झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा होली के बाद हो सकती हैं – बड़ी खबर

झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा होली के बाद हो सकती है, परीक्षा दोनों टर्म की एक साथ होगी और दोनों को मिलाकर ही रिजल्ट तैयार होगा। परीक्षा गृह केंद्र पर ही लेने की तैयारी हो रही है होली के बाद झारखंड में परीक्षा होगी। परीक्षा पिछले वर्ष सितंबर में जारी दिशानिर्देश के अनुरूप ही होगी. परीक्षा के प्रारूप में कोई बदलाव नहीं होगा। शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व में घोषित प्रारूप के अनुरूप ही दोनों टर्म की परीक्षा ली जाएगी, लेकिन अब दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ होगी। परीक्षा के प्रारूप को लेकर शुक्रवार को शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक।

जिसमें सहमति बनी कि विद्यार्थियों की तैयारी प्रभावित नहीं हो, इसलिए परीक्षा के प्रारूप में कोई बदलाव नहीं किया जाये। झारखंड  को परीक्षा की तिथि घोषित करने के लिए कहा गया। परीक्षा होली के बाद होगी। सौ अंकों में आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा को छोड़कर शेष जितने अंकों की परीक्षा होगी, उसमें आधे प्रश्न एक अंक के होंगे।

पहले ओएमआर शीट पर, फिर उत्तर पुस्तिका पर होगी परीक्षा :-

फिलहाल तिथि का निर्धारण नहीं किया गया है।  लेकिन संभावना है कि परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी। दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ होने पर डेढ़-डेढ़ घंटा की परीक्षा होगी।  पहले डेढ़ घंटे में परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट पर परीक्षा देनी होगी, जबकि अगले डेढ़ घंटे की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर ली जाएगी। हर विषय की परीक्षा के बाद एक दिन का अंतराल दिया जायेगा। दोनों टर्म की परीक्षा को साथ मिलाकर बनेगा रिजल्ट:-आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा को छोड़कर जिस विषय के जितने अंक की परीक्षा होगी, उनमें आधे प्रश्न एक अंक के होंगे। जिन विषयों में 30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होती है, उनमें 35 प्रश्न व जिन विषयों में 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन होता है, उनमें 40 प्रश्न एक अंक के पूछे जाएंगे।

JAC Board Exam 2022 10th-12th
JAC Board Exam 2022 10th-12th

परीक्षा गृहकेंद्र पर ही लेने की हो रही तैयारी-

मैट्रिक-इंटर की परीक्षा गृह केंद्र पर लेने पर विचार हो रहा है. राज्य में अब तक मैट्रिक-इंटर की परीक्षा के लिए लगभग 700 केंद्र बनाये जाते रहे हैं। जबकि गृहकेंद्र पर परीक्षा होने से केंद्रों की संख्या बढ़कर 3400 तक हो जाएगी। गृहकेंद्र पर परीक्षा लेने में किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। जैक द्वारा इसकी जानकारी विभाग को दी जाएगी। जिसके बाद केंद्र निर्धारण पर अंतिम निर्णय होगा। इसे लेकर जैक के सचिव ने शुक्रवार को सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ बैठक की। सचिव ने परीक्षा केंद्र निर्धारण के संबंध में जिलों से जानकारी ली और इसे लेकर आवश्यक तैयारी करने के लिए कहा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE