Jio 5G In India 2022: बड़ी खबर! 15 अगस्त से ही शुरू हो सकता है 5G, आजादी के अमृत महोत्सव के साथ

आखिरकार वह समय आ ही गया। जब भारतवर्ष तरक्की की राह में अन्य देशों की कतार में खड़ा हो जाएगा। असल बात यह है, की देश में 5G स्पेक्ट्रम की शुरुआत होने वाली है। सोमवार को 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी समाप्त हो गई। इस नीलामी को देश की सबसे बड़ी मोबाइल और दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अपने नाम कर लिया, इस 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को रिलायंस जिओ के चेयरमैन और अध्यक्ष आकाश मुकेश अंबानी ने सरकार से सबसे महंगी बोली लगाकर अपने नाम कर देश को एक संबोधन में कहा कि रिलायंस जिओ जल्दी ही देश में 5G स्पेक्ट्रम Jio 5G Service in India की शुरुआत करेगा। अर्थात Jio 5G Service in India जल्द ही लांच होगी.

Jio 5G in India 2022
Jio 5G in India 2022

 ऐसी उम्मीद की जा रही है रिलायंस जिओ 5G  सर्विस देने वाला पहला नेटवर्क होगा। दोस्तों आइए आप बताते हैं रिलायंस 5G के बारे में , रिलायंस जिओ के अध्यक्ष आकाश मुकेश अंबानी की क्या प्लानिंग है। दोस्तों आज का आर्टिकल Jio 5G in India काफी खास होने वाला है इसमें आप जानने वाले हैं । Jio 5G launch in India 2022 , Jio 5G Sim launch date in India 2022, Jio 5G Trial ,Jio 5G sim price इसके साथ साथ हम आपको Jio 5G service in India Overview and FAQs के बारे में बताएंगे। इसलिए हमारे साथ इस आर्टिकल Jio 5G launch in India के अंत तक बने रहिए।

Table of Contents

Join

Jio 5G in India 2022

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ऐसी प्रस्तावना रखी गई है, Reliance jio 5G Service in India सबसे पहले 1000 शहरों के लिए 5G सर्विस लॉन्च करेगा। जिसमें प्रथम चरण में वह बड़े-बड़े शहरों और महानगरों जैसे दिल्ली बेंगलुरु गांधीनगर पुणे लखनऊ हैदराबाद चेन्नई गुरुग्राम कोलकाता चंडीगढ़ जामनगर आदि में Jio 5G Service in India लॉन्च करेगा.

अगर रिलायंस जिओ 5G सर्विस की स्पीड की बात करें, तो ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि यह 1gbps की हाई स्पीड प्राप्त करने में सफल रहा है यह जानकारी रिलायंस Jio5G की टेस्टिंग के दौरान हुई है, लेकिन धरातल पर आने पर इसकी स्पीड में भिन्नता देखने को मिल सकती है।

Jio 5G Service in India 2022 Overview 

Article title Jio 5G Service in India 2022
Company Reliance jio
Objective 5G service
Chairman Akash Mukesh Ambani
Year 2022
Jio 5G can be launch on  September 2022
Office website Click here

Jio 5G sim launch date in India 2022

ऐसी जानकारी सामने आ रही है, कि जिओ ने अभी तक 5G लॉन्च की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, सिर्फ रिलायंस जिओ के चेयरमैन और अध्यक्ष आकाश मुकेश अंबानी ने जातिगत रूप से जिओ 5G के लॉन्च होने ( Jio 5G Sim launch date in India)  घोषणा की थी। इधर टेल्को ने भी अपना पक्ष रखा है कि वह भारत में 5जी सर्विस को शुरू करने वाला पहला मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर होगा। इसके लिए रिलायंस जिओ को एयरटेल को मात देनी होगी। एयरटेल जो कि स्पेक्ट्रम नीलामी के 2 से 3 महीने बाद अपनी 5G सर्विस लॉन्च करेगा। अर्थात वह इस वर्ष के अंत में अपनी 5G सर्विस लॉन्च करने वाला है। लेकिन कुल मिलाकर ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जिओ अपना 5G नेटवर्क सिस्टम सितंबर के महीने में लांच कर सकता है।

