Independence Day: देशभर में स्वतंत्रता दिवस पर मचेगी धूम

आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और देश भर में मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, के बारे में l दोस्तों इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस में कुछ अलग होने वाला है l आपको बता दें कि अब से हमारे देश में स्वतंत्रता दिवस को कुछ अलग तरीके से मनाया जाएगा l पूरे 7 दिन तक यह अमृत महोत्सव चलेगा l हर घर में तिरंगा लहराया जाएगा, खुशियों का माहौल होगा l छोटे बड़े हर कोई प्रसन्न होंगे l आजादी के इस मौके पर हर कोई खिल उठेगा l दोस्तों 15 अगस्त जल्दी आने वाला है और स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है l

देशभर में स्वतंत्रता दिवस पर मचेगी धूम

इस बार का स्वतंत्रता दिवस हर साल से कुछ खास होगा। हर बार विदेशी मेहमान इस आयोजन में आकर इसे खास बनाते हैं, लेकिन सरकार ने इसे पहले से और खास बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बार हर घर पर तिरंगा लहराएगा। आजादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने में जुटी सरकार ने इस बार कुछ खास अंदाज में इसे मनाने का फैसला किया है।

  • इस बार खास होगा स्वतंत्रता दिवस
  • देश में हर घर पर लहराएगा तिरंगा
  • सात दिवसीय मनाया जाएगा महोत्सव

घर पर फहराया जाएगा राष्ट्रीय ध्वज

सरकार ने इस बार अमृत महोत्सव के तहत देशभर में हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की योजना बनाई है। बड़े स्तर पर इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है। यह सात दिवसीय आयोजन देश में स्वतंत्रता दिवस के चार दिन पहले से ही शुरू होगा और दो दिन बाद तक चलेगा।

Join
Independence Day
Independence Day

स्वतंत्रता दिवस मनाने का उद्देश्य

सरकार की इस पहल का उद्देश्य है लोगों में देश प्रेम की भावना को जगाने के साथ-साथ लोगों को राष्ट्रीय सरोकारों से जोड़ना। आजादी के अमृत महोत्सव के अमल से जुड़ी उच्च स्तरीय राष्ट्रीय समिति ने इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर घर राष्ट्रीय ध्वज कार्यक्रम चलाने को लेकर स्वीकृति दे दी है। पहले इस कार्यक्रम को कुछ राज्यों ने ही अपने यहां आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में इसे देशभर में बढ़े स्तर पर आयोजित करने की पहल की गई।

ऐसे सपना होगा सच 

कार्यक्रम के दौरान लोगों को राष्ट्रीय ध्वज फहराने से जुड़े नियमों की जानकारी देने साथ इसके इतिहास से भी अवगत कराया जाएगा। समिति ने इस पूरे अभियान को लेकर सभी मंत्रालयों व विभागों को जिम्मेदारी सौंप दी है। इससे लोगों को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करने जैसी पहल शामिल है। इस कार्यक्रम को खास बनाने प्रभात फेरियां निकाली जाएगी। जगह-जगह नुक्कड़ नाटक होंगे।

शैक्षणिक संस्थानों में होगा कार्यक्रम

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक यह आयोजन अपने आप में खास होगा। इसमें 11 से 17 अगस्त के बीच कोई भी अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकेगा। इस दौरान लोगों को झंडा मुहैया कराने सहित, ध्वज फहराने से जुड़े नियम-कानूनों से भी अवगत कराया जाएगा। लोगों को जागरुक करने स्वयंसेवी संस्थाओं की सेवाएं भी ली जा रही हैं। यूजीसी ने भी सभी शिक्षण संस्थानों को आयोजन करने के लिए कहा है।

स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है

देश के प्रत्येक नागरिक का यह जानना जरूरी है कि हमारा देश कब आजाद हुआ और किस प्रकार से आजाद हुआ l दोस्तों 15 अगस्त ही वह दिन था, जब हमारे देश में चैन की नींद और सांस ली गई थी l मतलब कि 15 अगस्त वह दिन है जिसमें सभी भारतवासियों की नई जिंदगी शुरू हुई थी l 15 अगस्त के पहले हमारे देश में अंग्रेजों ने हुकूमत की, जिसके बाद एक बहुत बड़ा आंदोलन शुरू हुआ और अंग्रेजों को खदेड़ दिया गया l इसीलिए हम 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं l

FAQs about देशभर में स्वतंत्रता दिवस पर मचेगी धूम

1. 15 अगस्त के दिन क्या हुआ था ?

Ans. 15 अगस्त के दिन ही हमारा देश और देशवासी स्वतंत्र हुए थे l

2. इस बार 15 अगस्त के दिन क्या किया जाएगा ?

Ans. हर साल 15 अगस्त के दिन हम सभी नागरिक स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं और राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं l लेकिन इस बार स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी कुछ अलग तरीके से की जाएगी, जो कि हमने ऊपर बताया हुआ है l

3. क्या इस बार घर – घर में मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस ?

Ans. जी हां l दोस्तों इस बार देश के हर गली – मोहल्ले और घर-घर में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा l

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE