Ikai yojana Kya Hai: यहां से जाने इकाई योजना की रूपरेखा

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Ikai Yojana Kya Hai इसकी विस्तृत जानकारी देने वाले हैं. साथ ही यदि आप यहां इकाई योजना क्वालिटी के बारे में सर्च कर रहे हैं. तो हम आपको यहां Quality of ikai yojana की जानकारी भी देंगे. Difference between Unit plan and Lesson plan, theory of unit Plan, how to prepare the annual annual plan? आदि के बारे में भी विस्तृत चर्चा करने वाले हैं. ikai yojana के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़े. ताकि हम आपको यहां Ikai yojana plan के साथ-साथ Quality of unit plan की जानकारी भी प्रदान कर सकें.

what is unit plan 

इस पाठ्यक्रम का एक ऐसा संगठित अंश होता है. जो एक ज्ञान की ओर केंद्रित रहता है. विभिन्न प्रकरणों का किसी ना किसी प्रकार आपस में संबंध होता ही है जिसे इकाई कहते हैं. इसी प्रकार एक संपूर्ण इकाई के संबंध में शिक्षक का शिक्षण की क्रियाओं का एक चिंतन कर पूर्ण रूप से निर्धारण करना इकाई योजना के कहलाता है. इकाई योजना के अंतर्गत पाठ्यक्रमों का अध्ययन एक बिंदुओं को क्रमबद्ध रूप से सुव्यवस्थित कर उनके उद्देश्यों को प्राप्त करना होता है. साथ ही उद्देश्यों की प्राप्ति के अनुसार ही मूल्यांकन को लेकर रूपरेखा निर्धारित की जाती है. साथ ही हम कह सकते हैं, कि इकाई योजना वह आधार पत्र है. जिसके अंतर्गत इकाई का उद्देश्य विषय वस्तु सामग्री एवं मूल्यांकन आदि की स्पष्ट रूप से रूपरेखा तैयार की जाती है

Quality of Ikai Yojana 

Ikai yojana का निर्धारण छात्र की रुचि एवं क्षमता को देखकर ही किया जाता है. ikai yojana के माध्यम से शिक्षक आवश्यक सामग्री विकसित कर सकता है. एवं भविष्य की आगामी योजना का पूर्वानुमान भी लगा सकता है. शिक्षकों के पूर्वानुमान से उद्देश्यों की पूर्ति की जा सकती है. इकाई योजना के माध्यम से समस्त विषयों को व्यावहारिक रूप से शिक्षक आयोजित कर सकता है. इकाई योजना में विषय वस्तु एवं आवश्यक संसाधनों का समावेश भी किया जा सकता है. इकाई योजना का महत्वपूर्ण गुण संख्यात्मक भावनात्मक एवं क्रियात्मक पक्षों के साथ प्रदर्शन करना होता है छात्रों में पूर्ण कार्य करने की भावना को भी विकसित किया जा सकता है. इकाई योजना के माध्यम से शिक्षक और छात्रों को अध्ययन के प्रति रोचक एवं सक्रिय बनाया जा सकता है. 

इन्हें भी पढ़ें-

Differences between unit plan and lesson plan

इकाई योजना पाठ योजना
इकाई योजना अध्ययन से पहले बनाई जाती है  पाठ योजना इकाई योजना के पश्चात बनाई जाती है 
इकाई योजना के अनुसार अध्ययन करने से छात्र वातावरण के साथ समायोजित हो जाता है एवं रुचि प्रदर्शित करता है परंतु पाठ योजना इससे बिल्कुल भिन्न है
इकाई योजना का छोटा अंश पाठ योजना है. एवं पाठ योजनाओं को क्रमबद्ध रूप से अध्ययन में लाना की इकाई योजना है
इकाई योजना का स्वरूप विषय वस्तु एवं शिक्षक के उद्देश्यों पर निर्भर करता है जबकि पाठ योजना का स्वरूप शीर्षक से निर्धारित होता है
इकाई योजना में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि संपूर्ण इकाई को कितने शीर्षक, कालांश, तथा दिनों में पढ़ाया जाएगा.  पाठ योजना में केवल एक 30 या 40 मिनट के कालांश के शिक्षण की व्यवस्था की जाती है.
इकाई योजना संपूर्ण इकाई अध्याय को ध्यान में रखकर बनाई जाती है.

