Jharkhand PGT Vacancy 2022: टीचर के 3120 पदो पर निकली भर्तियां, इस दिन होंगे आवेदन

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Jharkhand PGT Vacancy 2022 के बारे में बताने वाले हैं. यही आपका सपना भी शिक्षक बनने का है और आप भी चाहती हैं कि आप एक सरकारी शिक्षक बने तो आपके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर आया है. PGT Teacher Vacancy in Jharkhand 2022 के लिए बंपर पदो पर भर्ती की जाएगी. यहां हम आपको बताने वाले हैं कि JSSC PGT Recruitment 2022 कितने पदों पर होने वाली है इसके साथ ही बताएंगे कि JSSC TGT PGT Recruitment 2022 के लिए क्या योग्यता आवश्यक है. इसके साथ ही बताने वाले हैं की PGT Teacher Vacancy in Jharkhand 2022 के लिए आवेदन कब से होने वाले हैं और अंतिम तिथि क्या है. इसके साथ ही Jharkhand PGT Vacancy 2022 Apply Online कैसे कर सकते हैं. इन सभी चीजो के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. यदि आप भी इस भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

Jharkhand PGT Vacancy 2022
Jharkhand PGT Vacancy 2022

Jharkhand PGT Vacancy 2022

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा Jharkhand PGT Vacancy 2022 के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 3120 पदो पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी जिसमें नियमित 2855 पदों और बैकलॉग के 265 पदों पर भर्तियां की जाएगी. इस भर्ती प्रक्रिया में 2341 पदों पर सीधी नियुक्ति की जाएगी वही 779 पद हाई स्कूलों के स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों के जरिए भरे जाएंगे. अगर स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक नहीं मिलते हैं उस स्थिति में इनके पदों को सीधी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से ही भरा जाएगा. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 2341 पदों पर सीधी भर्ती होनी है वही 779 पद हाई स्कूलों के अध्यापकों के लिए रिजर्व किए गए है. वही बताना चाहेंगे की इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार का झारखंड से ही मेट्रिक और इंटरमीडिएट पास होना आवश्यक है. यानी उम्मीदवार झारखंड राज्य से ही कक्षा 10वीं और 12वीं किया हुआ होना चाहिए.

Join

Jharkhand Teacher Vacancy Latest News

PGT Teacher Vacancy in Jharkhand 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 25 अगस्त से शुरु होने वाली है वही इसकी लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 सितंबर निर्धारित की गई है. वही बताना चाहेंगे कि 29 सितंबर से उम्मीदवारों को आनलाइन आवेदन में अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आइडी एवं मोबाइल संख्या को छोड़कर अन्य संशोधन करने का मौका दिया जाएगा संशोधन की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर निर्धारित की गई है. pgt के कुल पदों पर 75 प्रतिशत पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी वही बाकी बचे 25% पदों पर माध्यमिक विद्यालयों में न्यूनतम तीन साल सेवा देनेवाले शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. हालांकि इन अध्यापकों को भी उसी परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा जिसमें सीधी भर्ती परीक्षा के उम्मीदवार चयनित होंगे. सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि चयन प्रक्रिया और पदों की विस्तार से जानकारी जानने के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरुर पढ़े.

Jharkhand PGT Vacancy 2022 Overview

Organization Jharkhand Staff Selection Commission (JSSC)
Exam Jharkhand TGT PGT Recruitment 2022
Post TGT, PGT
Vacancies 3120 Posts
Apply Start 25 August 2022
Apply last Date 23 September 2022
Official website https://jssc.nic.in/

JSSC PGT Eligibility Criteria

TGT पदो के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन और इसी के साथ बी.एड\ बी.ई.एल.एड  की डिग्री होना भी अनिवार्य है. इसके साथी उम्मीदवार के पास झारखंड TET/ CTET का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. यदि tgt पदों के लिए उम्मीदवारों की योग्यता की बात करें तो इसके लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित सब्जेक्ट में ओबीसी श्रेणी के लिए 50% अंकों और एससी / एसटी श्रेणी के लिए 45% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी आवश्यक है. इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए चुकाने होंगे वही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को ₹50 आवेदन शुल्क चुकाने होंगे. आवेदन करने की प्रक्रिया 25 अगस्त से शुरु होगी जो कि 23 सितंबर 2022 तक जारी रहेगी. उम्मीदवारों की उम्र की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होने चाहिए वही आरक्षित वर्ग को सरकारी नियम अनुसार छूट दी जाएगी. विस्तार से जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरुर पढ़ें.

JSSC TGT PGT Recruitment Apply 2022

  1. Jharkhand PGT Vacancy 2022 apply online के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://jssc.nic.in/ पर जाना होगा. 
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप होमपेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम इस पर आपको Jharkhand PGT Vacancy 2022 apply online वाले लिंक पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा.
  5. आवेदन पत्र में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करें.
  6. अंत में अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  7. इसके साथ ही आवेदन फोन हो जाने के बाद जिसकी प्रिंटआउट जरूर ले ले.
  8. इस तरह आप आसानी से इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन कर पाएंगे.

FAQs Related to Jharkhand PGT Vacancy 2022

Q1. JSSC TGT PGT Recruitment Notification तब जारी होगा?

Ans. JSSC TGT PGT Recruitment Notification 3 अगस्त को जारी हो चुका है.

Q2. JSSC TGT PGT Recruitment  कब से शुरु होगी?

Ans. JSSC TGT PGT Recruitment  प्रक्रिया 25 अगस्त से शुरू होगी.

Q3. JSSC TGT PGT Recruitment last Date क्या है?

Ans. JSSC TGT PGT Recruitment last Date 23 सितंबर 2022 निर्धारित की गई है.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE