JAC बोर्ड एग्जाम 2022 टर्म 1 समय पर होगी

15 दिसंबर से अभी तक उपाध्यक्ष और अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं की गई। राज्य सरकार झारखंड अकादमी काउंसिल (JAC Board Exam 2022 First Term) के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की नियुक्ति नहीं कर पा रही है इसके लिए योग्य कौन है, इस पर सरकार अंतिम निर्णय नहीं ले सकी 15 सितंबर से दोनों पद खाली है 15 दिसंबर तक कोई चयन नहीं किया गया। जिसके चलते ना तो परीक्षा हो पा रही है और ना ही इंटर कॉलेज की सीट में बढ़ोतरी का फैसला हो पा रहा है और ना ही स्टूडेंट की वैकेंसी आ रही है। शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो पिछले महीने ही 2 दिन, 1 सप्ताह में नियुक्ति की बात करते रहे हैं लेकिन यह निर्णय नहीं हो सका इस पर अंतिम रूप से निर्णय मुख्यमंत्री को लेना है कि अगले 3 साल के लिए चाय का अध्यक्ष कौन होगा ? 3 महीने में हमारे माननीय मुख्यमंत्री फैसला नहीं कर पाए हैं कि आखिरकार अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पद पर कौन बैठेगा।

समय पर होगी बोर्ड परीक्षा, परिणाम भी समय पर रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास के प्रांगण में शनिवार को स्कूल आफ एक्सलेंस के तहत शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मंत्री ने कहा कि गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्रत्येक विद्यार्थी को बिना सूद 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। बोकारो में मेडिकल कालेज का शिलान्यास भी जल्द किया जाएगा। इसको लेकर कमेटी का गठन किया गया है। इसमें बोकारो के विधायक बिरंची नारायण को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने बिरंची नारायण के कार्य की सराहना की। मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा पुरस्कार व नेशनल आइसीटी अवार्ड से पुरस्कृत शिक्षिका डा. निरुपमा कुमारी को सम्मानित भी किया।

समय पर होगी जैक बोर्ड परीक्षा 2022 परिणाम भी समय पर आएगा:-

जैक शिक्षा विभाग की ओर से रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास के प्रांगण में शनिवार को स्कूल आफ एक्सलेंस के तहत शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सम्मानित अतिथि शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो व बोकारो के विधायक बिरंची नारायण ने माडल विद्यालय भवन का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि जैक(JAC Board) मैट्रिक व इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा समय(JAC Board 10th 12th Results Date 2022) पर होगी। रिजल्ट भी समय पर आएगा। विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। उन्होंने घोषणा की कि राज्य स्तर पर टापर विद्यार्थी को आल्टो कार दी जाएगी। बच्चियां अपनी कार से ससुराल जाएंगी। जिला स्तर पर भी टापर को सम्मानित किया जाएगा। कहा कि बच्चों के बेहतर करने पर वर्ग शिक्षक के अलावा बोकारो के विधायक को भी सम्मानित किया जाएगा।

Join
JAC Board Exam Date 2022
                                   JAC Board Exam Date 2022

डीपीएस-डीनोबिली से नाम कटवाकर सरकारी स्कूल में पढ़ना चाहेंगे बच्चे:- कार्यक्रम में मंत्री ने घोषणा की कि रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास को स्कूल आफ एक्सलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। कहा कि झारखंड में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम शुरू हुआ है। निचले स्तर तक झाड़ू लगा कर साफ-सुथरा किया जाएगा। बच्चे-बच्चियां डीसी-एसपी बनने के लिए कमर कस लें। बच्चे आदर्श बनेंगे, तभी जिला आदर्श बनेगा। कहा कि माडल विद्यालय में गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। विद्यार्थियों के लिए निजी विद्यालयों से बेहतर सुविधा व संसाधन उपलब्ध कराएं जाएगे। स्कूल के लिए काफी जमीन उपलब्ध है। कार्य की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। समय-समय पर इसकी जांच भी की जाएगी। कहा कि इस स्कूल से प्रतिष्ठा भी जुड़ी है। इसलिए यहां के बच्चे राज्य व जिला स्तर पर टापर बनने का प्रयास करें। मंत्री ने कहा कि यह ऐसा माडल स्कूल होगा, जहां डीपीएस बोकारो व डीनोबिली स्कूल से नाम कटवाकर बच्चे दाखिला लेंगे।

जैक ने दिया शिक्षा विभाग को जानकारी:-

जैक शिक्षा विभाग को जानकारी दे दी है कि आखिरकार मैट्रिक और इंटर के बोर्ड परीक्षा समय पर क्यों नहीं हो पा रही है क्योंकि जैक में अध्यक्ष का पद खाली हो और परीक्षा का जो भी गोपनीय कार्य होता है वह अध्यक्ष ही केवल कर सकते हैं अगर यह कार्य सचिव को सौंप दिया जाए तो परीक्षा जल्द ही हो जाएगी या तो फिर जल्द से जल्द अध्यक्ष की नियुक्ति होगी तो ही परीक्षा हो पाएगी अन्यथा नहीं होगी।

झारखंड बोर्ड 2022 एडमिट कार्ड:-

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को झारखण्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in  पर जाना होगा।
  • इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर छात्रों को नेविगेट में एडमिट कार्ड का लिंक दिखाई देगा।
  • छात्रों को एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा। छात्रों को उस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद स्कूल कोड नंबर इत्यादि डालना होगा।
  • छात्रों को लॉग इन करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद छात्रों के सामने उनका एडमिट कार्ड खुल जायगा। उम्मीदवार एडमिट डाउनलोड करने के बाद प्रिंट अवश्य करवा लें।
JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE