Indian Army Bharti 2022: इंडियन आर्मी में दसवीं पास नौजवानों के लिए निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Indian Army Bharti 2022
Indian Army Bharti 2022

Indian Army Bharti 2022 – यदि आप  बरसों से इंडियन आर्मी  Indian Army Bharti 2022 में अपनी सोच साकार करने का सपना देख रहे हैं, तो भारत सरकार ने आपके लिए खुशियों की बौछार की है दरअसल बात यह है भारतीय सेना (indian army bharti) में अगर आप सेवा देने के इच्छुक हैं भारतीय सेना ने  ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटर जीआरसी में विभिन्न पदों पर भर्तियां की जा रही हैं,

यदि आप वाकई सेना में सेवा देने के इच्छुक हैं और आप योग्य भी हैं तो आप फिर इन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं इन भर्तियों में विभिन्न प्रकार के 14 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी, इन पदों में चौकीदार ,सफाई वाला, बार- बर  ,कुक, टेलर आदि महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियां की जानी है

Table of Contents

Join

Indian Army Bharti 2022

उम्मीदवारों का चयन निम्नलिखित तीन चरणों के अंतर्गत किया जाएगा, यह तीन चरण निम्न प्रकार हैं प्रथम चरण हैं लिखित परीक्षा, इसके अंतर्गत परीक्षार्थियों को लिखित परीक्षा के दौर से होकर गुजर ना होगा इसके बाद फिजिकल एक्सेसमेंट से हो कर गुजरना होगा , सबसे अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आप इंडियन आर्मी (indian army bharti 2022 ) में भर्ती हो जाएंगे।

Join indian army latest notification 2022 Overview

Article nameIndian Army bharti 2022
ObjectiveIndian army recruitment
Year2022
Posts1400 plus
Posts nameDarji , cook , chaukidar , barber, safaiwala etc.
Selection processWritten examination, skill test, Interview
Official websiteIndianarmy.nic.in

Indian Army Bharti 2022
Indian Army Bharti 2022

Indian army recruitment 2022 important documents

यदि आप इंडियन आर्मी (indian army recruitment 2022) में भर्ती होकर देश की सेवा करने का अवसर खोज रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही स्थान पर हैं, यदि आप इंडियन आर्मी ( indian army recruitment) में भर्ती होना चाहते हैं, तो आपके साथ निम्न दस्तावेजों का होना जरूरी है,  क्योंकि इन दस्तावेजों के बिना आप इंडियन आर्मी ( indian army recruitment 2022 ) में सेवा नहीं दे पाएंगे यह मुख्य दस्तावेज इस प्रकार हैं

  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र केवल एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • अगर आप भूतपूर्व सैनिक हैं तो भूतपूर्व सैनिक का कार्य मुक्ति प्रमाण पत्र
  • ईडब्ल्यूएस के लिए ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
  • ₹25 मूल्य के डाक टिकटों के साथ स्वयं का अटेस्टेड किया गया एनवलप
  • पासपोर्ट साइज के दो सेल्फ अटेस्टेड फोटो एक फोटो फॉर्म के लिए और दूसरा फोटो एडमिट कार्ड के लिए जरूरी है

Indian army bharti 2022 educational qualifications

  • सफाईवाला – सफाई वाला पदों की भर्ती के लिए आपके पास मैट्रिक उत्तीर्ण प्रमाण पत्र होना चाहिए इसके साथ-साथ आपको अपने कार्यों का पूर्ण रूप से ज्ञान होना चाहिए तथा आपको आपके संबंधित ट्रेड में 1 साल का अनुभव होना चाहिए।
  • नाई :- भारतीय सेना में नाई पद में सेवा देने के लिए आपके पास मैट्रिक या इसके समकक्ष परीक्षा का उत्तीर्ण प्रमाणपत्र होना चाहिए। इसके साथ-साथ आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से नाई ट्रेड में 1 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए
  • दर्जी – भारतीय सेना में दर्जी के रूप में काम करने के लिए अभ्यर्थी को मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा पास होने के साथ-साथ किसी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से दर्जी कोर्स में आईटीआई पास प्रमाण पत्र चाहिए।
  • चौकीदार :- चौकीदार के रूप में भारतीय सेना में अपनी सेवा देने के लिए अभ्यर्थी को मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा पास होने के साथ-साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।
  • रसोइया :- भारतीय सेना में रसोईया के रूप में अपनी सर्विस देने के लिए आपको 10वीं परीक्षा या इसके समकक्ष को परीक्षा पास होनी चाहिए तथा भारतीय खाना बनाने का ज्ञान होने के साथ-साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 2 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए।

