JEE Main Exam registration 2022 – अंतिम तिथि,आवेदन शुल्क जाने सब कुछ

दोस्तों JEE Main Exam अगले माह यानी कि अप्रैल में आयोजित होना है और इससे कई विद्यार्थी नाखुश नजर आए। छात्रों ट्विटर पर अपनी बात रखी और कहा कि दोनों ही परीक्षा के दरमियान अभी छात्रों पर प्रेशर है। जैसे ही NTA ने JEE Main Exam date 2022 की घोषणा की थी तभी छात्रों ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी नाराजगी व्यक्त की और परीक्षा स्थगित करने की मांग की। वहीं कुछ छात्रों ने JEE Main Exam 4 times सेशन में आयोजित करने को कहा।

JEE Main Exam registration 2022

दोस्तों JEE Main Exam राष्ट्रीय स्तर पर ली जाने वाली परीक्षा है। JEE Main Exam नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा कंडक्ट कराई जाती है। मंगलवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE Main Exam से सम्बंधित घोषणा की जिसमें बताया गया किJEE Main Exam इस वर्ष दो सत्रों (JEE Main Exam 2 times) में आयोजित होगी। दोनों सत्रों के बीच 1 महीने का गेप होगा। बता दें कि पहले सत्र की परीक्षा अप्रैल में तो दूसरे सत्र की परीक्षा मई में आयोजित होगी। यह परीक्षा किस तिथि को कितने पाली में होगी यह आगे बताया गया है।

दोस्तों छात्रों का कहना है कि सामान्यतः राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं मार्च के माह में आयोजित की जाती हैं लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण कई राज्यों में बोर्ड परीक्षा मार्च, अप्रैल ओर मई में आयोजित होने की सम्भावना है। ऐसे में छात्र एक साथ दोनों परीक्षाओं की तैयारी करने में असमर्थ हैं। NTA को परीक्षा स्थगित करना होगा।

Join

JEE Main Exam registration 2022 overview

Topic JEE Main Exam registration 2022
Article type details of Entrance Exam
Organization National Testing Agency (NTA)
Exam session Exam conduct in 2 session
Apply date till 31 march 2022
Apply mode Online
Exam mode Online
Exam syllabus PCM syllabus
Exam duration 3 Hours
Our Official website physicshindi.com

JEE Main Exam 4 times

दोस्तों वर्ष 2020-21 में NTA ने कोरोना संक्रमण के चलते बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में हानि को ध्यान में रखते हुए पिछले वर्ष JEE Main Exam 4 times में आयोजित करने की घोषणा की थी। जिसमें पहले सत्र की परीक्षा फरवरी, दूसरे सत्र की परीक्षा मार्च और तीसरे सत्र की अप्रैल वहीं चैथे सत्र की परीक्षा मई में आयोजित होने की घोषणा हुई थी। इस बार भी छात्र चाहते हैं कि JEE Main Exam 4 times में आयोजित की जाएं। ताकि एक बार फेल होने पर वह निराश न हों बल्कि अगले 3 सत्र की परीक्षा के लिए और बेहतर तैयारी कर सकें।

JEE Main Exam registration 2022
JEE Main Exam registration 2022

JEE Main Exam date 2022

दोस्तों NTA ने इस बार दो सत्रों में JEE Main Exam आयोजित करने तिथि भी घोषित कर दी है। पहले सेशन की परीक्षा अप्रैल माह में दिनांक 16 से 21 अप्रैल तक आयोजित होंगी और दूसरे सत्र की परीक्षा मई माह में दिनांक 24 से 29 मई तक आयोजित होंगी, दोनों सत्रों की परीक्षा के लिए छात्रों को अलग अलग आवेदन करना होगा। और दोनों सत्रों में विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे। जिस सत्र में उनका परसेंटाइल अधिक होगा, उसी के आधार पर रैंक की घोषणा की जाएगी।

JEE Main Exam registration 2022

दोस्तों जैसा कि आपको पता चल गया है कि JEE Main Exam 2 times में आयोजित होगी और पहले सत्र की परीक्षा अप्रैल माह में होगी। तो दोस्तों अप्रैल माह में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। बता दें कि आवेदन 1 मार्च से प्रारम्भ हो चुके हैं और विद्यार्थी 31 मार्च शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। दसूरे सेशन के लिए आवेदन की तिथि अभी जारी नहीं की गई है। अप्रैल वाले सेशन के बाद मई के सेशन में आवेदन की तिथि घोषित कर दी जाएगी।

JEE Main Exam registration required documents

दोस्तों यदि आपको अप्रैल सेशन में JEE Main Exam देनी है तो उसके लिए आप 31 मार्च शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज को तैयार कर लेना है। और अपनी जानकारी कक्षा 10वी की अंकसूची के अनुसार भरना है।

  • आवेदक की फोटोग्राफ
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड, पेन कार्ड अथवा वोटर आइडी कार्ड

दोस्तों JEE Main Exam में आवेदन करने के लिए आप अपने आस पास के किसी भी Computer work office, साइबर कैफे अथवा CSC center पर बताए गए इन सभी दस्तावेज को ले जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क के बारे में नीचे बताया गया है।

JEE Main Exam registration fees

Course details JEE Main Exam registration fees for General/OBC/EWS JEE Main Exam registration fees for ST/SC/PWD
B.E./BTECH, BArch, B.Planning male candidate – 650/-

female candidate – 325/-

both candidate – 325/-
BE./BTech & BArchorBE./BTech & BPlanningorBE./BTech, BArch & BPlanningorBArch & BPlanning male candidate – 1300/-

female candidate – 650/-

both candidate – 650/-

 

FAQs about JEE Main Exam registration 2022

#1 क्या JEE Main Exam postpone हो सकती है?
दोस्तों इस बारे में अभी एनटीए ने कोई घोषणा नहीं की है।

#2क्या JEE Main Exam दोनों सत्रों के लिए एक साथ आवेदन कर सकते हैं?
दोस्तों दोनों सत्रों की परीक्षा के लिए आपको अलग अलग आवेदन करना होगा, पहले सत्र की परीक्षा होने के बाद दूसरे सत्र में आवदन हेतु तिथि घोषित कर दी जाएगी।

#3 JEE Main Exam registration की अंतिम तिथि क्या है?
परीक्षार्थी 31 मार्च शाम 5 बजे तक इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Apply here CLICK HERE
Download Notification CLICK HERE
Official website CLICK HERE