 

पाठ योजना अध्याय के किसी एक शिक्षक को पढ़ाने के लिए बनाई जाती है.

Ikai yojana Kya Hai
Ikai yojana Kya Hai

Theory of Unit Planning 

  1. खोज-

इस पद में  शिक्षक कक्षा के बारे में संपूर्ण जानकारी रखना चाहिए एवं शिक्षक तथा छात्रों के बीच यंत्रों के बारे में जानकारी होना चाहिए साथ ही साथ इकाई योजना के अंतर्गत पूर्वानुमान अति आवश्यक है.

Join
  1. प्रस्तुतीकरण-

 यह दूसरा चरण होता है. जिसमें शिक्षक इकाई की सामग्री छात्रों के समक्ष प्रस्तुत करता है. एवं दोनों को शिक्षक एवं छात्र इकाई सामग्री से पूर्ण रूप से परिचित होते हैं.

  1. आत्मीकरण-

तीसरे चरण के अंतर्गत पाठ्यवस्तु के विकास की बात की जाती है. एवं सभी छात्र अध्यापक की उपस्थिति में पाठ्यवस्तु को क्रमिक रूप से जारी रखते हैं.

  1. संगठन-

इकाई के इस चौथे  सोपान में  विद्यार्थियों द्वारा ग्रहण किए गए ज्ञान को लिपिबद्ध किया जाता है 

  1. कथन-

यह अंतिम सोपान है. इसके अंतर्गत बच्चे अपने द्वारा लिखे गए अनुभव को कक्षा के सम्मुख प्रस्तुत करने के पश्चात  आपस में विचार विमर्श कर वाद-विवाद करते हैं. एवं अपने कथनों को तरफ को अध्यापक के समक्ष प्रस्तुत करते हैं. एवं इसी आधार पर अध्यापक ज्ञान के बारे में निर्णय ले पाते हैं.

How to Prepare the Annual Plan?

सामान्य बात करें तो किसी भी कक्षा में शिक्षा कार्य का पूरा सत्र चलता है. संपूर्ण सत्र में किस प्रकार के पाठ्यक्रमों का कार्य किया जाता है. और किन-किन इकाइयों को कितने कितने समय में विभाजित कर अध्ययन किया जाता है. सब का निर्धारण शिक्षक पूर्व में ही कर लेता है. इसी प्रकार शिक्षक पूर्ण रूप से वार्षिक योजना भी तैयार करता है. यह शिक्षण के लिए बनाई गई ऐसी दीर्घकालिक योजना में से एक है. जो विद्यालय में 1 पूरे वर्ष के लिए बनाई जाती है. और इसके अंतर्गत शिक्षक संपूर्ण वर्ष की गतिविधियों का लेखा-जोखा रखता है. कब क्या कार्य करने चाहिए किन किन कारणों को कितने समय में पूर्ण करना चाहिए. इन सभी बातों का विवरण वार्षिक रूप से अध्यापक निर्देशों के अनुरूप तैयार करता है.

FAQs related to Ikai Yojana Kya hai 

Q.1 वार्षिक योजना किसे कहते हैं?

Ans. शिक्षण के लिए बनाई गई ऐसी दिल का लेख योजना जो विद्यालय में पूर्ण 1 वर्ष के लिए बनाई जाती है.

Q.2 इकाई योजना एवं पाठ योजना में क्या अंतर है?

Ans. इकाई योजना का एक छोटा अंश पाठ योजना होता है परंतु पाठ योजना इकाइयों का क्रमबद्ध रूप से अध्ययन होता है.

Q.3 इकाई योजना का सिद्धांत क्या है?

Ans. इकाई योजना के सिद्धांत की पूर्ण रूप से चर्चा पोस्ट में पर की गई है.

PH Home Page Click Here