JAC 12th Result 2022: रिजल्ट की फाइनल तिथि घोषित, यहां देखें पूरी जानकारी

जैसे की आप सभी को पता ही होगा JAC 12th Result 2022 का जितने भी बच्चे शामिल हुए हैं उन्हें बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार होगा। इसलिए आप सभी को बता दें कि झारखंड बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं का रिजल्ट जारी करने के लिए तारीख 21 जून 2022 तय की गई है, सभी उम्मीदवार झारखंड बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं, रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के जरिए रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं JAC 12th Result 2022 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

JAC 12th Result 2022

तो दोस्तों हम जानेंगे कि कब तक आएगा JAC 12th Result 2022 और किस तरह देख सकते हैं रिजल्ट, पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरी तरह से पढ़ना होगा। जितने भी छात्र-छात्राएं कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा में शामिल हुए है उन सभी को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार होगा। जैसे कि हमने बताया आपको JAC 12th Result 2022 का रिजल्ट आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा, आप वहीं से देख सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि जब तक रिजल्ट जारी नहीं किया गया है तब तक छात्र छात्राओं को अपडेट के तहत इस परिणाम की जांच करनी चाहिए ऑफिशियल वेबसाइट पर। JAC Board जैसे कि आपको पता होगा कि अप्रैल और मार्च के महीने में कक्षा 12वीं की परीक्षा समाप्त कर दी गई थी, इस वर्ष झारखंड राज्य के लगभग लाखों छात्रों ने कक्षा 12वीं की परीक्षा में भाग लिया था. उन सभी छात्रों ने सभी परीक्षा परिणाम केंद्र पर अपनी परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी की है। और छात्रों को इंतजार है रिजल्ट का।

10th Result 2022 jharkhand board date

आपको बता दें कि JAC 10th-12th Result 2022 रिपोर्ट के मुताबिक बोला जा रहा है कि 21 जून दोपहर 2 बजे तक परिणाम जारी हो सकता है। आपको बता दें कि कक्षा 10वीं और 12वीं JAC Board दोनों ही कक्षाओं के रिजल्ट 21 जून दोपहर 2 बजे तक आएंगे। इसलिए छात्र छात्राओं से निवेदन है कि वह ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करते रहें अपना रिजल्ट, क्योंकि कभी भी रिजल्ट आ सकता है, आपको बता दें कि ऐसा कोई फिक्स टाइम तो नहीं आया है लेकिन जून के महीने में 21 तारीख को 2 बजे के बाद रिजल्ट आ सकता है। आपको बता दें कि झारखंड बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर https://jac.jharkhand.gov.in/ जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इस ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर छात्र-छात्राएं रिजल्ट देख सकते हैं।

JAC Result 2022 Date Overview

Name of Board Jharkhand Academic Council
Class 10th-12th
session 2022
Examination Date March/ April 2022
Examination Type Board Examination
Country India
Result Date 21 Jun 2022
Official Website jac.jharkhand.gov.in
JAC 12th Result 2022
JAC 12th Result 2022

How to check JAC Board result 2022

  • झारखंड एकेडमिक काउंसिल बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर https://jac.jharkhand.gov.in/jac/ जाना होगा।
  • अब आपको ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको लिंक मिलेगा 10th Result 2022/ 12th Result 2022 जिस भी कक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हैं उस लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें रोल नंबर और कोड आदि इंटर करना होगा।
  • आप जैसे ही सबमिट करेंगे आपका रिजल्ट आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
  • आप चाहे तो भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकलवा कर रख सकते हैं।
JAC Board 10th Result Link
JAC Board 12th Result Link

 

How to check in SMS JAC Board result 2022

दोस्तों आपको बता दें कि आप SMS के द्वारा भी रिजल्ट देख सकते हैं तो चलिए जानते हैं किस प्रकार रिजल्ट देख सकते हैं। यहां पर आपको पूरी जानकारी बताएंगे कि किस प्रकार JAC board result 2022 का रिजल्ट आप SMS के द्वारा देख सकते हैं।
सबसे पहले आपको मैसेज बॉक्स में जाकर एक मैसेज टाइप करना होगा। RESULT(space) JAC12( space) Roll code(space) Roll no. अब आपको यह पूरा डिटेल इस नंबर 56263 पर मैसेज के द्वारा भेजना होगा। इसके बाद आपको JAC board result 2022 रिजल्ट भेजा जाएगा। इस प्रकार भी आप मैसेज के द्वारा भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं बहुत ही आसानी से। आप जिस भी कक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हैं। आपको बता दें कि आप किस प्रकार से कक्षा दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट देख सकते हैं।

FAQ Related to JAC 12th Result 2022

1.JAC बोर्ड में किस किताब का प्रयोग किया जाता है?

Ans- झारखंड बोर्ड आधिकारिक तौर पर सीबीएसई द्वारा निर्धारित पाठ्यपुस्तकों, यानी एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों को लागू कर रहा है। यह जेएसी बोर्ड की किताबों के लिए फायदेमंद है क्योंकि एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित मानक भारत के सभी शैक्षिक संसाधन प्रकाशकों में से एक है।

2.जेएसी बोर्ड के पूर्ण अंक क्या हैं? 

Ans- जेएसी 12 वीं परीक्षा के कुल अंक 500 हैं। प्रत्येक विषय में कुल 100 अंक हैं।

3.JAC बोर्ड में 40 में से उत्तीर्ण अंक क्या हैं?

Ans- छात्रों को कितने अंक पास करने होंगे? झारखंड बोर्ड मैट्रिक (JAC बोर्ड मैट्रिक पासिंग मार्क्स 2022) के छात्रों को प्रत्येक विषय में प्रथम चरण की परीक्षा में 40 में से 13.2 अंक प्राप्त करने होंगे।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE