Janam Praman Patra Kaise Banaye: जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं, जानिए पूरी प्रक्रिया

Janam Praman Patra Kaise Banaye
Janam Praman Patra Kaise Banaye

Janam Praman Patra Kaise Banaye: आज के समय में व्यक्ति को हर चीज का प्रमाण देना होता है जैसे उसके पहचान का प्रमाण पत्र का प्रमाण वह उस स्थान या प्रदेश का निवासी है इसका प्रमाण यहां तक कि व्यक्ति को अपने जीवित और मृत होने का भी प्रमाण देना होता है। जिसके लिए जीवन प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाए जाते हैं। यह सभी दस्तावेज बहुत महत्वपूर्ण है इसके साथ ही जीवन प्रमाण पत्र व्यक्ति के जीवन जीवित होने का प्रमाण होता है इसलिए व्यक्ति के पास जीवन प्रमाण पत्र होना बहुत ही आवश्यक है।

बच्चे के जन्म के बाद से ही माता-पिता उसके जीवन प्रमाण पत्र को बनवाने में जुट जाते हैं क्योंकि इसका उपयोग स्कूल में एडमिशन से लेकर हर कहीं काम आता है। आप भी अपने बच्चे या किसी अन्य का जीवन प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको Janam Praman Patra Kaise Banaye की प्रक्रिया जान लेनी चाहिए। इसकी Janam (Praman Patra Kaise Banaye) पूरी जानकारी संबंध में आज के आर्टिकल में पूरी जानकारी बताई गई है।

MP Jeevan Praman Patra Online 

Digital Birth Certificate Kaise Banaye Online

Aadhar Card Main Mobile No Check Kaise Kare

Aadhar Center kaise kholen

Aadhar Card Correction online

Aadhar Card se 20,000 ka loan kaise milega

Aadhar Card Photo Update

Table of Contents

Join

Janam Praman Patra Kaise Banaye

जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जिसे बनवाने के लिए पहले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था लेकिन आज डिजिटल दौर में जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही बनवाए जा सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप Janam Praman Patra Kaise Banaye की प्रक्रिया जानते हैं तो आप स्वयं ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आज के आर्टिकल में आपको Janam Praman Patra Kaise Banaye के विषय में संपूर्ण जानकारी जानने को मिलेगी इसलिए इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहिए।

आज के समय में आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड आदि जैसे दस्तावेज जितने आवश्यक है उतना ही आवश्यक व्यक्ति का जन्म प्रमाण पत्र है क्योंकि यह किसी व्यक्ति के जीवित होने को प्रमाणित करता है। ऐसी कितनी योजनाएं और स्कीम है जिसका लाभ उठाने हेतु व्यक्ति को समय-समय पर अपने जीवित होने का प्रमाण देना होता है ताकि उन्हें उस योजना स्कीम का लाभ मिलता रहे।

Janam Praman Patra Kaise Banaye Overview

 

Topic Details
Article Janam Praman Patra Kaise Banaye
CategoryBirth Certificate 
PlaceIndia
Year2023
websitecrsorgi.gov.in  

 

Birth certificate Online 2023

जन्म प्रमाण पत्र बनवाना हर एक व्यक्ति के लिए अनिवार्यता है जिसे हर किसी को बनवाना होता है। जन्म प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है जो कई सारी जगह पर एक व्यक्ति के जीवित होने को प्रमाणित करने के लिए पेश किया जाता है। अगर किसी बच्चे का जन्म हुआ है तो उसके जन्म के 21 दिन के बाद ही जन्म प्रमाण पत्र बनवाया जा सकता है जो कि बच्चे के माता पिता सरकारी अस्पताल या संबंधित कार्यालय में जाकर बनवा सकते हैं।

अगर माता ने अपने शिशु को सरकारी अस्पताल में ही जन्म दिया है तो यह और भी अच्छा है क्योंकि वहां से सीधा ही बच्चे को जन्म प्रमाण पत्र बना कर दिया जाता है। के साथ ही अब सरकार द्वारा जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है जिसके द्वारा अब जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही बनवाया जा सकता है।

 

Janam Praman Patra Kaise Banaye
Janam Praman Patra Kaise Banaye

 

Janam Praman Patra Avedan Prakriya 

जन्म प्रमाण पत्र को बच्चे के पैदा होने के किस दिन बाद बनाया जा सकता है इसके लिए शिशु के माता-पिता नगर निगम पालिका में जाकर जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर बच्चा किसी सरकारी अस्पताल में पैदा हुआ है तो अस्पताल के कर्मचारी द्वारा आपको यह फॉर्म आसानी से प्राप्त हो जाएगा। आपको इस फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने हैं। इसके बाद यह फॉर्म संबंधित कार्यालय में जमा कर दिया जाएगा। फॉर्म में दर्ज की गई जानकारी के अनुसार जन्म का स्थान माता पिता का नाम जन्म तिथि अस्पताल का नाम जैसे रिकॉर्ड का सत्यापन किया जाएगा एवं सत्यापन होने के 1 माह के भीतर ही जन्म प्रमाण पत्र बना कर रजिस्टर पते पर भेज दिया जाएगा।  

Janam Praman Patra Online Apply Process

जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए अब ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है इसके लिए या तो आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं जहां पर इस तरह के दस्तावेजों को बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है या आप स्वयं ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन देना होगा।

आप जिस का भी जन्म प्रमाण पत्र बनवा रहे हैं उसके जन्म की सभी आवश्यक जानकारी आपको पता होना चाहिए इसके साथ उस उम्मीदवार के माता-पिता की भी जानकारी जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने हेतु लगेगी इसलिए आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास यह सारी जानकारी मौजूद हो इसके अलावा कुछ आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण पत्र प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सकते हैं। आपको जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जानकारी भरने के साथ दस्तावेजों को भी संलग्न करना होता है।   

Janam Praman Patra Kaise Banaye

ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कहां आवेदन करना होता है?

ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नगरपालिका से फॉर्म प्राप्त किया जा सकता है।

बच्चे के जन्म के कितने दिनों बाद जन्म प्रमाण पत्र बनवाया जा सकता है?

बच्चे के जन्म के 21 दिनों के बाद जन्म प्रमाण पत्र बनवाया जा सकता है।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.