Indian Army Agnipath Bharti: अब देश के हर युवा का सेना में जाने का सपना होगा पूरा 

दिल्ली की केंद्र सरकार द्वारा भारतीय सेना की भर्ती के लिए कई बड़े बदलाव किए गए हैं। अभी हाल ही में केंद्रसरकार ने टूर ऑफ ड्यूटी सिस्टम अर्थात Indian army agneepath bharti scheme 2022 का औपचारिक ऐलान कर दिया था इस औपचारिक अलार्म को रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों की उपस्थिति में किया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अनुसार अग्निपथ भर्ती से रोजगार के नित नए अवसर पैदा होंगे। लगभग हर युवा को सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा क्योंकि देश का हर युवा चाहता है कि वह देश सेवा करें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की अग्निपथ क्या है अग्निपथ स्कीम लागू क्यों की गई।

अग्निपथ की स्कीम लागू करने के क्या उद्देश्य हैं आदि सभी प्रकार के आपके संशय  हम आज दूर करेंगे। इस लेख में आप पढ़ेंगे Indian army Agneepath Bharti Scheme 2022 , Agnipath Yojana Army Bharti Scheme 2022 , Agnipath Scheme apply online 2022 , Agnipath army 2022 Eligibilities , Agnipath Bharti 2022 , Agnipath army Bharti 2022 Age limit . Agniveer Doubts and solutions अग्निपथ स्कीम  के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Indian Army Agnipath Bharti

अग्निवीर अर्थात Indian army Agnipath Scheme 2022 के माध्यम से अब देश के युवा वर्ग को सेना में अर्थात थल जल और नभ तीनों सेनाओं में भर्ती किया जाएगा। जिस उम्र से जिस उम्र तक विद्यार्थी अपना लक्ष्य निर्धारित नहीं कर पाते । कि उन्हें कौन सा लक्ष्य प्राप्त करना है उस उम्र तक अब युवा वर्ग Agnipath Scheme 2022 के माध्यम से  आर्मी में देश की सेवा करके घर पर एक बड़ी रकम के साथ लौटेगा। और इस छोटी सी उम्र में ही अपने गांव जिला प्रदेश और देश का नाम भी उज्जवल करेगा। Indian Army Agnipath recruitment 2022 के तहत युवाओं को सिर्फ 4 साल तक देश की सेवा करनी होगी। और उसके बाद Indian Army Agnipath Scheme 2022 के तहत सिर्फ 25 परसेंट ऐसे युवा जो इन 4 वर्षों में देश सेवा में खरे उतरेंगे और इनका आगे भी देश सेवा के लिए मनोबल उच्च होगा। सिर्फ ऐसे युवाओं को ही आगे स्थाई नियुक्ति दी जाएगी। तथा शेष 75 परसेंट युवाओं को एक मोटी रकम देकर सेवा मुक्त कर दिया जाएगा हालांकि सरकार अगर यह चाहे तो अन्य निजी सेक्टर या सरकारी सेक्टर में नौकरी दिलवाने में पूरी पूरी सहायता करेगी।

Indian Army Agnipath Bharti Scheme 2022 Overview

Article name Indian Army Agnipath Bharti Scheme 2022
Department Defence ministery
Launch by , year Defence minister Shri Rajanath Singh,  2022
Payment 30000 Rs.
Insurance 44 lakhs Rs.
Level  National
Apply Mode Online
Official website www.mod.gov.in
Indian Army Agnipath Bharti
Indian Army Agnipath Bharti

Agnipath Yojana Army Bharti Scheme 2022

रक्षा मंत्री श्रीमान राजनाथ सिंह के अनुसार सुरक्षा संबंधी कैबिनेट कमेटी ने इंडियन आर्मी को दुनिया भर में उत्कृष्ट और बेहतरीन आर्मी बनाने के लिए Agnipath Yojana 2022 लागू कर एक महान साहसिक और ऐतिहासिक फैसला किया है इसके साथ साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी ने कहा “की Agnipath Scheme 2022 योजना के तहत ससस्त्र बलों में युवा प्रोफाइल को तैयार करने की कोशिश की जा रही है यह युवाओं को नई टेक्नॉलॉजी के लिए ट्रेंड करेगा। और उनके स्वास्थ्य के स्तर में  सुधार करने में उनकी मदद करेगा ” ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया की Agnipath Scheme से विभिन्न क्षेत्रों में नई स्किल के साथ रोजगार के नए अवसर बढ़ेंगे युवाओं को अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित कौशल और अनुभव से विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। रक्षा मंत्री ने यह भी कहा की अग्नि वीरों को बढ़िया उत्कृष्ट पेमेंट पैकेज मिलेगा तथा 4 साल की नौकरी के बाद रिटायरमेंट पैकेज भी मिलेगा।

Agnipath Scheme 2022 monthly salary

Year Monthly payment Cash in hand 
1st year 30000 Rs. 21000 Rs.
2nd year 33000 Rs. 23100 Rs.
3rd year 36500 Rs. 25580 Rs.
4th year 40000 Rs. 28000 Rs.

