India vs South Africa T20 World Cup 2022: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को मिली हार, मैच में बने ये शानदार रिकॉर्ड्स

आज किस आर्टिकल में हम आपको India vs South Africa T20 World Cup 2022 के बारे में बताने वाले हैं. T20 World Cup 2022 मे भारत को पहली बार हार का सामना करना पड़ा है. तो आज यहां हम आपको बताएंगे कि आखिर भारत ने दक्षिण अफ्रीका से हार कर भी किया और कौन से रिकॉर्ड बनाएं और कौन से खिलाड़ी ने किसको कितना धोया. चाहे भारत को इस मुकाबले में हार मिली हो लेकिन फिर भी भारतीय खिलाड़ियों ने इस मैच में भी रिकॉर्ड बना डाला है. जिसके बारे में आज हम आपको यहां पर बताने वाले हैं. तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको आगे इसमें से जुड़े कुछ फैक्ट के बारे में बताने वाले हैं जिनके बारे में आपको शायद ही पता होगा तो यदि आपने भी कल होने वाला साउथ अफ्रीका और भारत का मैच नहीं देखा या फिर आधा अधूरा ही देखा है तो भी हम आपको यहां पर इसके बारे में कुछ ही मिनटों में पूरी जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी भारत और साउथ अफ्रीका की इस मैच के बारे में कुछ शानदार जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

India vs South Africa T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022 मे भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम को 5 विकेट से हराया है. भारत की टीम ने निराशाजनक इसको बनाया था. भारत की पुरजोर कोशिश के बाद भी भारतीय टीम ने 133 रन ही बना सकी है. वही जिसमें से कल का सितारा रहने वाले सूर्यकुमार यादव में अकेले 68 रन बनाए थे. भले ही भारत को इस मुकाबले में कड़ी हार मिली हो लेकिन बहुत सारे भारतीय खिलाड़ियों ने फिर भी इस मैच में झंडे गाड़ दिए थे. यानी कि शेर भी बहुत सारे खिलाड़ियों ने इस मैच में शानदार रिकॉर्ड बनाए हैं जो कि काबिले तारीफ है इनके बारे में हम आपको आज बताने वाले हैं. यानी कि कह सकते हैं कि भारत में हारते हुए भी बहुत कुछ हासिल कर लिया है. तो अगर आप भी इन रिकॉर्ड्स के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंतत ध्यान से पढ़ते रहिए हम आपको बारी-बारी से सभी खिलाड़ियों के बनने वाले रिकॉर्ड्स के बारे में बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि इस भारत की हार से दूसरी टीमों पर क्या प्रभाव पड़ेगा और भारत की रैंकिंग पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

इन्हें भी पढ़ें-

India vs South Africa T20 Records

भारत की टीम के कप्तान रोहित शर्मा जब मैदान में उतरे थे तो उनके मैदान में उतरते ही रिकॉर्ड बन गया था. रोहित शर्मा का T20 वर्ल्ड कप में यह 36वा मुकाबला था. और वहां इस मैच के बाद सबसे अधिक मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं. रोहित के बाद तिलकरत्ने दिलशान (35) दूसरे स्थान पर हैं. विराट कोहली भले ही अपनी पूरी पारी नहीं खेल पाए हैं वह 12 रन बनाकर आउट हो गए थे लेकिन फिर भी उन्होंने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिया है. विराट कोहली T20 वर्ल्ड कप में 1000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन चुके हैं. T20 वर्ल्ड कप में 1000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने है, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में 1016 रन बनाकर रिकॉर्ड कायम किया है. लेकिन बहुत सारे लोगों द्वारा संभावना जताई जा रही है कि बहुत ही जल्द विराट कोहली इनका रिकॉर्ड तोड़ कर पहले नंबर पर आने वाले हैं.

India vs South Africa T20 World Cup 2022
India vs South Africa T20 World Cup 2022

T20 World Cup records 2022

सूर्यकुमार यादव कल के मैच के हीरो बन चुके हैं. सूर्यकुमार इस टूर्नामेंट में काफी अच्छे फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं. सूर्य कुमार यादव लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने साउथ अफ्रीका और भारत के बीच हुए इस मैच में भी लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया है. सूर्यकुमार ने लगातार 68 रन की पारी खेलने के दौरान कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. सूर्यकुमार ने आठवां T20 इंटरनेशनल अर्धशतक लगाया है. वही सूर्यकुमार यादव एक साल में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले नॉन-ओपनर बल्लेबाज बन गए है. इसके अतिरिक्त भी सूर्य चार या उससे नीचे के नंबर पर खेलते हुए एक कैलेंडर ईयर में 1000 टी20 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. तो यह सभी रिकॉर्ड भारतीय टीम ने हारते हुए भी अपने नाम किए हैं. तो आइए आगे हम आपको भारत की हार से पॉइंट टेबल में क्या बदलाव हुआ है और क्या पाकिस्तान अब वर्ल्ड कप से बाहर हो गया है.

T20 World Cup Point Table 2022

साउथ अफ्रीका की जीत और भारत की टीम की हार के बाद पॉइंट टेबल में ग्रुप 2 में पॉइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. साउथ अफ्रीका की टीम 3 मैचों में खेल कर दो मैचों में जीत कर ग्रुप 2 में पहले नंबर पर पहुंच गई है. वहीं भारत अब दो जीत और एक हार के बाद दूसरे नंबर पर फिसल चुका है. भारत के चार और साउथ अफ्रीका के 5 अंक हो चुके है. वही ग्रुप दो मे तीसरे नंबर पर बांग्लादेश बना हुआ है जिसने दो मुकाबले जीते हैं बांग्लादेश के बीच 4 अंक है हालांकि उसका रन रेट माइनस में हैं. भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दो मैच और जीतने होंगे. हालांकि इंडिया टीम एक मैच जीतकर भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. लेकिन ऐसी स्थिति में रन रेट का मामला बन सकता है. भारत को अब बांग्लादेश और जिम्बाब्वे से मुकाबला खेलना है. उधर पाकिस्तानी टीम दुआ करेगी कि भारत कम से कम एक मुकाबला हारे ताकि रोहित ब्रिगेड छह अंकों तक ही सीमित रह जाए.

Join

क्या बाहर हो गया पाकिस्तान?

भारत की हार के बाद पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ चुकी है. अगर साउथ अफ्रीका पाकिस्तान को हरा देती है तो पाकिस्तान किसी को मुंह दिखाने लायक नहीं रहने वाला यानी कि वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगा. यदि पाकिस्तान अफ्रीकी टीम को हरा भी देता है तो उसके लिए मुश्किलें फिर भी कम नहीं होने वाली है क्योंकि अफ्रीकी टीम को नीदरलैंड से भी खेलना है. अगर अफ्रीका की टीम कोई एक मैच भी जीत लेती है तो उसके पॉइंट साथ हो जाएंगे लेकिन पाकिस्तान दो मैच जीतने के बाद भी 6 पॉइंट तक ही पहुंच सकेगा.

FAQs Related to India vs South Africa T20 World Cup 2022

Q1. क्या वर्ल्ड कप से बाहर हो गया पाकिस्तान?

Ans. अभी पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर नहीं हुआ है लेकिन आने वाले दिनों में संभावना है कि हो जाएगा.

Q2. भारत को वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कितने मैच में जीत हासिल करनी होगी?

Ans. भारत को वर्ल्ड कप में पहुंचने के लिए कम से कम एक मैच में जीत हासिल करनी होगी लेकिन उसे स्थिति में रन रेट का मामला फर्स्ट सकता है लेकिन यदि भारत दो मैच जीत लेता है तो फिर अंतिम रूप से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

PH Home Page Click Here