Indian Railways Rule 2022: नए नियमों में यात्रियों को क्या मिलेगी सुविधाएं, जाने नए नियमों की जानकारी

Indian Railways Rule 2022 में नई रूल जारी की गई है। अगर आप सभी लोग भी ट्रेन में सफर करते हैं या जो लोग भी ट्रेन में सफर करते हैं उन सभी लोगों को नियमों के बारे में मालूम होना बहुत जरूरी है। क्योंकि दोस्तों ना आपको कोई भी समस्या हो और ना ही किसी दूसरे को किसी भी तरह की समस्या हो इसलिए इन सभी नियमों को गाइडलाइंस के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए जिससे किसी भी तरह की समस्या ना हो आपको पूरी जानकारी रहे। तो चलिए जानते हैं कि Indian Railways Rule 2022 क्या है नया रूल क्या है नया गाइडलाइंस इन सभी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको पूरा पोस्ट पढ़ना होगा ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Indian Railways Rule 2022

जैसे कि आप सभी रेलवे में यात्रा करते हैं तो आप सभी को भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे कि आप सोते हैं तो आपको डिस्टर्ब होता है- ऐसे में रेलवे ने यात्रियों की नींद में कोई खलल न पड़े, इसके लिए नियम बनाए हैं। Indian Railways Rule 2022 इस गाइडलाइन के द्वारा कोई भी स्पीकर करके सॉन्ग नहीं सुन सकता है, ना ही बात कर सकता है किसी भी तरह की ध्वनि प्रदूषण नहीं चला सकता। इन नियमों को जानना बेहद जरूरी है। कहीं ऐसा न हो कि नियमों की जानकारी न होने पर आपको कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको गाइडलाइंस के बारे में पता होगा तो ना आपको किसी की वजह से समस्या होगी और ना ही उन्हें आपकी वजह से समस्या होगी। Indian Railways अक्सर यात्रियों की सुविधा के लिए अपने नियमों में बदलाव करती रहती है जिससे कि यात्रियों को किसी भी तरह का समस्या का सामना ना करना पड़े वह आसानी से यात्रा कर सकें।

Indian Railways new guidelines

Indian Railways Rule 2022 में कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी पैसेंजर तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही वह ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है। शिकायतें ऐसी भी रेलवे को मिली थीं कि लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करते हैं और हंसी मजाक करते हैं। वहीं इसके अलावा लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी कई बार विवाद हुआ है। इसी के चलते रेल मंत्रालय ने ये नये नियम बनाए हैं। Indian Railways Rule 2022 में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे ने इसके लिए सभी जगह आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया कि इन नियमों को जल्द से जल्द लागू किया जाए। इसके अलावा अगर कोई यात्री किसी और दिक्कतों के कारण रेलवे को शिकायत करता है, तो रेलवे उन शिकायतों को जल्द से जल्द से दूर करने की कोशिश करेगा।

Join

Indian Railways Rule 2022 in Overview

Article Name Indian Railways Rule 2022
Rule Indian Railways
Country India
Years 2022
guidelines All Indian
Official Website indianrailways.gov.in
Indian Railways Rule 2022
Indian Railways Rule 2022

Railway New Guidelines for Passengers

Indian Railways Rule 2022 में बदलाव किया गया है तो चलिए जान लेते हैं क्या-क्या बदलाव किया गया है। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप बदले हुए नियमों के बारे में अपडेट रहें। नए नियम विशेष रूप से रात में यात्रा करने वाले यात्रियों पर लागू होंगे।यह कदम रेलवे बोर्ड को यात्रियों से शिकायत मिलने के बाद आया है कि कुछ लोग रात में मोबाइल पर जोर से बात कर रहे हैं या संगीत सुन रहे हैं। दोस्तों आपको बता दें कि अगर आपका सीट बुक है और आप अपने सिर्फ नंबर पर नहीं बैठे हैं वहां पर कोई और बैठा है तो आप पूरे अधिकार से उनको वहां से उठा सकते हैं और आप अपनी सीट पर बैठ सकते हैं। Indian Railways Rule 2022 में इसी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने फैसला किया है कि रात की यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को रात 10 बजे के बाद मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने की अनुमति नहीं होगी और न ही वह तेज आवाज में संगीत सुन पाएगा। नए नियम के मुताबिक रात के सफर में नाइट लाइट को छोड़कर बाकी सभी लाइटें बंद करनी होंगी।

FAQ Related to Indian Railways Rule 2022

1.क्या हैं रेलवे के नए नियम?

Ans- रेलवे के नए नियम 2022 इससे पहले, रेलवे ने हाल ही में ट्रेनों के अंदर लिनन, कंबल और पर्दे प्रदान करना फिर से शुरू करने के आदेश जारी किए थे। देश में बढ़ते COVID-19 मामलों को देखते हुए प्रतिबंध लगाए गए थे। ट्रेनों में अनारक्षित डिब्बे लगाने का भी फैसला किया है। अब यात्री विंडो टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे।

2.क्या अब 2022 तक ट्रेनों में बिस्तर उपलब्ध है?

Ans- भारतीय रेलवे द्वारा कोविड-19 महामारी के खिलाफ एहतियात के तौर पर एसी कोचों में लिनन और कंबल उपलब्ध कराने की सेवा बंद कर दी गई है। भारतीय रेलवे आईआरसीटीसी ने अप्रैल 2022 से पूरे भारत में कई ट्रेनों में बेडरोल और कंबल सेवाएं प्रदान करना फिर से शुरू कर दिया है।

3.क्या अब 2022 तक बिस्तर पर है? ️

Ans- कोविड️ कोविड️ कोविड️ कोविड️ कोविड️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️ लागू करने के लिए आवश्यक है I

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE