is 12th board exam cancelled 2022 | क्या सच में बोर्ड परीक्षा 2022 कैंसल होगी – बड़ी खबर

बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर देश के सभी विद्यार्थी असमंजस की स्थिति में है कि क्या इस साल भी बोर्ड परीक्षा कैंसिल हो सकती हैं ( is 12th board exam cancelled 2022 ), चाहे आप मध्य प्रदेश के छात्र हो या उत्तर प्रदेश के छात्र हो, बिहार बोर्ड के छात्र हो, छत्तीसगढ़ बोर्ड के छात्र हो या फिर महाराष्ट्र बोर्ड के छात्र हो, सभी बोर्ड के छात्र यहां तक कि सीबीएसई तथा आईसीएसई बोर्ड के छात्र भी असमंजस की स्थिति में है। सभी के मन में यह सवाल आ रहा है कि – क्या इस साल भी बोर्ड परीक्षा 2022 कैंसिल हो सकते हैं, तो प्यारे छात्रों आज के इस लेख में हम सभी बोर्ड के बोर्ड परीक्षा 2022 के बारे में बताने वाले हैं तो लेख को आप अंत तक जरूर पढ़े-

is 12th MP board exam cancelled 2022

माध्यमिक लोक शिक्षण संचालनालय ने बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जो कि सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम को 8:00 बजे तक संचालित रहेगा तथा छुट्टियों के दिनों में भी यह नंबर संचालित रहेगा. एमपी बोर्ड ने यह नंबर छात्रों के सभी सवालों के जवाब देने के लिए बनाया है. जिसमें विशेषज्ञों के द्वारा छात्रों के सवालों के जवाब दिए जाते हैं, कोरना की तीसरी लहर बढ़ती जा रही है जिसको लेकर सभी छात्र हेल्पलाइन पर यही सवाल पूछ रहे हैं कि क्या इस साल बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन होगा (is 12th board exam cancelled 2022). जिसके उपलक्ष में काउंसलरओं के द्वारा उनको जवाब दिया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा 2022 का फैसला शासन स्तर पर किया जाएगा. अभी कुछ नहीं कह सकते हैं, अगर कोरोना की तीसरी लहर बढ़ती है तो बोर्ड के द्वारा जारी टाइम टेबल को बदला जा सकता है। हालांकि इस लेख के लिखे जाने तक बोर्ड परीक्षा 2022 के नहीं होने पर बोर्ड ने अभी तक कोई ऑफिशियल आदेश तथा नोटिस जारी नहीं किया है।

| जानें कितने राज्यों में स्कूल बंद हुये —

| बोर्ड परीक्षा 2022 स्थगित करने के लिए सौपा ज्ञापन – शिक्षा मंत्री

| एमपी कॉलेज परीक्षा 2022 – Latest Update

| 12 वीं पास छात्रों के लिए निकली भर्ती

is 12th CBSE board exam cancelled 2022

सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को भी यह चिंता सता रही है कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा सत्र 2021-22 में रद्द होगी या नहीं होगी. इसको लेकर सोशल मीडिया पर बहुत सारी खबरें भी वायरल हो रही है कि सीबीएसई टर्म 2 के एग्जाम रद्द कर दिए गए हैं या फिर उसका टाइम टेबल का डेट बढ़ा दिया गया है, जिसको लेकर सीबीएसई बोर्ड ने इन सभी खबरों को खारिज किया है तथा बताया है कि छात्र अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें अफवाहों पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें। अगर कोविड-19 की तीसरी लहर का प्रकोप बढ़ता है तब बोर्ड परीक्षा टर्म 2 की परीक्षा को लेकर फैसले केंद्र स्तर पर लिए जाएंगे। हालांकि अभी तक इस लेकर लिखे जाने तक सीबीएसई बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा कैंसिल होने के उपलक्ष में कोई आदेश जारी नहीं किया है।

is 12th board exam cancelled 2022
is 12th board exam cancelled 2022

is 12th UP board exam cancelled 2022

उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने अभी तक बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर टाइम टेबल जारी नहीं किया है क्योंकि उत्तर प्रदेश में अभी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसकी वजह से बोर्ड परीक्षा 2022 के आयोजन में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है। हालांकि अगर ओमीक्रॉन वायरस तेजी से फैलता है तो उत्तर प्रदेश में चुनाव का होना भी मुश्किल हो जाएगा, तो ऐसी स्थिति में बोर्ड परीक्षा 2022 रद्द की जा सकती है, तथा छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जा सकता है। जैसा कि पिछले साल दिया गया था। हालांकि अभी तक इस लिख के लिखे जाने तक उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग के द्वारा बोर्ड परीक्षा 2022 रद्द होने का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। तो छात्रों से अनुरोध है कि फेक अफवाहों पर ध्यान ना दें।

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा 2022 रद्द होने पर बड़ी खबर

महाराष्ट्र बोर्ड के छात्र भी बोर्ड परीक्षा 2022 के रद्द होने को लेकर बहुत चिंतित हैं। छात्र यह सोच रहे हैं कि अगर हमको जनरल प्रमोशन मिलेगा तो आसान रास्ता रहेगा। उनके लिए लेकिन महाराष्ट्र बोर्ड शिक्षा विभाग के द्वारा बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर छात्रों के लिए कहा गया है कि छात्र अपनी पढ़ाई को जारी रखें तथा अफवाह पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें। बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन कराया जाएगा। बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन कोविड-19 की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए आयोजित कराया जाएगा।

is 12th board exam cancelled 2022

बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर छात्रों के मन में आ रहे सवाल कि is 12th board exam cancelled 2022 होगी कि नहीं होगी, क्योंकि कोविड-19 का खतरा दिन प्रतिदिन फिर से बढ़ता जा रहा है तथा देश में एक्टिव केसों की संख्या और भी ज्यादा बढ़ती जा रही है। ऐसा पिछले साल भी हुआ था। कोरोना की जब दूसरी लहर आई थी, उस समय देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था। तथा सभी बोर्ड एग्जाम्स को निरस्त कर दिया गया था। वही परिस्थिति अब फिर से दिखाई दे रही है जिसकी वजह से देश में कोविड-19 को लेकर बहुत सारी नई गाइडलाइंस जारी की गई है लेकिन बोर्ड परीक्षा 2022 को आयोजित होने में अभी लगभग 2 महीने का समय है तो ऐसी स्थिति में अगर ओमीक्रॉन वायरस पर काबू पा लिया जाता है तो ऐसी स्थिति में बोर्ड परीक्षा 2022 पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा तथा तय समय के अनुसार बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन कराया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment