School Holidays in January 2023: ठिठुरती ठंड को देखकर सभी विद्यालयों में घोषित किया गया अवकाश

School Holidays in January 2023: आज के इस आर्टिकल में हम आपको School Holidays in January 2023 के बारे में जानकारी देने वाले वाले है. जैसा कि आप सभी जानते हैं. हम सभी वर्ष 2023 में प्रवेश कर चुके हैं. जिसका प्रथम महीना जनवरी प्रारंभ हो चुका है जिसमें कड़ाके की ठंड और भरे कोहरे के कारण विद्यार्थी का जीवन अस्त-व्यस्त हो पड़ा है. ऐसे में बढ़ती ठंड के कारण मौसम विभाग ने चेतावनी दी है, कि January 2023 Holiday List जारी की जाए.

ताकि बच्चों को कड़ाके की ठंड से और सर्दी जुकाम जैसी आने का ही भयानक बीमारियों से बचा जा सके. आज हम आपको यहां पर Winter Vacation In School 2023 के बारे में पूरी जानकारी देंगे. कि आखिरकार मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर सरकार ने कितने दिनों का अवकाश जारी किया गया है, तो आइए जानते हैं. हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से कि How Many Day School Closed In January 2023. केवल आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और School Holidays in January 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी यहां से प्राप्त करें.\

School Holidays in January

January School Holidays

School Holidays List 2023 In India

School me Sardiyo ki Chuttiyan

Winter Vacation Holidays

Join

School Holidays in January 2023

School Holidays in January 2023: मौसम विभाग ने बढ़ती सर्दी के कारण एक बारी चेतावनी दी है. कि आने वाले कुछ कुछ दिनों में सर्दी का कहर काफी ज्यादा बढ़ने वाला है. ऐसे में मौसम विभाग के चेतावनी को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं. बढ़ती ठंड के कारण विद्यार्थियों को Winter Vacation in School 2023 के अंतर्गत कितने दिनों का अवकाश दिया गया है.

इसकी पूरी जानकारी पोस्ट के विवरण में दी गई है, आप सभी अभिभावकों एवं समस्त विद्यार्थियों को जानकारी दी जाती है. कि आप जल्द से जल्द How Many Day School Closed In 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी एकत्रित करें, और आपको कितने दिनों तक अवकाश चलने के कारण विद्यालय नहीं आना है. इसके बारे में जाने सरकार के द्वारा विद्यार्थी हित को ध्यान में रखते हुए January 2023 Holiday List जारी की गई है. जिसे नीचे देखें.

School Holidays in January 2023 Overview

दिनांक अवकाश
1 जनवरी 2023 रविवार नया साल 
14 जनवरी 2023  शनिवार मकर सक्रांति 
15 जनवरी 2023 रविवार  पोंगल 
26 जनवरी 2023 गुरुवार गणतंत्र दिवस
22 जनवरी 2023 रविवार साप्ताहिक अवकाश
  29 जनवरी 2023 रविवार साप्ताहिक अवकाश 

 

January 2023 Holiday List 

School Holidays in January 2023: आप सभी विद्यार्थियों को बता दें, कि 1 जनवरी को 2023 में आपको नए साल के शुभ अवसर का रविवार का अवकाश रखा गया है. और भी कई ऐसे पर्व एवं साप्ताहिक अवकाश के कारण सभी विद्यार्थियों को January 2023 Holiday List जारी की गई है. खबरों के मुताबिक संपूर्ण जनवरी में सभी विद्यार्थियों को 6 दिन का अवकाश दिया जा रहा है. बढ़ती ठंड के कारण छोटे बच्चों को विद्यालय में पहुंचने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

खासकर के सर्दी में प्रात काल उठकर नहाकर विद्यालय जाना था. कि कठिन भरा सभी विद्यार्थियों को लगता है ऐसे में विद्यार्थी के अभिभावक भी बच्चों को ऐसे ठीठुरती ठंड में विद्यालय भेजने से कतराते हैं. इन सभी समस्याओं को देखते हुए और मौसम विभाग की चेतावनी को मद्देनजर रखते हुए सरकार के द्वारा School Holidays in January 2023 जारी की है.जिसकी पूरी जानकारी आपको पोस्ट के विवरण में दी गई है. कृपया ध्यान से पोस्ट को पढ़ें और School Holidays in January 2023  के बारे में विस्तार से जाने है.

School Holidays in January
School Holidays in January

 

Holiday Calendar 2023 In January 

School Holidays in January 2023: सरकार की ओर से सभी राज्यों के लिए अलग-अलग वर्ष भर का कैलेंडर छुट्टियों के लिए जारी किया जाता है. जैसा कि अब हम वर्ष 2023 के जनवरी महीने में प्राप्त होने वाले Holiday Calendar 2023 In january के बारे में चर्चा कर रहे हैं. तो इस जनवरी के महीने में आप सभी विद्यार्थियों को बढ़ती ठंड के कारण और कई त्योहारों के चलते लगभग 6 दिन का अवकाश दिया जाएगा. आप लोगों के 1 जनवरी को नए साल के होने के तथा 14  जनवरी तथा 15 जनवरी को क्रमशः मकर सक्रांति व पोंगल के पर्व के कारण School Holidays in January 2023 दिए गए हैं. और वहीं 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और अन्य रविवार के साप्ताहिक  दूसरों को मिलाकर आपको अच्छे दिनों का अवकाश इन जनवरी में मिलने वाला है.

How Many Day School Closed In 2023

School Holidays in January 2023: वैसे तो सभी विद्यार्थियों को वर्ष भर कई दिनों का अवकाश मिलने वाला है लेकिन आज हम यहां आपको केवल जनवरी के महीने में मिलने वाली छुट्टियों की जानकारी दे रहे हैं खबरों की मानें तो बढ़ती ठंड के कारण मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ठंड का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है जिस को ध्यान में रखकर सभी राज्यों की सरकारों ने अपने संबंधित सरकारी एवं प्राइवेट विद्यालयों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं इसका मुख्य कारण ठंड के साथ-साथ आने वाले कई पर्व को भी बताया है ऐसे में विद्यार्थियों को कुल 6 दिनों के लिए जनवरी के महीने में स्कूल नहीं जाना है.

FAQs Related to School Holidays in January 2023

स्कूल होलीडे इन जनवरी 2023 के अंतर्गत कितने दिनों काअवकाश रखा गया है?

सभी विद्यार्थियों को 6 दिन के लिए विद्यालय नहीं जाना है जिसमें कई पूर्व एवं गणतंत्र दिवस का अवकाश सभी विद्यालय के विद्यार्थियों को मिलेगा.

मकर सक्रांति का अवकाश कब रखा गया है?

मकर सक्रांति का अवकाश सभी विद्यालयों में 14 जनवरी को रखा गया है.

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here