Is 8th Class board in MP 2022: एमपी बोर्ड की दस्तक, कक्षा 8 की परीक्षाएं भी होंगी बोर्ड परीक्षाएं

मित्रों आज हम आपको इस लेख is 8th class board in MP के माध्यम से Is 8th Class board in MP 2022 के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं गौरतलब है कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पूरे 13 साल पश्चात एक ऐतिहासिक फैसले पर काम किया है फैसला यह है कि Is 8th Class board in MP 2022 के एग्जाम पैटर्न को मध्य प्रदेश सरकार ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के समान करने का फैसला किया है ।

उल्लेखनीय हैं एमपी बोर्ड द्वारा वर्ष 2008 में कक्षा 5 कक्षा 8 से बोर्ड परीक्षा को हटा दिया गया था। लेकिन माध्यमिक शिक्षा परिषद दोबारा से कक्षा 5 और कक्षा आठ के विद्यार्थियों को पहले की तरह और बोर्ड परीक्षाएं करवाने की दिशा में विचार कर रहा है। प्यारे विद्यार्थियों आज के इस आर्टिकल  Is 8th class board in MP board 2022 में हम आपको बताने जा रहे हैं MP Board 5th 8th class exam news 2022, MP Board Exam 2023,MP Board Exam 2022 Guidelines, आदि के बारे में, बशर्ते आपको हमारे साथ इस आर्टिकल Is class 8th board in mp के अंत तक रहना पड़ेगा।

Table of Contents

Join

Is 8th Class board in MP 2022

उल्लेखनीय है एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षाओं को बोर्ड परीक्षाओं के रूप में मान्यता मिल चुकी है जिसके बाद इस वर्ष की परीक्षाएं अगले सत्र 2022-2023 में संपन्न होने जा रही हैं जिसमें कक्षा 5 के लगभग 1500000 से अधिक तथा कक्षा 8 के लगभग 1400000 से अधिक विद्यार्थी 5th 8th Class board in MP 2022  परीक्षा जिला स्तर की होगी ।

जिला स्तर का आशय है कि परीक्षा के बाद कॉपी चेक होने के लिए अन्यत्र जिले में जाएंगी तथा जो बच्चा Class 8th board exam 2022 में अनुत्तीर्ण हो जाएगा उसे पुनः रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत पुन्ह पूरक परीक्षा देने का अवसर प्राप्त होगा।

इन्हें भी पढ़ें-

Is 8th Class board in MP 2022 Overview

Article name Is 8th Class board in MP 2022
Class  5th, 8th
New rule 5th , 8th board exam same as class 10th , 12th
Session 2022- 2023
From when New rule active  The same session
Fail students promote rule Not Applicable
Official website http://mpbse.nic.in/
Is 8th Class board in MP 2022
Is 8th Class board in MP 2022

MP Board exam 2023 news 

मध्यप्रदेश में शिक्षा निचले स्तर पर पहुंच गई है इसका मुख्य कारण है परीक्षार्थी को अनुत्तीर्ण होने के बावजूद भी उत्तीर्ण कर देना , इस बाबत बहुत परीक्षार्थियों ने पढ़ाई करना ही छोड़ दिया। क्यों की उनको पता होता है कि वह तो पास कर दिए जाएंगे तभी से एमपी में शिक्षा का स्तर काफी डाउन हो गया था लेकिन इसके लिए सरकार ने अब कमर कस ली है ।

अब के बाद कोई भी विद्यार्थी इस तरह से उत्तीर्ण नहीं होगा अगर परीक्षा में वह फेल हो जाता है तो उसे पुनः उसी कक्षा में पढ़ना पड़ेगा। फिलहाल दोनों कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा संपन्न होगी और जो भी विद्यार्थी असफल होंगे उन्हें एक और चांस रुक जाना नहीं के अंतर्गत मिलेगा अगर इतने पर भी परीक्षार्थी पास नहीं होता है तो उसे आगे प्रोन्नत नहीं किया जाएगा।

MP Board Exam 2022 Guidelines

एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 5 और कक्षा आठ के बच्चों के लिए MP Board Exam 2022 Guidelines तैयार की गई है जिसमें कई तरह के MP Board Exam 2022 Guidelines संबंधी प्रस्ताव पेश किए गए हैं जिन्हें इसी वर्ष से प्रभावी कर दिया गया है।

  • परीक्षा रिजल्ट जारी होने के 2 महीने उपरांत इच्छुक विद्यार्थी को जो कि अपने पत्र पर प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं को दोबारा परीक्षा का अवसर प्रदान किया जाएगा।
  • अगर कोई कक्षा पांच या कक्षा आठ का परीक्षार्थी परीक्षा में असफल हो जाता है तो उसे स्कूल के द्वारा एक्स्ट्रा क्लासेस की व्यवस्था भी की जाएगी।
  • और उस विद्यार्थी पर विद्यालय द्वारा पूर्ण ध्यान दिया जाएगा। अर्थात उस बच्चे के वीक पॉइंट्स पर अच्छा खासा ध्यान दिया जाएगा।
  • किसी भी छात्र को कोई भी स्कूल स्कूल से तब तक नहीं निकाल पाएगा जब तक की विद्यार्थी अपनी प्रारंभिक शिक्षा कंप्लीट ना कर ले।
  • कक्षा 5 और कक्षा 8 के लिए एमपी बोर्ड परीक्षा में जो भी छात्र छात्राए उत्तीर्ण हो जाएंगे उन्हें अगली कक्षा में प्रोन्नत नहीं किया जाएगा।

MP Board 8th class news 2022

नई MP Board 8th class news 2022 के तहत पिछले वर्ष भी कक्षा 5 और कक्षा 8 की लिए परीक्षाएं बोर्ड परीक्षा की तरह ही संपन्न हुई थी और इस बार भी ऐसा ही प्लान बन रहा है। सरकार की ओर से तैयारियां कर ली गई है मंडल द्वारा MP Board 8th class news 2022 के अनुसार पेपर जिला शिक्षा अधिकारी को प्राप्त होंगे जिला शिक्षा अधिकारी उन पेपर को एग्जाम सेंटर पर भेजेंगे वह भी कड़ी सुरक्षा के साथ, उसके बाद सही समय पर बच्चों को वह पेपर उपलब्ध करवाए जाएंगे। 

MP Board 8th class news 2022 के माध्यम से हम आपको बता रहे कि जब उनका रिजल्ट जारी होगा तो वह भी ऑनलाइन तरीके से जारी किया जाएगा अगर किसी परीक्षार्थी को परीक्षा के बाद कॉपी चेक करवाने का इच्छुक है तो रिचेकिंग फीस जमा करने के बाद कॉपी पर गलती सुधारने का भी अवसर प्राप्त होगा कुल मिलाकर बात यह है की कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षाएं ठीक उसी तरह संपन्न हुई जैसे कक्षा दसवीं बारहवीं की होती हैं।

FAQs related Is 8th Class board in MP 2022

प्रश्न 1 Is 8th Class board in MP 2022 ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

उत्तर Is 8th Class board in MP 2022 ऑफिशियल वेबसाइट लिंक में उल्लेखित कर दी गई है।

प्रश्न 2 कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षाओं के संबंध में क्या नया प्रावधान किया गया है?

उत्तर कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षा संबंध में नया प्रावधान यह है कि अब से कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षाएं बोर्ड परीक्षाओं की तरह ही संपन्न होंगे किसी भी विद्यार्थी को अगली कक्षा में बिना पास हुए प्रोमोट  नहीं किया जाएगा।

PH Home Page Click Here