Jac Board practical exam date 2022 – झारखंड बोर्ड प्रयोगिक परीक्षा तारीख जानें

प्यारे छाओं आज की पोस्ट में हम आपको झारखंड अकादमिक काउंसिल द्वारा आयोजित होने वाली Jac Board practical exam date 2022 के बारें में बताएंगे। और यह परीक्षा कब ली जा सकती है इसकी तिथि और इससे सम्बंधित जानकारी भी देंगे।

Jac Board practical exam date 2022 – झारखंड बोर्ड प्रयोगिक परीक्षा तारीख जानें

प्यारे छात्रों जैसा कि आप जानते ही होंगे कि झारखंड अकादमिक काउंसिल की मेट्रिक परीक्षा दो चरणों में होनी थी पहले राउंड की परीक्षा दिसंबर 2021 में आयोजित होनी थी लेकिन किसी कारणवश उस परीक्षा की तिथि को बढ़ाकर जनवरी 2022 में कर दिया गया था लेकिन कुछ दिनों बाद शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने निर्णय लिया कि इंटर परीक्षा और मेरिट परीक्षा दो राउंड में न लेकर इसे एक ही चरण में आयोजित किया जाए। चूकिं यह परीक्षा दिसंबर में होनी थी लेकिन अब इन परीक्षाओं को एक ही चरण में आयोजित किया जाएगा जिसकी तिथि अभी तक घोषित नहीं की गई है।

Jac Board practical exam date 2022 Overview

Board Name JAC BOARD
TOPIC Jac Board practical exam date 2022
Exam Type Practical Exam
State Jharkhand
Session 2021-22
Exam Date Please read post carefully

Jac Board practical exam date 2022
Jac Board practical exam date 2022

प्रायोगिक परीक्षाएं कब होंगी

तो दोस्तों अब बात करते हेैं कि झारखंड अकादमिक काउंसिल द्वारा मेट्रिक की प्रयोगिक परीक्षा कब होगी। दोस्तों आप जानते ही होगे कि झारखंड की मेट्रिक परीक्षा 80 अंक की होगी तो आपको पता ही होगा कि आपकी प्रायोगिक परीक्षा 20 अंक की होगी। इन प्रायोगिक परीक्षाओं की अच्छी तैयारी से आपको पूर 20 अंक मिल सकते हैं। बता दें कि प्रायोगिक परीक्षा आपके सम्बंधित स्कूल में हीं ली जाएगी इसके लिए आपको दूसरे स्कूल नहीं जाना होगा और न अलग से कंेद्र बनाया जाएगा। झारखंड अकादमिक काउंसिल रांची द्वारा मेट्रिक के बोर्ड परीक्षा से पहले प्रायोगिक परीक्षा ली जाएगी बता दें कि मार्च के प्रथम सप्ताह में आपकी प्रायोगिक परीक्षा ले ली जाएंगी।

JAC Board exam पैटर्न कैसा होगा

प्यारे छात्रों इस बार JAC Boad Exam 2022 के दोनों टर्म की परीक्षाएं एक साथ आयोजित होंगी। पहले टर्म की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके उत्तर लिखने के लिए ओएमआर शीट दी जाएगी। दूसरे टर्म की परीक्षा में विषयनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके उत्तर लिखने के लिए उत्तर पुस्तिका दी जाएगी। यह दोनों टर्म की परीक्षाएं एक दिन में दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। मतलब कि पहले टर्म की परीक्षा होगी उसके बाद दूसरे टर्म की परीक्षा होगी। और इसी प्रकार प्रत्येक विषय में इसी तरह परीक्षाएं होंगी।

JAC Board exam दोनों टर्म पर मिलेगा देढ़ घंटे का समय

प्यारे छात्रों JAC Boad Exam 2022 की प्रत्येक परीक्षा के दोनों टर्म को दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। और पत्येक टर्म की परीक्षा के लिए छात्र – छात्राओं को केवल देढ़ घंटे का समय दिया जाएगा। पहले टर्म की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और दूसरे टर्म की परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न होंगा। हालांकि विषयनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए काफी समय लग जाता है। ऐसे में छात्रों Time Management सीखना होगा जिसके लिए उन्हें घर पर ही देढ़ घंटे में बोर्ड परीक्षा के पैटर्न जैसे सवालों को हल करना होगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment