Jee Main exam 2022 : परीक्षा में हुए यह बदलाव

दोस्तों Jee Main exam राष्ट्रीय स्तर पर लिया जाने वाली प्रवेश परीक्षा होती है। जिसमें लाखों विद्यार्थी आवेदन करते है। इस परीक्षा के जरिए विद्यार्थी IIT, NIT, IIIT जैसे बड़े काॅलेज में एडमिशन पाते हैं। लेकिन Jee Main exam को क्वालिफाय करना इतना आसान नहीं होता है। Jee Main exam के लिए विद्यार्थियों को खेल कूद, दोस्ती यारी, और स्कूल लाइफ इन सबको कुर्बान करना होता है, और पूरा फोकस उन्हें इस परीक्षा के सिलेबस को पूरा करने में होता है। हर वर्ष Jee Main exam में कोई न कोई अपडेट देखने को मिलती है और इस साल भी Jee Main exam में बदलाव किये गए हैं। पहले छात्र अपनी इच्छानुसार परीक्षा केंद्रों का चयन करते थे, वह अपनी इच्छा से 4 केंद्रों को चुन लेते थे लेकिन इस बार परीक्षा केंद्रों को लेकर बड़ी खबर सामने आइ है।

Join

Jee Main exam के लिए Jee main exam registration शुरू हो चुके हैं। सभी विद्यार्थी इसके लिए आवेदन भी कर रहे हैं। वहीं कुछ विद्यार्थियों का कहना है कि परीक्षाओं को निरस्त किया जाना चाहिए। हालांकि NTA ने अभी इस पर कोई घोषणा नहीं की है। दोस्तों Jee Main exam से सम्बंधित बहुत बड़ी खबर सामने आई है। जिसे हर परीक्षार्थी को जानना जरूरी है। क्या है वह खबर आइए तफसील से जानते हैं।

Jee Main exam 2022

दोस्तों इस वर्ष NTA ने Jee Main exam में आवेदन प्रक्रिया और एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया है जिसे जानना बहुत जरूरी है। जैसा कि आप लोग जानते हैं कि Jee Main exam के लिए आवेदन 1 मार्च से शुरू हो चुके हैं और 31 मार्च शाम 5 बजे तक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। और इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने दूसरी पोस्ट JEE Main Exam registration 2022 में तफसील से बताया है कि किस प्रकार आप Jee Main exam में registration करवा सकते हैं और यह परीक्षाएं कब होंगी। उस पोस्ट का लिंक नीचे दिया गया हैं वहां से आप पूरी जानकारी ले सकते हैं।

For registration details – CLICK HERE

दोस्तों इस बार Jee Main exam 2 times (सत्रों) में आयोजित की जाएंगी। पहले सत्र की परीक्षा अप्रैल में होगी। बता दें कि यह परीक्षा अप्रैल माह में 2 शिफ्ट में आयोजित होंगी। पहली शिफ्ट का समय सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट का समय 3 बजे से शाम 6 बजे तक रखा गया है। साथ ही यह परीक्षाएं केवल अंग्रेजी और हिंदी में नहीं होंगी बल्कि इनके अलावा गुजराती, पंजाबी, असमिया, मराठी, ओडिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, तमिल, तेलगू, और उर्दू भाषा में भी होगी। अब जो इस परीक्षा में अपडेट आइ है उसे जानते हैं।

Jee Main exam 2022 overview

Topic Jee Main exam 2022
Article type details of Entrance Exam
Organization National Testing Agency (NTA)
Exam session Exam conduct in 2 session
Apply date till 31 march 2022
Apply mode Online
Exam mode Online
Exam syllabus PCM syllabus
Exam duration 3 Hours
Our Official website jeemain.nta.nic.in

Jee Main exam form correction

दोस्तों पहले Jee Main exam में आवेदन करने के बाद जब कोई मिस्टेक पाई जाती थी तो अथ्यर्थी उस फाॅर्म में निश्चित दिनांक में सुधार करवा सकते थे। लेकिन अब से NTA ने यह यह सुविधा बंद कर दी है। अब यदि छात्र कोई गलत जानकारी फाॅर्म में भरता है तो वह Jee Main exam में निरस्त भी किया जा सकता है।

Jee Main exam 2022
Jee Main exam 2022

Jee Main exam 2022 update

  • Jee Main exam हाइब्रिड मोड में होगी।
  • सभी प्रश्नों पर निगेटिव मार्किंग भी सुनिश्चित की जाएगी।
  • सही जवाब देने पर 4 अंक , और किसी प्रश्न का जवाब गलत दिया तो 1 अंक की होगी कटौती।
  • अब विद्यार्थी परीक्षा केंद्र का चयन स्वंय नहीं कर सकेंगे।
  • आवेदन में आधार की जानकारी भरनी होगी।
  • आवेदन के समय पारिवारिक आय बताना होगा जरूरी
  • साथ ही दोनों सत्रों के लिए अलग अलग करना होगा आवेदन

Jee Main exam 2022 fees

दोस्तों Jee Main exam में आवेदन शुल्क में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। जितनी फीस पहले ली जाती थी उतनी ही इस वर्ष भी वसूली जाएगी। यदि आप जानना चाहते हैं कि Jee Main exam में आवेदन शुल्क कितना देना होगा तो ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी केटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क देख सकते है। पुरूष ओर महिला वर्ग के लिए अगल अगल शुल्क लिया जाता है।

FAQs about Jee Main exam 2022

#1 क्या अब विद्यार्थी स्वंय परीक्षा केंद्र का चयन नहीं कर पाएंगे?
दोस्तों विद्यार्थियों को इस बार से स्वंय परीक्षा केंद्र का चयन नहीं कर सकेंगे।

#2 क्या Jee Main exam दो सत्रों में आयोजित होगी?
जी हां दोस्तों! Jee Main exam इस बार दो सेशन में होगी, अप्रैल और मई में।

#3 क्या JEE Main Exam postpone हो सकती है?
दोस्तों इस बारे में अभी NTA ने कोई घोषणा नहीं की है।

Apply here CLICK HERE
Download Notification CLICK HERE
Official website CLICK HERE