Indian army recruitment 2022, age limit, selection process, salary

ऐसे उम्मीदवार जो इंडियन आर्मी(indian army recruitment 2022)  में अपनी सेवा देने के इच्छुक हैं अर्थात जो इंडियन आर्मी में मर मिटने को तैयार हैं, ऐसे योग्य उम्मीदवार इंडियन आर्मी ( indian army bharti ) में आवेदन कर सकते हैं, इंडियन आर्मी में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 25 वर्ष होनी चाहिए हालांकि रिजर्व कैंडिडेट के लिए सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम सीमा में छूट दिए जाने का प्रावधान है। सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम सीमा में छूट निम्न बद्दी जाती है

अगर अभ्यर्थी ओबीसी वर्ग का है, तो उसके लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष है, और अधिकतम 28 वर्ष है अर्थात 28 वर्ष की आयु तक भी वह ओबीसी वाला कैंडिडेट इंडियन आर्मी में भर्ती होने के काबिल है इसी प्रकार एससी एसटी वर्ग के अभ्यर्थी के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष होने का प्रावधान है अर्थात 30 वर्ष की आयु होने तक भी एससी एसटी वाला कैंडिडेट भारतीय सेना ( indian army bharti 2022 ) में अपनी सेवा देने के लिए योग्य है।

इंडियन आर्मी ( indian army bharti 2022 ) में विभिन्न पदों के लिए सैलरी अलग-अलग पदों के अनुसार दी जाती है, रसोईया के लिए प्रतिमाह 19900 रुपए सैलरी के रूप में दिए जाते हैं, और इसी प्रकार दर्जी नाई चौकीदार और सफाई वाला इन सभी के लिए प्रतिमाह ₹18000  सैलरी मिलने का प्रावधान है। इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए चयन प्रक्रिया के निम्न चरण होते हैं जो आवेदक योग्य होते हैं उन्हें लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है

लिखित परीक्षा में विद्यार्थियों को रीजनिंग जनरल अवेयरनेस इंग्लिश लैंग्वेज एंड कंप्रीहेंशन और जनरल इंटेलिजेंस संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे, इस लिखित परीक्षा में क्वालिफाइड होने के बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट अर्थात फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा, फिजिकल टेस्ट में पास होने के बाद योग्य अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाकर अगर वह साक्षात्कार मे उत्तीर्ण हो जाते हैं, तो उन्हें इंडियन आर्मी (indian army recruitment 2022 ) में सेवा देने का अवसर मिल जाता है।

FAQs related Indian Army Bharti 2022

प्रश्न 1. इंडियन आर्मी भर्ती 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

उत्तर – इंडियन आर्मी भर्ती 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट है, www.indianarmy.nic.in

प्रश्न 2. इंडियन आर्मी भर्ती 2022 में कुल कितने और किस प्रकार के पदों को भरने की अनुशंसा की गई है ?

उत्तर – इंडियन आर्मी भर्ती 2022 में कुल 14 सौ से अधिक पदों को भरने की अनुशंसा की गई है जिसमें नाई , दर्जी , सफाई वाला, रसोईया चौकीदार आधी पद हैं।

प्रश्न 3. इंडियन आर्मी भर्ती 2022 में सिलेक्शनकिस तरह होगा ?

उत्तर – इंडियन आर्मी भर्ती परीक्षा 2022 में सिलेक्शन  तीन चरणों में होता है प्रथम लिखित परीक्षा दूसरा फिजिकल परीक्षा तीसरा साक्षात्कार इन तीनों चरणों में जो अभ्यर्थी पास हो जाएगा वह है इंडियन आर्मी में अपनी सेवाएं दे पाएगा।

मित्रों आशा करते हैं कि आपको आर्टिकल में उपलब्ध जानकारी काफी पसंद आई होगी हम आगे भी इसी प्रकार की लेटेस्ट जानकारी देते रहेंगे, यदि आपके इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल जवाब हो तो हमें कमेंट में लिख भेजे हम जल्दी ही आपके सवालों के जवाब देंगे इस आर्टिकल को लाइक और शेयर करना ना भूले। ताकि यह जानकारी आप जैसे आपके अन्य मित्रों तक पहुंच सके।

TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE
About Atul 1471 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.