India Post GDS Result Release: GDS के रिजल्ट हुए जारी, देखें आपका नाम आया है या नहीं

Indian Post GDS रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड होना जरूरी है तभी आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं तो दोस्तों चलिए जानते हैं क्या प्रोसेस है Indian Post GDS Result जारी कर दिया गया है किस प्रकार आप अपना नंबर देख सकते हैं इस पोस्ट में बात करेंगे तो चलिए जानते हैं जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। Indian Post GDS अगर आपने भी यह परीक्षा दिया है तो रिजल्ट जरूर चेक करें और आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है तो चलिए जानते हैं। Indian Post GDS Result 2022 जारी कर दिया गया है जल्द से जल्द रिजल्ट चेक करें।

Indian Post GDS Result 2022

दोस्तों अगर आपने भी Indian Post GDS यह एग्जाम दिया है तो आप भी अपने रिजल्ट को लेकर चिंतित होंगे। तो बिल्कुल चिंता की बात नहीं है हम आपको यहां पर पूरी प्रोसेस बताएंगे कि आप किस प्रकार रिजल्ट देख सकते हैं। आपकी समस्या इस पोस्ट में दूर हो जाएगी पूरी प्रोसेस बताया जाएगा इस पोस्ट में किस प्रकार आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं। Indian Post GDS Result 2022 चेक करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड होना जरूरी है तभी आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। और आपको बता दे की Indian Post GDS Result 2022 ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा वहां से आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं। संचार मंत्रालय की ओर से 20 जून 2022 के बाद अलग अलग राज्य जारी की जाएगी जिसकी पूरी जानकारी आपको हम इस पोस्ट में देंगे तो चलिए जानते हैं कैसे रिजल्ट चेक करेंगे।

Indian Post GDS Result 2022 MP

जितनी भी मध्यप्रदेश के परीक्षार्थी Indian Post GDS Result 2022 का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है वह यह जरूर पढ़ें। सभी छात्र और परीक्षार्थी जो ग्राम डाक सेवा परीक्षा में शामिल हुए हैं उन सभी को अपने रिजल्ट को लेकर चिंतित होंगे। इसीलिए इस पोस्ट में हम उनकी मदद करने के लिए स्टेप बाय स्टेप बताएंगे किस प्रकार का अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और आपको बता दें कि रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा ऑफिशियल वेबसाइट पर । जितने भी मध्य प्रदेश के छात्र और परीक्षार्थी हैं वह सभी अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। और आपको बता दें कि 20 जून 2022 को रिजल्ट जारी किया जाएगा। सभी लोग 20 जून को अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा।

Indian Post GDS Result 2022 in overview

Result Indian Post GDS
 Name of the Ministry Ministry of Communication
Years 2022
Name of the Article Indian Post GDS Result Date 2022
Country India
 Type of Article Result
Indian Post GDS Result Date 2022 Released On? 20th June, 2022 ( Expected )
Result Mode Online
Official Website indiapostgdsonline.gov.in
Indian Post GDS Result
Indian Post GDS Result

How to Check Indian Post GDS Result 2022

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर  indiapostgdsonline.gov.in आना होगा।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर जाना होगा।
  • अब आपको ऑप्शन मिलेगा कैंडिडेट कॉर्नर में है Result का वहां पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपको राज्य चयन करना होगा।
  • अब आपको डिवीजन का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने लॉगइन पेज खुल कर आ गया होगा वहां पर अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • अब समिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने आपका रिजल्ट खुलकर आ गया होगा।
  • आप चाहे दो फ्यूचर के लिए प्रिंट आउट निकलवा कर रख सकते हैं।

MP GDS Cut Off 2022

तो दोस्तों चलिए मध्यप्रदेश की कटऑफ के बारे में बात कर लेते हैं मध्यप्रदेश में केटेगरी बाइक कितने कट ऑफ जाती है। तभी परीक्षार्थियों को पता चल पाएगा कि वह सेलेक्ट हुए हैं या नहीं। तो अगर हम बात करें जरनल कैटेगरी के बारे में तो जर्नल में 78 मार्क्स का कट ऑफ जाता है जर्नल में 78 काटा जाता है। और वही हम बात करें वह भी सीखा तो ओबीसी का 75 कटऑफ जाता है। इसी तरह अगर हम जाने ऐसी का तो ऐसी का कटऑफ 70 जाता है। और एसटी का बात करें तो एसटी का कट ऑफ 65 मार्क्स जाता है तो सबसे ज्यादा जैसे की कैटेगरी बाई देखा जाए तो जनरल में सबसे हाई होता है और एसटी में काफी लोग होता है।

FAQ Related to Indian Post GDS Result 2022

1.क्या जीडीएस का परिणाम घोषित हो गया है?

Ans- अधिकारियों ने आखिरकार उत्तराखंड और असम राज्यों के लिए इंडिया पोस्ट जीडीएस 2022 परिणाम घोषित कर दिया है। अधिकारियों ने भारतीय डाक के आधिकारिक पोर्टल पर www.indiapost.gov.in परिणाम ऑनलाइन जारी किया।

2.जीडीएस में मेरिट लिस्ट की गणना कैसे की जाती है?

Ans- उम्मीदवारों के 10 वीं कक्षा के अंकों के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। 4 दशमलव की सटीकता के लिए 10 वीं कक्षा का प्रतिशत अंतिम चयन के लिए मानदंड होगा। उच्च शैक्षणिक योग्यता के लिए कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा।

2.क्या महिला जीडीएस के लिए आवेदन कर सकती है?

Ans- उम्र में अधिक उम्र के उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी। उसके बाद एसटी महिला, एससी महिला, ओबीसी महिला, ईडब्ल्यूएस महिला, यूआर महिला, एसटी पुरुष, एससी पुरुष, ओबीसी पुरुष, ईडब्ल्यूएस पुरुष, यूआर पुरुष के क्रम में वरीयता दी जाएगी।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE