India Post GDS 5th Merit List 2023: जीडीएस की पांचवी मेरिट लिस्ट हुई जारी, इतनी कम गई कट ऑफ

India Post GDS 5th Merit List 2023 भारतीय डाक विभाग के अंतर्गत हाल ही में इंडियन पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन किए गए थे. जिसमें उम्मीदवारों के लिए 40889 के रिक्त पदों के लिए आवेदन फॉर्म आमंत्रित किए गए थे. लेकिन अब भारतीय डाक विभाग द्वारा India Post GDS 5th Result List 2023 घोषित करते हुए India Post GDS 5th Merit List 2023 ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जा रही है. दसवीं पास  आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को India Post GDS 5th Merit List 2023 Kab Ayega इस  प्रश्न के जवाब का काफी बेसब्री से इंतजार था.

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को राज्यवार मेरिट लिस्ट दी गई है. जिसमें उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मेरिट सूची चेक करनी होगी. आपको बता दें, कि इंडियन पोस्ट जीडीएस के अंतर्गत आवेदन कर्ताओं को बिना किसी परीक्षा के आधार पर केवल दसवीं के प्राप्तांक को से ही GDS 5th Merit List Pdf Download में शामिल करके 40889 पदों के लिए आगे की प्रोसेस हेतु आमंत्रित किया जाएगा.

India Post Office GDS Selection Process

Navodaya Vidyalaya Bharti

Railway Recruitment

Bihar Agriculture University Recruitment

HVF Avadi Bharti

Table of Contents

Join

India Post GDS 5th Merit List 2023

India Post GDS 5th Merit List 2023: जीडीएस 5वीं मेरिट लिस्ट 2023 पीडीएफ डाउनलोड अब आप जीडीएस 5वीं मेरिट लिस्ट 2023 का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। यह मेरिट लिस्ट ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) पदों की भर्ती के लिए है। जिन उम्मीदवारों ने रिक्तियों के लिए आवेदन किया है.

वे यह देखने के लिए मेरिट सूची देख सकते हैं कि उनके नाम शामिल हैं या नहीं। पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और संबंधित अनुभाग पर जाएं। जीडीएस 5वीं मेरिट सूची पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों के नाम प्रदान करती है। सूची को ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें और अपना नाम सत्यापित करें। भर्ती प्रक्रिया में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

India Post GDS 5th Merit List 2023 Overview

Article Name India Post GDS 5th Merit List 2023
Number of Post 40,889
Department Indian Post Department
4rth Merit List Now Available 
5th Merit List Coming Soon 
Merit List Check Mode Online 
Website indiapost.gov.in

 

India Post GDS 5th Merit List 2023 Cut Off

ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती के लिए जिन उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन किया गया था. उनको क्रमशः 4 मेरिट लिस्ट उपलब्ध करवाई जा चुकी है. लेकिन जिन उम्मीदवारों का नाम अभी तक लिस्ट में शामिल नहीं हुआ है. उन्हें पांचवी लिस्ट का भी इंतजार है, हालांकि अभी तक इंडियन पोस्ट जीडीएस के पांचवी लिस्ट जारी नहीं की गई है. लेकिन आपको संभावित कर दो के लिस्ट की जानकारी दी गई है, जिसे यहां पर देखें.

 

India Post GDS 5th Merit List
India Post GDS 5th Merit List

 

वर्ग  अपेक्षित कट ऑफ 
सामान्य 84 से 94%
ईडब्ल्यूएस 83 से 90%
अन्य पिछड़ा वर्ग  79 से 88% 
अनुसूचित जाति    79 से 87%   
अनुसूचित जनजाति 78 से 84% 
लोक निर्माण विभाग 68 से 77% 

 

India Post GDS 5th Merit List 2023 Pdf Download

जैसा कि हमने आपको बताया है, कि भारतीय डाक विभाग के द्वारा जारी की गई इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र सफलता से संपन्न हो चुके हैं  जिसके बाद  एक के बाद एक इंडियन पोस्ट जीडीएस की मेरिट सूचियां जारी की जा रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इन मेरिट सूची को  प्रत्येक राज्य को भर्ती के अनुसार आरक्षित वर्गों के अनुरूप जारी किया गया है. जिसके सारे कटऑफ आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर चौथी लिस्ट तक प्राप्त हो जाएगी.

हालांकि अभी तक India Post GDS 5th Merit List 2023 का इंतजार करने वाले पांचवी लिस्ट प्राप्त नहीं हुई है. लेकिन खबरों के मुताबिक बताया जा रहा है, कि बहुत ही जल्द इंडियन पोस्ट जीडीएस मेरिट लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी जाएगी. लेकिन हमने आपको पोस्ट में ऊपर आपेक्षित कर दो उसका विवरण दिया है, उसे अवश्य चेक कर ले.

India Post GDS 5th Merit List 2023

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में इंडियन पोस्ट जीडीएस मेरिट सूची जाने के लिए  क्रोम ब्राउजर एप को खोलना होगा. 

  • उसके बाद आपको यहां पर भारतीय डाक विभाग जीडीएस लिस्ट मेरिट लिस्ट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट सर्च करनी है. 
  • इसके बाद आपको एक नए पेज पर ऑफिशियल लिंक में इंडियन पोस्ट जीडीएस लिस्ट मेरिट सूची जारी करने के बाद लिंक पर क्लिक करना है.
  • यहा पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें भर्ती के सभी विवरण और कट ऑफ के बारे में जानकारी दी गई होगी.
  • हालांकि उससे पहले आपको अपने स्टेट का चयन करना है.
  • उनकी सूची भी राज्यवार जारी की जाए राज्य के बाद आपको अपने जिले व ब्लॉक को सर्च करके मैं सूची में अपना नाम देखें.

FAQs Related to India Post GDS 5th Merit List 2023 

इंडियन पोस्ट जीडीएस की पांचवी मेरिट सूची कब जारी होगी?

पांचवी मेरिट सूची सूची जारी होने के बारे में अभी ऑफिशियल जानकारी नहीं मिली है लेकिन खबरों के मुताबिक जून के महीने में पांचवी सूची उपलब्ध हो जाए.

भारतीय डाक विभाग एक्सपेक्टेड कटऑफ के बारे में बताइए?

वर्ग के अनुसार भारतीय डाक विभाग एक्सपेक्टेड कटऑफ की सूची पोस्ट में ऊपर बताई गई है.

Apply Onlineindiapost.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com