 

Agnipath Yojana Army age limit 2022

Agnipth Yojana 2022 दशकों पुरानी सेना भर्ती प्रणाली में बड़ा बदलाव सिद्ध होने जा रही है इसके अनुसार 17.5 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक के युवाओं को सेना के तीनों अंगों में सेवा करने का अवसर प्राप्त होगा। और जब यह सैनिक अर्थात अग्निवीर 4 साल तक की सेवा कर लेंगे तब उन्हें उन्हीं में से 25 परसेंट अग्नि वीरों को नियमित रखा जाएगा। शेष 75 परसेंट अग्नि वीरों को सरकार शिक्षा नौकरी और कारोबार के लिए अन्य विकल्प ला रही है। सेना के उच्च अधिकारियों ने बताया है की Agnipath Scheme के तहत जो जवान नियुक्त होंगे उनका 4 साल तक प्रदर्शन देख कर परख कर उन्हें फिर से सेना में शामिल कर जाएगा ऐसे में सेना को अच्छी क्वालिटी के उत्कृष्ट जांचे परखे लोग सुपरवाइजर रैंक के लिए मिलेंगे।

How to apply online for Agnipath Bharti Scheme 2022

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ना होगा। और किसी के बहकावे में नहीं आना होगा।
  • अब आपको ऑफिशल वेबसाइट www.mod.gov.in के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत करना पड़ेगा।
  • अब आपको अपने बारे में संपूर्ण जानकारी भरनी पड़ेगी।
  • इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • अंत में आपको Agnipath Bharti Yojana 2022 के फॉर्म का प्रिंट आउट अवश्य लेना होगा।

Agnipath Bharti Yojana 2022 Documents 

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • निवास प्रमण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • अग्निपथ भर्ती  संबंधी अन्य दस्तावेज

Agniveer Doubts and Solutions 

Doubt 1 अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित नहीं है।

Solution अग्नि वीरों का भविष्य सुरक्षित है तथा लोगों में भ्रांतियां हैं की अग्नि वीरों का भविष्य असुरक्षित है बिल्कुल गलत है, क्योंकि जो युवा अगर सेवानिवृत्ति के बाद कुछ काम करने के इच्छुक हैं उन्हें वित्तीय पैकेज और बैंक लोन मिलेंगे और जो युवा आगे और जॉब करने के इच्छुक हैं उन्हें अन्य सुरक्षा बलों और राज्य पुलिस में प्राथमिकता दी जाएगी। तथा कई अन्य सेक्टर भी इन अग्नि वीरों के लिए खोले जाएंगे। अर्थात अग्नि वीरों का भविष्य बिल्कुल सुरक्षित है। लोग किसी प्रकार के भ्रांति में ना आएं।

Doubt 2 अग्नीपथ के कारण युवाओं के लिए नौकरियां घटेगी।

Solution अग्नीपथ के कारण युवाओं के लिए नौकरियां घटेगी। यह बात बिल्कुल भी सत्य नहीं है। युवाओं के लिए अन्य अर्थ सैनिक अर्ध सैनिक बलों में जाने के अवसर बढ़ेंगे अर्थात अर्धसैनिक बलों में आज के मुकाबले अग्नि वीरो की संख्या तिगुनी होगी।

Doubt 3 सेना के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता है।

Solution ऐसी बात मन में लाना भी सेना के मूल्यों और निष्ठा का अपमान है। ऐसा आज तक ना हुआ है ना होगा। क्योंकि जो युवा सेना की यूनिफार्म पहनता है वह तन मन से देश सेवा में लग जाता है। आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ है कि कोई सैनिक  देश विरोधी ताकतों से मिल गया हो।

Doubt 4 ससस्त्र सैनिक बल की  कार्यप्रणाली में हानि होगी।

Solution पहले वर्ष में जो सैनिक अर्थात अग्निवीर भर्ती होंगे , वे कुल सैन्य बल के 3 पर्सेंट होंगे, अर्थात देश की सेना को वरिष्ठ रैंक पर उच्च क्षमता वाले सोच वाले जांचे परखे सैनिक मिल जाएंगे। और वैसे भी ज्यादातर देशों में छोटी अवधि के लिए ही सैन्य प्रणाली की व्यवस्था है। अर्थात सैनिकों को 4 साल बाद सेना में फिर से शामिल किया जाएगा।

FAQs related Agnipath Bharti Yojana 2022

प्रश्न 1 Agnipath Bharti Scheme 2022 की ऑफिशल वेबसाइट क्या है तथा अग्नीपथ भर्ती स्कीम 2022 में कुल सेवा कितने वर्ष की होगी?

उत्तर Agnipath Bharti Scheme 2022 की आधिकारिक वेबसाइट है , www.mod.gov.in Agnipath bharti scheme 2022 में अग्नि वीरों का फुल कार्यकाल 4 साल का होगा।

प्रश्न 2 अग्नि वीरों को Agnipath Bharti Yojana 2022 के तहत कुल कितना वेतन बीमा और पैकेज मिलेगा।?

उत्तर अग्नि वीरों को Agnipath Bharti Yojana 2022 के तहत 30000 रुपए मासिक वेतन , 44 लाख रुपए का बीमा , का लगभग ₹11 लाख का पैकेज सेवानिवृत्ति के पश्चात प्राप्त होगा। अर्थात यदि कोई युवा 18 वर्ष की उम्र में अग्निवीर बन गया तो उसे 22 वर्ष की उम्र तक इतना सब मिल जाएगा। और उसे अन्य किसी भी सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में जॉब मिलने में प्राथमिकता दी जाएगी।

Expectations for You 

मित्रों आप जानते होंगे कि अग्नीपथ स्कीम जो कि सरकार ने युवा वर्ग की भलाई के लिए लॉन्च की है लेकिन बहुत से युवा वर्ग जो नहीं जानते हैं वह भ्रांति वश विद्रोह पर आ गए हैं अतः आप सब से अपील है कि आप लोग शांति बनाए रखने में हम सबकी सहायता करें। आप लोग ऐसे युवा वर्ग को समझाएं की अग्निपथ योजना आप लोगों की भलाई के लिए है। व्यर्थ में उत्पात न मचाए। तथा किसी के बहकावे में ना आएं।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE