India Post GDS Second Merit List Date: 2nd मेरिट लिस्ट हुई जारी, इतनी कम गई है कट ऑफ

India post GDS second merit list Date: इंडियन पोस्ट ऑफिस द्वारा कुछ महीने पहले भारत के सभी राज्यों से ग्रामीण डाक सेवक के लिए अलग-अलग पदों पर भर्ती निकाली गई थी। ग्रामीण डाक सेवक की पद पर भर्ती के लिए देश के लाखों युवाओं ने आवेदन दिया था। इंडिया पोस्ट ऑफिस विभाग द्वारा आवेदन की कार्यवाही पूरी होने के बाद ही इंडिया पोस्ट जीडीएस की पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई थी जिसमें दसवीं कक्षा के अंकों के हिसाब से छात्रों को चयनित किया गया था।

लेकिन अब सभी विद्यार्थियों और उम्मीदवारों को सेकंड मेरिट लिस्ट (India post GDS second merit list date) का बेसब्री से इंतजार है। सभी उम्मीदवार नजर लगाए इंडिया पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर बैठे हैं कि कब इंडिया पोस्ट जीडीएस की दूसरी मेरिट लिस्ट (India post GDS second merit list date) जारी हो। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद ही दूसरी कार्यवाही की जाएगी और जल्द से जल्द सभी उम्मीदवारों को रिक्त स्थानों पर भर्ती दी जाएगी।

India Post GDS Result 2023 Kab Aayega

India Post GDS Cut Off

India Post Office GDS Recruitment

Post Office Saving Account Scheme

Post Office KVP Scheme

Post Office New Rules

Table of Contents

Join

India post GDS second merit list Date 

भारतीय डाक विभाग द्वारा 27 जनवरी को देश में 40890 पदों के लिए ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती निकाली गई थी। ग्रामीण डाक सेवक की पद पर भर्ती के लिए आवेदन की तिथि 27 जनवरी से प्रारंभ की गई थी और आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी रखी गई थी। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही लगभग 1 महीने के अंतराल में इंडिया पोस्ट जीडीएस की पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई थी जिसमें कक्षा दसवीं के अंकों के आधार पर छात्रों को चयनित किया गया था।

जिन छात्रों का नाम पहली मेरिट लिस्ट में शामिल था अब उन्हें इंडिया पोस्ट जीडीएस की दूसरी मेरिट लिस्ट (India post GDS second merit list Date) का इंतजार है। जल्द ही सभी उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है सूचना के अनुसार इंडिया पोस्ट जीडीएस की सेकंड मेरिट लिस्ट मार्च माह के अंत तक (India post GDS second merit list Date) जारी कर दी जाएगी। इंडिया पोस्ट जीडीसी की मेरिट लिस्ट इंडिया पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर पीडीएफ के फॉर्म में अपलोड कर दी जाएगी जिसे सभी उम्मीदवार आसानी से देख सकते हैं।

India post GDS second merit list Date Overview

 

TopicDetails
ArticleIndia post GDS second merit list Date
CategoryIndia Post Office
PlaceIndia
Year 2023
Websiteindiapostgdsonline.gov.in

 

India post GDS ki second merit list kaise dekhe

जो भी उम्मीदवार इंडिया पोस्ट जीडीसी की सेकंड मेरिट लिस्ट देखना चाहते हैं वह हमारे द्वारा बताए गई इस प्रोसेस को फॉलो करके मेरिट लिस्ट देख सकते हैं। और मेरिट लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

  • इंडिया पोस्ट जीडीएस की सेकंड मेरिट लिस्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले इंडिया पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको कैंडीडेट्स कॉर्नर के सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको कैंडिडेट कॉर्नर के सेक्शन में न्यू शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने देश के अलग-अलग सर्कल की लिस्ट खुलेगी आप जिस सर्कल की लिस्ट देखना चाहते हैं कुछ सर्कल का चयन करें।
  • सर्कल का चयन करने के बाद आपके सामने अलग-अलग राज्यों के नाम आएंगे जिसमें से आपको अपने राज्य का नाम चुनना होगा।
  • अपने राज्य का नाम सुनने के बाद आपके सामने मेरिट लिस्ट आ जाएगी।

 

India post GDS second merit list date
India post GDS second merit list date

 

Reason for releasing Post GDS 2nd Merit List 

इंडिया पोस्ट विभाग की तरफ से ग्रामीण डाक सेवक की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी करने का मुख्य उद्देश्य होता है कि ऐसे बहुत सारे अभ्यार्थी होते हैं जो चाहते हैं कि उनका नाम जल्द से जल्द मेरिट लिस्ट में आ जाए इसलिए कुछ छात्र आवेदन करते समय गलत जानकारी भर देते हैं। लेकिन शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट की लिस्ट में नाम आने के बावजूद उनकी या गलती पकड़ी जाती है कई बार ऐसा होता है कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में हजारों उम्मीदवारों की गलतियां पकड़ी जाती है जिसके कारण उनका नाम मेरिट लिस्ट से हटा दिया जाता है।

मेरिट लिस्ट से फिगारो बनाम हटा देने के बाद कुछ रिक्त पदों पर दोबारा भर्तियां निकालती है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट से बाहर किया गया है उनकी जगह दूसरे उम्मीदवारों को मौका दिया जाता है। दिव्या पोस्ट विभाग द्वारा पहली मेरिट लिस्ट में से बाहर निकाले गए उम्मीदवारों की जगह ऐसे उम्मीदवारों को लिया जाता है जिनके नंबर थोड़े कम हो। शायद इसीलिए सभी उम्मीदवारों को दूसरी मेरिट लिस्ट का इतना इंतजार होता है।

India post GDS 2nd merit list Details 

इंडिया पोस्ट जीडीएस की सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद आप निम्न तरह की जानकारी देख सकते हैं। मेरिट लिस्ट में आपको उम्मीदवार का नाम उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा आपको उम्मीदवार के कुल अंक और उम्मीदवार की पोस्ट की स्थिति क्या है यह भी देखने को मिल सकता है। मेरिट लिस्ट में उम्मीदवार का चुनाव किस पद पर किया गया है और किस कार्यालय में उसके नियुक्ति की गई है इस बात की जानकारी भी दी जाती है। इंडिया पोस्ट जीडीएस का रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को जोइनिंग की सारी जानकारी प्रदान की जाती है

FAQs related to India post GDS second merit list Date

इंडिया पोस्ट जीडीएस की दूसरी मेरिट लिस्ट कब जारी की जायेगी?

जानकारी के अनुसार इंडिया पोस्ट जीडीएस की दूसरी मेरिट लिस्ट मार्च माह में जारी की जायेगी।

इंडिया पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

इंडिया पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in है।

Check Resultindiapostgdsonline.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com