Reliance 5G Sim price 2022

दोस्तों अब आपके जेहन में एक बात जरूर आ रही होगी कि रिलायंस 5G जिओ सिम किस प्रकार के होंगे इन की क्या कीमत होगी। तो आपको बता दें कि जैसे ही रिलायंस 4G सिम नेटवर्क भारतवर्ष में लाइव होगा ठीक तभी रिलायंस जिओ 5G सिम मार्केट में उपलब्ध करवाए जाएंगे यदि आपके पास पहले से ही रिलायंस जिओ 4G सिम कार्ड मौजूद है तो शायद आपको इन रिलायंस जिओ 5G सिम कार्ड के लेने की कोई भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि अधिकांशतः 5जी सर्विस 4G LTE सिम के साथ ही होती हैं।

और अब अगर रिलायंस Jio 5G sim Price 2022 की बात करें, तो हम आपके सामने स्पष्ट करवा दें कि अभी तक Jio 5G sim price 2022 की किसी भी तरह की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। क्योंकि अभी तक आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं हुई है। लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं, Reliance jio 5G Sim Price 2022,  4G सिम की तरह ही होगी।

How to Recharge Jio 5G 

  • जिओ 5G रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर विजिट करना पड़ेगा।
  • यहां पर आकर आपको रिचार्ज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप रिचार्ज के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी।
  • आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करके पे पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • जैसे ही आप पे पर क्लिक करेंगे तो आपके यूपीआई खाते से रिचार्ज के पैसे कट जाएंगे और आपका रिलायंस जिओ 5G सिम एक्टिवेट हो जाएगा।

Jio 5G Trial 2022

जिओ के द्वारा जारी किए गए वक्तव्य में कहा गया है कि रिलायंस जियो ने 8 राज्यों में सफलतापूर्वक Reliance jio 5G trial 2022 कर लिया है। एक बार लाइंस जिओ 5G नेटवर्क का विस्तार होने के बाद उपभोक्ता और अधिक स्पीड से रिलायंस जिओ की सभी सेवाओं का लाभ अच्छी प्रकार से ले पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5जी सर्विस से आप कुछ ही सेकंड में बड़ी से बड़ी फाइल अर्थात कोई भी हाई डेफिनेशन की फिल्म डाउनलोड या अपलोड कर पाएंगे। लेकिन इसके लिए आपके पास 5G स्मार्टफोन होना काफी आवश्यक है। बिना 5G स्मार्टफोन के आप रिलायंस जिओ 5G की सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।

Jio 5G Service in India important links

Jio 5G recharge link : Click here

Jio cheapest recharge : Click here

Jio official website : Click here

FAQs related Jio 5G service in India

प्रश्न 1 रिलायंस जिओ 5G सिम सर्विस की ऑनलाइन वेबसाइट क्या है?

उत्तर रिलायंस जिओ 5G सिम सर्विस की ऑनलाइन वेबसाइट हमने आपको ऊपर लिंक में उपलब्ध करवा दी है। आप ऊपर लिंक में क्लिक करके ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में जान सकते हैं।

प्रश्न 2 रिलायंस जिओ 5G सिम को कब लांच कर रहा है?

उत्तर रिलायंस जिओ 5G सिम को सितंबर 2022 के महीने में लांच कर सकता है।

प्रश्न 3 रिलायंस जिओ 5G के बाद कौन सा नेटवर्क 5जी सर्विस को लांच करेगा?

उत्तर रिलायंस जिओ 5G के बाद एयरटेल अपना 5G सर्विस को लांच करेगा। अर्थात एयरटेल दूसरा भारतवर्ष का 5G सर्विस लॉन्च करने वाला नेटवर्क होगा।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE