Indian Railways One India One Ticket New Rule 2023: इंडियन रेलवे के नए नियम

Indian Railways One India One Ticket New Rule 2023: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले सभी यात्रियों के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने एक नई पहल शुरू की है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, दिल्ली मेट्रो में सफर करना काफी मुश्किल का काम होता है क्योंकि सफर के लिए टिकट हेतु लंबी लाइनों में लगना होता है। जिसके कारण यात्रियों का काफी समय खराब होता है और उनकी यात्रा भी खराब होती है।

ऐसे में इंडियन रेलवे यानी कि आईआरसीटीसी और डीएमआरसी दोनों ने मिलकर रेल यात्रियों की यात्रा को सुखद ,सुगम बनाने के लिए वन इंडिया वन टिकट पहल की शुरुआत की है। इस पहल से दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले सभी यात्रियों की यात्रा काफी आसान हो जाएगी। आने वाले समय में Indian Railways One India One Ticket New Rule 2023 पहल के माध्यम से यात्रियों को कई सारी सुविधाएं प्रदान की जाएगी। तो चलिए जानते हैं, Indian Railways One India One Ticket New Rule 2023 के बारे में विस्तार से.

Happy Raksha Bandhan Wishes 2023

Join

Toll Tax Rules Changed

Income tax Refund Not Received

Pan Card and Aadhaar Card Link

Indian Railways One India One Ticket New Rule 2023 

Indian Railways One India One Ticket New Rule 2023 के अनुसार दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन द्वारा क्यूआर कोड आधारित टिकट प्रणाली को शुरू कर रेल यात्रा में एक क्रांतिकारी बदलाव किया गया है। अब दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले सभी यात्री आईआरसीटीसी एप के माध्यम से दिल्ली मेट्रो की टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करने पर यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन सिर्फ प्रदान की जाएगी जिसे वह टिकट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिस्ट कॉरपोरेशन द्वारा आपस में यह समझौता किया गया है, कि दोनों रेल कॉरपोरेशन रेल यात्रियों की यात्रा को बेहतर बनाने के लिए एक-दूजे के प्लेटफार्म पर यात्रा की टिकट उपलब्ध कराएंगे।

 जो भी यात्री पहले दिल्ली मेट्रो के पोर्टल पर टिकट बुक करते थे,वे अब Indian Railways One India One Ticket New Rule 2023 के अनुसार आईआरसीटीसी के पोर्टल पर जाकर कर कोड आधारित मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं। अब यात्रियों को अपनी यात्रा के लिए महीनो पहले से टिकट बुक करने की आवश्यकता नहीं होगी। यात्री जब चाहे तब किसी भी रेलवे रेलवे पोर्टल से ट्रेन, बस, एरोप्लेन की टिकट बुक कर सकता है।

Indian Railways One India One Ticket New Rule 2023 Overview 

 

Article NameIndian Railways One India One Ticket New Rule 2023
DepartmentIRCTC and DMRC
Scheme nameOne India one ticket
Date 14th August 2023
Scheme start DateNotified soon

 

Book Delhi Metro tickets through IRCTC Portal

आईआरसीटीसी द्वारा अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन के माध्यम से आईआरसीटीसी ने यह बताया है ,कि उन्होंने डीएमआरसी के साथ मिलकर एक समझौता किया है। इस समझौते के अंतर्गत उन्होंने अपने प्लेटफार्म पर डीएमआरसी QR कोड आधारित टिकट बुकिंग प्रणाली शुरू की है। आईआरसीटीसी और डीएमआरसी द्वारा यह समझौता 14 अगस्त 2023 को साइन किया गया है। आईआरसीटीसी के अध्यक्ष सीमा कुमार और डीएमआरसी के एमडी डॉ विकास कुमार ने इस पहल को वन इंडिया वन टिकट का नाम दिया है।

इस योजना से आईआरसीटीसी और डीएमआरसी दोनों के यात्रियों को फायदा मिलेगा। दोनों रेल कॉरपोरेशन द्वारा यात्रियों की दुविधा को कम करने के लिए अपने-अपने प्लेटफार्म पर कर कोड आधारित टिकट प्रदान की जाएगी इसके लिए यात्रियों से मात्र ₹5 प्लेटफार्म शुल्क लिया जाएगा। आईआरसीटीसी और डीएमआरसी के यात्री किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर अपने लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा वे बस और हवाई जहाज की टिकट भी बुक कर सकते हैं। One India one ticket के आने से यात्रियों को काफी समय बचेगा।

 

Indian Railways One India One Ticket New Rule
Indian Railways One India One Ticket New Rule

 

When Will The One India One Ticket  Facility Start

आईआरसीटीसी और डीएमआरसी द्वारा यह समझौता 14 अगस्त 2023 को किया गया है। इस समझौते से यात्रियों की यात्रा को सुखद सुगम और बेहतर बनाने की कोशिश की गई है। जैसा कि हम सभी जानते हैं,दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को टिकट के लिए काफी लंबी लाइनों में लगना पड़ता था। इसके अलावा कई महीनो पहले से लंबी यात्रा के लिए टिकट बुक करना पड़ती थी।

लेकिन अब आईआरसीटीसी और डीएमआरसी की वन इंडिया वन पहल से यात्री जब चाहे तब कर कोड बेस्ड टिकट बुकिंग प्रक्रिया से मेट्रो और इंडियन रेलवे की टिकट बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी और डीएमआरसी द्वारा इस सुविधा को अपने-अपने प्लेटफार्म पर कब शुरू किया जाएगा इसकी अभी कोई घोषणा नहीं की गई है। जल्द ही आईआरसीटीसी और डीएमआरसी के ऐप पर क्यूआर कोड आधारित टिकट प्रणाली सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इसके बाद यात्री इसका इस्तेमाल कर यात्रा के लिए बस, ट्रेन, हवाई जहाज की टिकट बुक कर सकते हैं।

 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home PageClick Here

 

FAQs related to Indian Railways One India One Ticket New Rule 2023

What is one India one ticket rule 2023

आईआरसीटीसी और डीएमआरसी द्वारा यात्रियों को एक प्लेटफार्म से इंडियन रेलवे और मेट्रो रेलवे टिकट बुक की सुविधा प्रदान की जा रही है।

When will one India ticket facility started?

यह सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी।