Indian Army Bharti 2022: भारतीय सेना में 10वीं पास युवाओं के लिए निकली भर्ती, तुरंत करे आवेदन

आज के आर्टिकल में हम Indian Army Bharti 2022 के बारे में चर्चा करने वाले है. साथ ही जानेंगे Join Indian Army Latest notification, Army Bharti 2022 age limit, Indian Army Bharti 2022 UP Date आदि सभी के बारे में जानेंगे. यदि आपका सपना भी भारतीय सेना में जाने का है. तो आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर हो सकता है. इसलिए ऐसे सभी उम्मीदवारों भारतीय सेना में जाना चाहते है उनको इस भर्ती में जरूर अप्लाई करना चाहिए. तो आइए इस भर्ती में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया जानते हैं साथ ही इस भर्ती की योग्यता एवं उम्र सीमा के बारे में भी संपूर्ण जानकारी जानेंगे. तो इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए जिससे कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

Indian Army Bharti 2022

इंडियन आर्मी मे नौकरी का मौका तलाश कर रहे दसवीं पास युवाओं के लिए एक शानदार मौका आया है. भारतीय सेना द्वारा हाल ही में वेस्‍टर्न कमांड हेडक्‍वाटर्स ने ग्रुप सी सिविलियन पदों के लिए भर्तियां निकाली गई है. वही बता दी कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जून 2022 रखी गई है ऐसे सभी उम्मीदवार जो Indian Army Bharti 2022 की लिए आवेदन करना चाहते हैं. वे सभी 29 जून 2022 तक अपने आवेदन जालंधर कैंट मिलिट्री हॉस्पिटल के कमांडेंट को भेज सकते हैं. आगे इस आर्टिकल में हम इस भर्ती से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं इस भर्ती के लिए आवेदन ऑफलाइन ही करना होगा उसके लिए भी हम आपको दिशा निर्देश बताने वाले हैं कि कैसे आपको इसके लिए आवेदन करना होगा.

Indian Army Recruitment 2022

यह भर्तियां भारतीय सेना द्वारा पश्चिमी कमांड के तहत जालंधर कैंट में ग्रुप C के लिए विभिन्न सिविलियन पदों पर निकाली गई है. यह भर्ती स्‍टैटिस्‍टिकल असिस्‍टेंट सहित नाई, चौकीदार, रसोइया, ट्रेड्समैन मेट, वॉशरमैन और सफाईकर्मी जैसे सिविलियन पदों के लिए निकाली गई है. इन पदों की लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को विज्ञापन से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा और उसे संबंधित पते पर भेजना होगा जिसके बारे में भी हम आगे चर्चा करेंगे. इन पदों पर भर्तियों की संख्या की बात करें तो नाई 2 पद, कुक 4 पद, चौकीदार 11 पद, स्टैटिस्टिकल असिस्टेंट 1 पद, ट्रेड्समैन 8 पद, धोबी 12 पद, सफाईवाला 27 पद निर्धारित की गए हैं कुल मिलाकर Indian Army Bharti 2022 65 पदों पर की जाएगी. आगे हम शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा के बारे में बताने वाले हैं.

Indian Army Bharti 2022 Overview

Organization Indian Army
Year 2022
Post Group C Posts
Vacancy 65
Apply mode Offline
Last Date to apply 30 June 3022
Official website www.indianarmy.nic.in


Indian Army Bharti 2022 Qualifications

इंडियन आर्मी भर्ती 2022 की बात करें तो इसके लिए शैक्षणिक योग्यता सभी पदों की लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग भी गई है बात करें नाई, चौकीदार, रसोइया,  ट्रेड्समैन मेट, वॉशरमैन और सफाईकर्मी जैसे सभी पदो के लिए उम्मीदवार का दसवीं कक्षा पास होना आवश्यक किसके साथ ही संबंधित ट्रेड में 1 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए. वही बात करे स्‍टैटिस्‍टिकल असिस्‍टेंट पद के लिए तो इसके लिए उम्मीदवार का अर्थशास्‍त्र, सांख्‍यकी या गणित विषय के साथ स्‍नातक के साथ सांख्‍यकीय कार्य में दो वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है. यानी दसवीं पास युवा भी उपयुक्त पदों मे से अपनी फील्ड और पसंद के अनुसार पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Army Bharti 2022 age limit

Indian Army Group C Recruitment के लिए अगर उम्र सीमा की बात करें तो इस भर्ती के लिए वे सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते ही जिनकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच है. यानी इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष का अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित गई है. यदि इस में आरक्षित वर्ग को छूट मिलती है तो आप इसके लिए विज्ञापन में दी गई संपूर्ण जानकारी को देख सकते है एवं भारतीय सेना की वेबसाइट की माध्यम से भी संपर्क करके जान सकते हैं. वही इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया की बात करें तो अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा इसमें प्रश्न हिंदी एवं इंग्लिश दोनों माध्यम में पूछे जाएंगे.

Indian Army Recruitment 2022 apply online

  1. उम्मीदवार को सबसे पहले भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाकर इस भर्ती का विज्ञापन डाउनलोड करना होगा.
  2. विज्ञापन में आपको इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र मिलेगा.
  3. अब इस आवेदन पत्र में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी भरनी है.
  4. आवेदन पत्र आवश्यक दस्तावेज अटैच करना है.
  5. इसके बाद आपको इसे लिफाफे में पैक करके स्पीड पोस्ट के माध्यम से कमांडेंट, मिलिट्री हॉस्पिटल जालंधर कैंट, पिन नं 144055 इस पते पर भेज देना है.
  6. इस प्रकार से आप का आवेदन पूर्ण हो जाएगा.

FAQs related to Indian Army Bharti 2022

Join

Q1. भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans. भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट indianarmy.nic.in है

Q2. भारतीय सेना में ग्रुप c के  सिविलयन पदों पर कितनी भर्ती निकली है?

Ans. भारतीय सेना में ग्रुप c के  सिविलयन पदों पर 65 भर्ती निकली है.

Q3. भारतीय सेना में ग्रुप C के  सिविलयन पदों पर भर्ती ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन?

Ans. इस भर्ती के लिए आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा.

APS Home Page Click Here

Leave a Comment