Indian Navy Agniveer Recruitment 2022: ऐसे करना होगा नौसेना के लिए आवेदन, 20% महिलाएं होगी नौसेना में

आज की इस आर्टिकल में हम Indian Navy Agniveer Recruitment 2022 के बारे में जानने वाले है. इसमें हम जानेंगे कि Navy agniveer recruitment 2022 notification pdf कहां से डाउनलोड करें. इसके साथ ही Indian navy agniveer recruitment 2022 apply online date क्या है. Indian navy agniveer qualification 2022 क्या रहने वाली है. Indian navy agniveer form fees कितनी होगी आदि सभी प्रश्नों को इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करेंगे. यदि आप भी भारतीय नौसेना में जाने का सपना रखते हैं. तो आप अग्नि वीर बनकर नौसेना में आसानी से जा सकते हैं. और आपके सामने एक बहुत ही शानदार मौका आया हे जिसकी माध्यम से आप अपने भारतीय नौसेना में जाने की सपने को पूरा कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम Indian Navy Agniveer Recruitment 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे जिससे कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

Indian Navy Agniveer Recruitment 2022

भारतीय नौसेना में जानकारी दी है कि Indian Navy Agniveer Recruitment 2022 के लिए इच्छुक उम्मीदवार 1 जुलाई 2022 से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं लेकिन आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई 2022 शुरू की जाएगी. आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है. इसमें आवेदन करने का समय काफी कम रखा गया है. इसलिए सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि इस तिथि को वे कहीं पर नोट कर लें. Navy Agniveer SSR के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया जारी है. आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी जिस के बाद लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट और फिर मेडिकल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा. भारतीय सेना में मेडिकल टेस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इसलिए बता दे कि उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड और मेडिकल टेस्ट के बारे में पहले से संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए. जिसकी बाद में कोई समस्या ना हो.

Navy agniveer recruitment 2022 notification pdf

इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत 2800 पदों पर Navy agniveer recruitment 2022 notification जारी किया गया है. नोटिफिकेशन के अनुसार इस बार पहले बेच में 20 प्रतिशत महिलाएं होंगी. यानी इस बार 560 पदों पर महिलाओं की भर्ती की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अग्निपथ योजना की अंतर्गत Navy agniveer recruitment 2022 पदों के लिए करीबन 10000 से ज्यादा महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. चार वर्षों की सर्विस के दौरान अग्नि वीर को पहले वर्ष में 30000 रुपए महीना सैलरी, दूसरे वर्ष में 35,000 रुपए महीना सैलरी, तीसरे वर्ष ₹36500 महीना सैलरी और चौथे वर्ष 40,000 रुपए महीना सैलरी सरकार युवाओं को देने वाली है इस सैलरी में से 30% पैसे हर महीने काटे जाएगे. जिसके बाद इतनी ही राशि सरकार द्वारा भी जोड़ी जाएगी जो कि आपको रिटायरमेंट फंड के रूप में मिलेगी. वही बता दे कि जवानों को सैलरी के अलावा भी महीना रिस्क और हार्डशिप अलाउंस, राशन अलाउंस, ड्रेस और ट्रैवल अलाउंस मिलेगा. सामान्य भाषा में कहें तो खाना-पीना, इलाज और रहना सब फ्री रहेगा.

Join

Indian Navy Agniveer Recruitment 2022 Overview

Organization Indian Navy
Post SSR
Total Vacancy 2800
Female vacancy 560 Posts
Start Application 15 July 2022
Last Date for Apply 22 July 2022
Official Website joinindiannavy.gov.in

Indian Navy Agniveer Recruitment 2022
Indian Navy Agniveer Recruitment 2022

Indian navy agniveer qualification 2022

शिक्षण की योग्यता की बात करें तो भारतीय नौसेना में अग्निवीर सीनियर सेकंडरी रिक्रूटमेंट जिसमें केवल 12वीं पास विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी ही आवेदन कर सकेंगे. उम्र सीमा के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि 23 वर्ष से अधिक उम्र के उम्मीदवारों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा. फिजिकल टेस्ट में दौड़ की बात करें तो 1600 मीटर 6 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना होगा. वही महिलाओं को इसके लिए 8 मिनट का समय मिलेगा. वही लंबाई की बात करें तो पुरुषों के लिए 157 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर लंबाई निर्धारित की है. योगी उम्मीदवारों को सबसे पहले फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. इसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. और ऐसे अभ्यर्थी जो लेकिन परीक्षा में भी सफल हो जाते है उनका मेडिकल किया जाएगा.

Indian navy agniveer apply online 2022

  1. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सस्ते पहले भारतीय नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज ओपन हो जाएगा.
  3. होम पेज पर आपको Indian Navy Agniveers Agnipath Recruitment Yojana 2022 Application Form Link दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है.
  4. अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी और इस नई विंडो में आपके सामने आवेदन पत्र होगा.
  5. आवेदन पत्र में मांगी गई आवश्यक जानकारियों को सावधानीपूर्वक दर्ज करें.
  6. इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.
  7. आवेदन पत्र की दोबारा अच्छे से जांच करके सबमिट करें.
  8. आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  9. अंत में अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना ना भूलें.

FAQs Related to Indian Navy Agniveer Recruitment 2022

Q1. Agniveer navy recruitment 2022 last date to apply क्या है?

Ans.Agniveer navy recruitment 2022 last date to apply 22 July 2022 है.

Q2. Agniveer navy qualification 2022 क्या है?

Ans. भारतीय नौसेना में अग्नि वीर बनने के लिए केवल विज्ञान वर्ग के भर्ती ही आवेदन कर सकेंगे.

Q3. Agniveer navy recruitment 2022 syllabus कैसे देखें?

Ans. Agniveer navy recruitment 2022 syllabus ऑफिशियल नोटिफिकेशन के माध्यम स देख सकते हैं.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE