Inspire Scholarship Cut Off 2022 UP Board: इतनी रहेगी इंस्पायर स्कॉलरशिप की कट ऑफ, यहां देखें पूरी जानकारी

Inspire Scholarship Cut Off 2022 UP Boardआज के इस आर्टिकल में हम आपको Inspire Scholarship Cut Off 2022 UP Board के बारे में बताने वाले हैं. यदि आपके भी बोर्ड परीक्षाओं में बहुत अच्छे नंबर आए हैं तो आप भी आगे की पढ़ाई के लिए सालाना ₹80000 इंस्पायर स्कॉलरशिप के तहत प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप INSPIRE Scholarship application form 2022 के बारे में जानना चाहते हैं और पिछले साल Inspire Scholarship cut off के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको इंस्पायर स्कॉलरशिप क्या है? इसके अतिरिक्त भी इंस्पायर स्कॉलरशिप के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं. यदि आप भी इंस्पायर स्कॉलरशिप के तहत आवेदन करना चाहते हैं और इसकी अनुमानित कटऑफ के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है. इसके बारे में संपूर्ण जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Inspire Scholarship Cut Off 2022 UP Board

तो आप सभी विद्यार्थियों को बताना चाहेंगे कि अगर आपको 12वी कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त हुए हैं तो इंस्पायर स्कॉलरशिप का फायदा ले सकते हैं और सालाना ₹80000 तक की स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं. सभी विद्यार्थियों को बताना चाहेंगे कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (DST) द्वारा हर साल आयोजित होने वाली विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (DST) की ओर से हर साल इंस्पायर (Innovation in Science Pursuit for Inspired Research) योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन करने के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (DST) द्वारा निर्धारित इंस्पायर स्कॉलरशिप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं. यदि आपको आवेदन करना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

Join

Inspire Scholarship Cut off 2022

उत्तर प्रदेश बोर्ड के सभी विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है कि ऐसे सभी 12वीं पास विद्यार्थी जिनके बहुत ही अच्छे नंबर है और वह विज्ञान वर्ग में हायर एजुकेशन करना चाहते हैं उनके लिए शानदार मौका है उनको सरकार की तरफ से इंस्पायर स्कॉलरशिप दी जाएगी. बताना चाहेंगे कि यह स्कॉलरशिप उन विद्यार्थियों को दी जाएगी. जिन्होंने साइंस स्ट्रीम में अच्छे नंबर लाए हैं. डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की इंस्पायर (INSPIRE) योजना के मुताबिक यूपी बोर्ड की साइंस स्ट्रीम की परीक्षाओं में जिन विद्यार्थियों ने 79.40 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए हैं वह सभी विद्यार्थी Inspire Scholarship योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं. हम आपको आगे बताने वाले हैं कि इंस्पायर स्कॉलरशिप के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए. इसके बाद हम आगे जानेंगे कि इस परीक्षा के लिए आपको कैसे आवेदन करना होगा.

इन्हें भी पढ़ें- 

Inspire Scholarship Cut Off 2022 UP Board Overview

Board UP Board
Year 2022
Scholarship Inspire scholarship
Amount 80,000 Annually
Cut Off 79.40
Eligibility All Science Stream Students
Official Website https://online-inspire.gov.in/

 

Inspire Scholarship Cut Off 2022 UP Board
Inspire Scholarship Cut Off 2022 UP Board

 

Inspire Scholarship 2022 eligibility criteria

डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अनुसार इंस्पायर स्कॉलरशिप योजना के लिए वही विद्यार्थी योग्य होंगे जिन्होंने बेसिक एवं नेचुरल साइंस कोर्स (गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान अथवा लाइफ साइंस- वनस्पति विज्ञान एवं जन्तु विज्ञान आदि) में ग्रेजुएशन अथवा इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं में प्रवेश प्राप्त किया हो. आवेदन पत्र से संबंधित सभी जानकारियां बोर्ड द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है अतः विद्यार्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से उन जानकारियों को जुटा सकते हैं. वही बताना चाहेंगे कि इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार की उम्र 17 वर्ष से 22 वर्ष के बीच रखी गई है. 

INSPIRE Scholarship Documents Required

  • पास्पोर्ट साइज तस्वीर
  • जाति प्रमाणपत्र (अगर है तो)
  • कक्षा 12वीं की मार्कशीट 
  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट या प्रमाणपत्र वो प्रमाणपत्र जिसमें संबंधित परीक्षा की रैंक लिखी हो, जैसे- जेईई (मेन) /जेईई (एडवांस)/ नीट/ केवीपीवाई /जेबीएनएसटीएस/ एनटीएसई / इंटनेशनल ओलंपिक मेडकलिस्ट (अगर है तो).

INSPIRE Scholarship 2022 registration

  1. INSPIRE Scholarship 2022 registration करने के लिए सबसे पहले आपको डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की इंस्पायर योजना की ऑफिशियल वेबसाइट online.inspire.gov.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप होम पेज पर आ जाएंगे.
  3. होम पेज पर आने के बाद आपको यहां पर एक लॉगइन का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. अब आपको यहां पर अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन होना है यदि आपने पहले रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आपको पहले रजिस्ट्रेशन पूर्ण करना होगा तत्पश्चात आपको आईडी पासवर्ड प्राप्त होंगे.
  5. इसके बाद आपको स्कॉलरशिप के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  6. इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा इस आवेदन पत्र में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां ध्यान पूर्वक भरें.
  7. इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा.
  8. अंत में आप अपने आगे की आवश्यकता के लिए आवेदन पत्र की प्रिंटआउट भी निकलवा सकते हैं.

Important Links 

Inspire ProgrammeClick Here

Inspire Fellowship Guideline PdfClick Here

Guidelines For Filling Form Click Here

New NoticeClick Here

Inspire Registration Click Here

Inspire SchemeClick Here

FAQs Related to Inspire Scholarship Cut Off 2022 UP Board

Q1. INSPIRE Scholarship Cut off 2022 क्या है?

Ans. उत्तर प्रदेश बोर्ड के लिए इंस्पायर स्कॉलरशिप योजना की कट ऑफ 79.40% निर्धारित की गई है.

Q2. Inspire Scholarship 2022 eligibility criteria क्या है?

Ans. इस योजना के लिए वे सभी उम्मीदवार योग्य होंगे जिन्होंने 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम से पूरी की होगी.

Q3. INSPIRE Scholarship 2022 registration कैसे करें?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से इंस्पायर स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Official Website Click Here
PH Home Page Click Here