JAC Board Exam 2022 बड़ी खबर आई : अब एक ही चरण में होंगे

प्यारे छात्रों JAC Board Exam 2022 कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर। साथ ही कक्षा 8वीं, 9वीं एवं 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा ऑफलाइन ली जाएंगी। शिक्षा मंत्री श्री जगरनाथ महतो ने जारी किये निर्देश क्या है पूरी खबर जानिए आज की पोस्ट में।

अब एक ही चरण में होंगे JAC Board Exam

प्यारे छात्रों जैसा कि आपको पता ही होगा कि झारखण्ड अकादमी काउंसिल (JAC) की मैट्रिक और इंटर के पहले राउंड की परीक्षा दिसंबर 2021 में आयोजित होनी थी लेकिन किसी कारणवश उस परीक्षा की तिथि को बढ़ाकर जनवरी 2022 में कर दिया गया था लेकिन कुछ दिनों बाद शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने निर्णय लिया कि इंटर परीक्षा और मेरिट परीक्षा दो राउंड में न लेकर इसे एक ही चरण में आयोजित किया जाए। चूकिं यह परीक्षा दिसंबर में होनी थी लेकिन अब इन परीक्षाओं को एक ही चरण में आयोजित किया जाएगा जिसकी तिथि अभी तक घोषित नहीं की गई है।

पहले राउंड में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते थे और दूसरे चरण या राउंड में सब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते थे लेकिन अब दोनों ही चरण में पूछे जाने वाले प्रश्नों को अब केवल एक ही चरण में पूछा जाएगा यानी कि अब जो एक चरण में प्रश्न पत्र दिया जाएगा उसमें सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्न होंगे।

JAC Board Exam 2022
JAC Board Exam 2022

परीक्षा किस प्रकार ली जाएगी

प्यारे छात्रों पहले चरण में पूछे गए ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए आपको ओएमआर शीट दी जाएगी वहीं दूसरे चरण के लिए जिसमें सब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होंगे, इसके लिए आपको लिखित परीक्षा देनी होगी मतलब कि आपको सब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए उत्तर पुस्तिका दी जाएगी और ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए आपको ओएमआर शीट दी जाएगी।

ऑफलाइन हो सकेगी पढ़ाई

मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन से मंजूरी मिलने तथा राज्य आपदा प्रबंधन विभाग एवं स्वास्थय विभाग से परामर्श लेने के बाद शिक्षा विभाग ने अभिभावकों के अनुरोध पर स्कूलों को 4 फरवरी से खोलने का निर्णय लिया है। दोस्तों झारखण्ड के शिक्षा मंत्री ने बताया कि 4 फरवरी 2022 से ऑफलाइन मोड पे कक्षाए प्रारम्भ कर दी जाएंगी। अब विद्यार्थी स्कूल जाकर ऑफलाइन तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे।

7 जिलों में कक्षाएं लगेंगी ऐसे

दोस्तों 17 जिलों में तो 1 से 12वीं तक की कक्षाए लगाई जाएंगी लेकिन 7 ऐसे जिले राँचीए सिमडेगा, देवघर, चतरा, बोकारो, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं लगाई जाएंगी। साथ ही सभी जिलों में कोचिंग इंस्टीट्यूट खोल सकते हेैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE