Janani Suraksha Yojana 2023: केंद्र सरकार की जननी सुरक्षा योजना में इस प्रकार करें आवेदन

Janani Suraksha Yojana
Janani Suraksha Yojana

Janani Suraksha Yojana 2023: स्वागत है, आपका हमारे इस नए आर्टिकल में आज आपको Janani Suraksha Yojana 2023 के बारे में जानकारी दी जा रही है. हमारे देश में सरकार के द्वारा नवजात शिशु की स्थितियों में सुधार हेतु कई प्रयास किए जा रहे हैं उन्हें प्रयासों में से एक है, Janani Suraksha Yojana 2023 in Hindi, जिसकी जानकारी आपको आज इस लेख में मिलने वाली है. यदि आप भी प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई Janani Suraksha Yojana 2023 Online Apply करवाना चाहते हैं, तो आपको यहां पर Janani Suraksha Yojana 2023 Eligibility तथा JSY Scheme Documents की जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए.

उसी के साथ Janani Suraksha Yojana 2023 Benefits क्या क्या है? इसके बारे में भी आपको जानकारी होना आवश्यक है. ताकि आप  इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें. केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना में ग्रामीण एवं शहरी महिलाओं को  Janani Suraksha Yojana 2023 कई प्रकार के लाभ उपलब्ध कराए जाते हैं. जिसकी जानकारी आपको आज Janani Suraksha Yojana 2023 के इस पोस्ट में मिलने वाली है.

PM Awas YoJana 2022 News

PM Awas Yojana List 2022 MP Gramin

PM Gyanveer Yojana

pm kisan 12 kist kab aayegi

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update

Table of Contents

Join

Janani Suraksha Yojana 2023

Janani Suraksha Yojana 2023: भारत देश में गरीब एवं असहाय लोगों को ही नहीं बल्कि महिलाओं को भी सरकार की ओर से कहीं ऐसे लाभ उपलब्ध कराए जाते हैं.जिनसे उनकी शारीरिक, मानसिक तथा  आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके. गरीबी को देखते हुए सरकार की ओर से गर्भावस्था में प्रसव से पीड़ित होने वाली उन सभी महिलाओं के लिए Janani Suraksha Yojana 2023 का शुभारंभ किया है.

जिसके तहत ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को चिकित्सा सुविधा नहीं मिलने के कारण आर्थिक सुविधा हेतु जननी Janani Suraksha Yojana 2023 Benefits उपलब्ध कराए जाते हैं. यही नहीं यह सुविधाएं शहरी क्षेत्रों में भी है.

Janani Suraksha Yojana 2023 Overview

Yojana NameJanani Suraksha Yojana 2023
State All State 
Scheme For  Pregnant Human
Benefits Free ilaj
Age 19 Year Old
Websitenhm.gov.in

Janani Suraksha Yojana 2023 Eligibility

  • इस योजना में सरकार की ओर से महिलाओं को तभी आर्थिक सुविधाएं दी जाएंगी जब वह 19 साल से ऊपर की आयु में हो.
  • भारत देश की ग्रामीण एवं शहरी दोनों महिलाओं को गर्भावस्था में प्रसव के समय उपलब्ध कराई जाती है.
  • केंद्र सरकार की भविष्यवाणी महिला के 2 बच्चों को जन्म देने पर ही Janani Suraksha Yojana 2023 के तहत आवेदन निशुल्क अनुमोदित किया जा सकता है.
Janani Suraksha Yojana
Janani Suraksha Yojana

 

Janani Suraksha Yojana 2023 Documents

Janani Suraksha Yojana 2023 के अंतर्गत निम्न आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आप सभी को होना अति आवश्यक है.

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • सरकारी अस्पताल द्वारा जारी किया गया ईमेल
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पति का सबूत
  • जननी सुरक्षा कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट आकार फोटो 

Janani Suraksha Yojana 2023 – ग्रामीण महिलाओं के लिए 

ग्रामीण महिलाओं के लिए Janani Suraksha Yojana 2023 के अंतर्गत प्रसव के अतिरिक्त 1400 की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है. और 300 पोस्ट डिलीवरी सेवा प्रदान ग्रामीण महिलाओं को करवाई जाती है.₹1000 की राशि प्रसव के समय महिलाओं को तथा अतिरिक्त ₹200 का सहयोग प्रोत्साहन राशि की पीड़ा के पश्चात दी जाती है.

ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सुविधाएं सही तरीके से उपलब्ध या फिर ना के बराबर उपलब्ध होने के कारण महिलाओं को Janani Suraksha Yojana 2023 के अभाव में कई ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कि उनके स्वास्थ्य से संबंधित सरसों के साथ-साथ कभी-कभी उनकी मृत्यु भी हो जाती है. इसीलिए सरकार के द्वारा Janani Suraksha Yojana 2023 का शुभारंभ किया गया. ताकि इस प्रकार प्रसव पीड़ा के समय  महिला या फिर किसी भी बच्चे को स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां ना हो सके.

Main Aim Of Janani Suraksha Yojana 2023 

उसी प्रकार यदि Janani Suraksha Yojana 2023 के मुख्य उद्देश्यों की बात करें, तो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले उन विभिन्न महिलाओं को अपने स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार की ओर से गर्भावस्था में असमर्थ होने पर सहायता आर्थिक राशि उपलब्ध करवाई जाती है. ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाओं की पहुंच अभी तक नहीं होने के कारण गर्भवती महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

इन्हीं सभी दिक्कतों के कारण सरकार की ओर से Janani Suraksha Yojana 2023 का शुभारंभ किया गया है. जिसमें महिलाओं को चिकित्सा सुविधाएं वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है.ताकि माताओं की मृत्यु दर कम हो सके, अस्पताल में हुए प्रसव के वक्त बच्चे एवं माता दोनों को जीवित रखने हेतु आवश्यक सुरक्षा सरकार की ओर सेJanani Suraksha Yojana 2023 के अंतर्गत प्राप्त हो सके.

Janani Suraksha Yojana 2023

  • Janani Suraksha Yojana 2023 Registration के लिए सबसे पहला आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • जहां पर आप को होम पेज पर आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको रिफ्रेश नंबर दर्ज करने हैं सर्च के बटन पर दबाएं.
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म दिखेगा जिसे  स्टेट्स यूनियन स्ट्रीम पर कांटेक्ट नंबर की प्रक्रिया  पर नजर दौड़ानी होगी. 
  • आपके सामने आवेदन फॉर्म देखेगा जिसको आपको जानकारी सहित भरना है और पोस्ट में दिए गए दस्तावेज संलग्न करने है.
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा.

FAQs related to Janani Suraksha Yojana 2023

Janani Suraksha Yojana 2023 क्या है?

जननी सुरक्षा योजना केंद्र सरकार की ओर से गर्भावस्था में प्रसव से पीड़ित महिलाओं के लिए शुरू की गई है ताकि उन्हें आर्थिक एवं स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध हो सके.

इस योजना की सबसे ज्यादा आवश्यकता किसको है?

इस योजना की सबसे ज्यादा आवश्यकता ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को है क्योंकि वहां पर से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होना काफी कठिन भरा है 

Apply Onlinenhm.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home PageClick Here

  

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.