झारखण्ड एकेडमिक काउंसिल ने जारी की मेट्रिक परीक्षा की तिथि | JAC Board exam date release 2022

झारखण्ड एकेडमिक काउंसिल द्वारा 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। आज की पोस्ट में हम आपको कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा की सम्भावित तिथि बताएंगे। झारखण्ड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषण कर दी है। आइए जानते हैं कि कब से आयोजित होगी कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा।

झारखण्ड एकेडमिक काउंसिल ने जारी की मेट्रिक परीक्षा की तिथि | JAC Board exam date release 2022

प्यारे छात्रों झारखण्ड की परीक्षा को लेकर हर विद्यार्थी को जानना था कि कब से प्रारम्भ होगी झारखण्ड की मेट्रिक परीक्षा। इसीलिए हमने आज की पोस्ट में आपको बताया है कि मेट्रिक परीक्षा कब से शुरू की जाएगी। झारखण्ड बोर्ड के अध्यक्ष ने इस बार शिक्षा मंत्री की उपस्थिति में बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित की है। उन्होंने कहा है कि झारखण्ड अकादमिक काउंसिल की मेट्रिक परीक्षा 25 मार्च 2022 के बाद ली जाएगी। अध्यक्ष ने साफ तौर पर कहा है कि मेट्रिक परीक्षा 25 मार्च के बाद प्रारम्भ कर दी जाएगी और यह बात उन्होंने शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की उपस्थिति में कही थी।

JAC Board exam date release 2022
JAC Board exam date release 2022

जानिए JAC Board exam सिलेबस

प्यारे छात्रों कोरोना वायरस संक्रमण के चलते सभी स्कूली छात्र – छात्राओं की शिक्षा में हानि हुई है ऐसे में उनकी परीक्षा की तैयारी में भोज न बने इसके लिए कई राज्यों के बोर्ड अध्यक्ष ने बोर्ड कक्षा के सिलेबस में 30, 25, प्रतिशत तक कटौती कर दी थी। और JAC Board exam की मेट्रिक परीक्षा के लिए भी साक्षरता विभाग द्वारा सिलेबस में 25 प्रतिशत तक कटौती कर दी थी जिससे छात्र – छात्राओं को परीक्षा की तैयारी करने मे आसानी हो। बता दें कि पहले सिलेबस को दो भागों में डिवाइड किया गया था क्योंकि परीक्षाएं दो चरणों में ली जानी थी लेकिन इस बार परीक्षाओं के दोनों चरणों को एक ही बार में लिया जाएगा और 2 पालियों में लिया जाएगा।

JAC Board exam पैटर्न कैसा होगा

प्यारे छात्रों इस बार JAC Boad Exam 2022 के दोनों टर्म की परीक्षाएं एक साथ आयोजित होंगी। पहले टर्म की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके उत्तर लिखने के लिए ओएमआर शीट दी जाएगी। दूसरे टर्म की परीक्षा में विषयनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके उत्तर लिखने के लिए उत्तर पुस्तिका दी जाएगी। यह दोनों टर्म की परीक्षाएं एक दिन में दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। मतलब कि पहले टर्म की परीक्षा होगी उसके बाद दूसरे टर्म की परीक्षा होगी। और इसी प्रकार प्रत्येक विषय में इसी तरह परीक्षाएं होंगी।

JAC Board exam दोनों टर्म पर मिलेगा देढ़ घंटे का समय

प्यारे छात्रों JAC Boad Exam 2022 की प्रत्येक परीक्षा के दोनों टर्म को दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। और पत्येक टर्म की परीक्षा के लिए छात्र – छात्राओं को केवल देढ़ घंटे का समय दिया जाएगा। पहले टर्म की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और दूसरे टर्म की परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न होंगा। हालांकि विषयनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए काफी समय लग जाता है। ऐसे में छात्रों Time Management सीखना होगा जिसके लिए उन्हें घर पर ही देढ़ घंटे में बोर्ड परीक्षा के पैटर्न जैसे सवालों को हल करना होगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment