में लॉन्च करने की पुरजोर प्रयास किया जा रहे हैं. लेकिन केंद्र सरकार की मंजूरी के बिना ऐसा होना संभव नहीं हो रहा है. लेकिन एलन मस्क कंपनी स्टरलिंक ने भारत में सेवाएं शुरू करने की लगातार कोशिश जारी रखी है.

Reliance Jio Space Fiber 

वहीं भारत में भी दो मौजूद बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने जिओ एवं एयरटेल ने सैटलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करके अपनी तैयारियां जोरों शोरों से कर ली है. जिओ की तरह ही एयरटेल ने भी सैटलाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी की दिशा में अपने कदम तेजी से बढ़ना शुरू कर दिए हैं. वही मोबाइल इंडिया कांग्रेस 2023 इवेंट में एयरटेल के अध्यक्ष सुनील मित्तल के द्वारा अगले महीने तक देश में वन वेब सैटेलाइट सर्विस लॉन्च करने की जानकारी दी हैजिओ स्पेस फाइबर एक सैटेलाइट बेस्ट जगह फाइबर टेक्नोलॉजी सिद्ध हुई है इस तकनीक में सेटेलाइट से सीधे इंटरनेट कनेक्टिविटी के माध्यम से टावर की बिना जरुरत के कार्य हो पाया है. इस दौरान लगभग विलंबता 120 एस रहेगी इस तकनीक के माध्यम से स्पीड को 1gbps  तक रखा जा सकेगा.

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs Related to Jio Space Fiber Latest News

कौन सी दो कंपनियों द्वारा स्पेस फाइबर लॉन्च किया जा रहा है?

एयरटेल और जियो रिलायंस दोनों टेलीकॉम कंपनी के द्वारा स्पेस फाइबर लॉन्च किया जा रहा है.

इंटरनेट की दुनिया में कनेक्टिविटी को हर क्षेत्र में पहुंचने के लिए सही शब्द हुआ है?

इंटरनेट की दुनिया में कनेक्टिविटी को असंभव स्थान पर पहुंचने के लिए जियो रिलायंस कंपनी सही चालू हुई है.