Jan Dhan Accounts Openings Online: जनधन खाता धारकों को मिलेंगे 2 लाख रुपये, बुढ़ापे में ₹3000 माह की पेंशन

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Jan Dhan Accounts Openings Online के बारे में जानकारी देने वाले हैं. इस आर्टिकल के माध्यम से हम Jan Dhan Yojana benefits के बारे में भी विस्तार से बताने वाले हैं. इसके साथ ही जानेंगे कि आप घर बैठे ही SBI Jan Dhan account opening online कैसे कर सकते हैं. यानी अपना जनधन अकाउंट घर बैठे ऑनलाइन कैसे खुलवा सकते हैं. तो यदि आप भी जनधन खाता योजना के बारे में विस्तार से जानकारी जानना चाहते हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना के लाभों के बारे में भी जानना चाहते हैं. अकाउंट कैसे खुलवाना है आदि सभी बारे में इस आर्टिकल में हम चर्चा करने वाले है. यदि आप भी PM Jan Dhan Yojana के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Jan Dhan Accounts Openings Online
Jan Dhan Accounts Openings Online

Jan Dhan Accounts Openings Online

केंद्र सरकार की पीएम जन धन योजना को 7 साल से अधिक हो चुके है. लोगों द्वारा इस योजना को खूब पसंद किया जा रहा है. बता दे कि इस योजना के अंतर्गत खोले जाने वाले खातों की संख्या सिर्फ कुछ ही सालों में 3 गुना से अधिक हो चुकी है. वित्तीय सेवा विभाग (DFS) द्वारा ट्विटर पर जानकारी दी गई है कि पीएम जनधन योजना के खातों (Jan Dhan Account) की संख्या में 3 गुना से भी अधिक वृद्धि दर्ज की गई है. जानकारी के मुताबिक मार्च 2015 में पीएम जनधन योजना के खातों (Jan Dhan Account) की संख्या 14.72 थी. जो अब बढ़कर 43 करोड से भी अधिक हो चुकी है. केंद्र सरकार की तरफ से जनधन खाता धारकों को पहले से ही कई सारे लाभ हो प्रदान किए जा रहे हैं. लेकिन अधिकांश लोगों को इनके बारे में जानकारी ही नहीं होने के कारण वे इन लाभों का फायदा नहीं उठा पाते. तो आज हम आपको इस योजना के अंतर्गत आने वाले लाभों के बारे में भी विस्तार से बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप जनधन खाता योजना का लाभ उठा सकें.

Join

Jan Dhan Yojana benefits

जन धन योजना की शुरुआत वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी. Jan Dhan Yojana का उद्देश्य गरीब और पिछड़े लोगों को भी बैंक की सेवाओं और बैंकों से जोड़ना था. देश में ऐसे कई लोग थे जिनका पहले बैंकों में कोई खाता नहीं था लेकिन इस योजना को शुरू होने के बाद इस योजना में सबसे ज्यादा गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों ने बैंकों में अपना खाता खुलवाया है. जनधन खाता योजना के अंतर्गत कोई भी गरीब और मध्यम वर्ग का व्यक्ति बैंक में अपना खाता खुलवा सकता है और उसमें अपने नकद पैसे जमा भी कर सकता है और अपनी मर्जी से निकाल भी सकता है. वही जिस बैंक में व्यक्ति खाता खुलवाता है उस बैंक द्वारा जनधन खाता धारक को एटीएम भी प्रदान किया जाता है. इस योजना के अंतर्गत खाताधारक को ₹200000 तक का एक्सीडेंटल बीमा कवर दिया जाता है. इसके साथ ही इसमें ₹30000 का लाइफ कवर भी प्रदान किया जाता है. लाइफ कवर खाताधारक की मृत्यु होने पर शर्तें पूरी होने पर उसको प्रदान किया जाता है. वही बताना चाहते हैं कि इस खाते में खाताधारक जो राशि जमा करवाता है उसे उसका ब्याज भी दिया जाता है इसके साथ ही वहां एटीएम और नेट बैंकिंग की सुविधा भी ले सकता है.

Jan Dhan Accounts Openings Online Overview

Yojana Jan Dhan Account Yojana
Start 2014
Launched By PM Modi
Beneficiary Farmers and middle Class
Benefits 2,00,000 (Accidental Bima)
Pension Rs.3000  Month
Official Website maandhan.in

Maan Dhan Pension Yojana 2022

प्रधानमंत्री मानधन योजना के अंतर्गत यदि किसी व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष है तो उस व्यक्ति को 60 वर्ष की उम्र तक हर महीने ₹55 महीना जमा कराने होंगे वही यदि कोई व्यक्ति 29 वर्ष का है तो उसे 60 साल तक ₹100 महीना जमा कराना होगा वही यदि कोई व्यक्ति 40 वर्ष का है तो उसे 60 वर्ष की उम्र तक ₹200 महीना जमा कराना होगा. इसके बाद लाभार्थी को 60 वर्ष की उम्र के बाद सरकार की तरफ से ₹3000 महीना या नहीं ₹36000 सालाना पेंशन मिलने वाली है. इस योजना की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इस योजना में जितना पैसा आप अपने खाते में जमा करवाते हैं उतना ही पैसा सरकार की तरफ से भी आप के खाते में जमा किया जाता है जो आपको पेंशन के रूप में मिलता रहता है. वही आप चाहे तो भविष्य में आपके इस पैसे को निकाल भी सकते हैं तो आपको आपके द्वारा जमा की गई राशि पर बैंक द्वारा निर्धारित दर पर ब्याज लगाकर आपको पैसे दे दिए जएंगे.

Shram Mandhan Yojana Online Registration Online

  1. Shram Yogi Mandhan Yojana Online Registration करने के लिए सबसे पहले आपको Mandhan Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट maandhan.in पर जाना होगा. 
  2. इसके बाद आपको Homepage पर Click Here to Apply Now लिंक पर क्लिक करना होगा.
  3. इसके बाद आपको Self Enrollment के बटन पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर दर्ज करने हैं और सबमिट पर क्लिक करना है.
  5. अब आपको आपका नाम, ईमेल आईडी,  कैप्चा कोड को OTP भरकर आगे बढ़ना है.
  6. इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई आवश्यक जानकारियां भरनी है और साथ में आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करना है.
  7. आवेदन सबमिट हो जाने के बाद इसकी प्रिंट आउट लेना बिल्कुल ना भूलें.

Important Links

Jan Dhan Accounts Openings Online Links : Click Here

Official Website : Click Here

FAQs related to Jan Dhan Accounts Openings Online

Q1. Shram Yogi Mandhan Yojana official website क्या है?

Ans. Shram Yogi Mandhan Yojana official website maandhan.in है.

Q2. श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत कौन व्यक्ति योग्य है?

Ans. इस योजना के अंतर्गत वह लोग योग्य होंगे जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हो और जिनकी आय ₹15000 से अधिक नहीं हो.

Q3. Shram Yogi Mandhan Yojana Status कैसे चेक करें?

Ans. Shram Yogi Mandhan Yojana Status मानधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE