ICC World Cup 2023 : मुश्किलों में घिरी BCCI, क्या भारत से छीन सकती है World Cup 2023 की मेजबानी

ICC World Cup 2023: भारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से सबंधित आ रही खबरों के अनुसार 2023 में होने जा रहे ICC World Cup 2023 को लेकर मुश्किलों में फंसता नजर आ रहा है। गौरतलब है की अगले साल होने वाले वन डे वर्ल्ड कप में कई सारे देश भाग ले रहे हैं, जिसमें भारत मेजबानी करने जा रहा है। इन्हीं के बीच बीसीसीआई के ऐसे मुद्दे उठते नजर आ रहे हैं जिससे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

देखा जाए तो बीसीसीआई मौजूदा परिस्थित में दो मुद्दों से घिरा हुआ है। बीसीसीआई की ऐसे हालात देखकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ICICI की मौजूदगी में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पर हमला करता नजर आया है। लेकिन आखिर वो ऐसे कौन से मुद्दे हैं जिसके चलते बीसीसीआई मुश्किल के घेरे में आ गया है। इस पूरे मामले को जानने के लिए पढ़िए हमारा आज का आर्टिकल ICC World Cup 2023 को।

Next Cricket World Cup in which country

T20 World Cup Squad Change news

How to earn money from old coins

Student Credit Card 2022

ICC World Cup 2023

जानकारी के अनुसार अगले साल होने वाले ICC World Cup 2023 की मेजबानी भारत करने जा रहा है। लेकिन खबरे ये भी आ रही हैं की ICC World Cup 2023 को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड समस्याओं से जूझ सकता है। दरअसल यह मामला भारतीय कंट्रोल बोर्ड के टैक्स न चुका पाने के कारण उठाया जा रहा है। जिस पर अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी बोल उठा है।

ऐसे में कहा जा रहा है की आईसीसीआई भारत से world cup 2023 की मेजबानी छीनकर किसी और की झोली में डाल सकता है। आईसीसीआइ ने निर्देश देते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को taxation के मामले को सुलझाने को कहा है। इसके साथ ही ये भी कहा जा रहा है की अगर भारतीय क्रिकेट बोर्ड भारत की सरकार को आईसीसीआई का टैक्स चुकाने के लिए राजी नहीं कर पाती है तो उसे करोड़ों रूपए तक का नुकसान झेलना पड़ सकता है।

ICC World Cup 2023 Overview

Topic Details
Article ICC World Cup 2023 
Board Board of Control for Cricket in India
Category  Indian Cricket Team
Place  India
Year 2022
Official Website  Click Here

2023 world cup

वर्ष 2016 के ICC World Cup की मेजबानी भारत ने की थी। उस वक्त भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अपने टैक्स के मुद्दे से जूंझ रहा था जो की अब तक बना हुआ है। ICICI ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के वार्षिक हिस्से से 190 रुपए काट लिए है। अबकी बार आईसीआई ने टैक्स बिल की रकम को बढ़ाकर करीब 21.84 प्रतिशत तक बड़ा दिया है। 

ICC World Cup
ICC World Cup

 

Join

जो की लगभग 116 मिलियन डॉलर यानी की 900 करोड़ रूपए है। ऐसे में अगर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भारतीय सरकार को World Cup 2023 के taxation के मुद्दे के लिए राजी नहीं कर पाता है तो इसके लिए बीसीसीआई को नुकसान उठाना पड़ सकता है। मुद्दा काफी बड़ा है लेकिन अभी तक बीसीसीआई ने इस मामले पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी है।

ICC World  Cup 2023

अगले साल होने जा रहे ICC World Cup 2023 के लिए अगर बीसीसीआई भारत सरकार को टैक्स छूट के लिए नहीं मना पता है तो ऐसे में भारत से World Cup 2023 की मेजबानी स्थानांतरित कर दी जायेगी। इतना ही नहीं बीसीसीआई को 900 करोड़ का नुकसान भी हो सकता है। बीसीसीआई की मुश्किल यही खत्म नहीं होती है। पाकिस्तान बोर्ड ने टैक्स के मामले को देखते हुए बीसीसीआई पर हमला किया है।

ऐसे में बीसीसीआई दो दो मुद्दों से घिरा हुआ है। मौजूदा स्थिति में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टैक्स छूट के मामले पर किसी भी प्रकार की ऑफिशियल प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन बीसीसीआई अगर इस बड़े नुकसान से जूंझना नहीं चाहता तो उसे जल्द ही कोई फैसला लेने की जरूरत है।

next world cup cricket t20

भारत ने वर्ष 2011 और 2016 के ICC World Cup में मेजबानी को थी। जिसमें वर्ष 2011 के वन डे World Cup श्रीलंका और बांग्लादेश में भी आयोजित किए गए थे। अगले साल भी होने वाले ICC World Cup 2023 की मेजबानी भारत ही करने जा रहा है। जिस पर बीसीसीआई पर उठे टैक्स मुद्दे के बाद कुछ भी स्पष्ट रूप से कह पाना संभव नहीं है।

आईसीसी ने बीसीसीआई को ये सख्त निर्देश भी दिए हैं को वे जल्द ही अपना टैक्स वाला मामला सुलझा लें। जिस पर बीसीसीआई ने तो अभी हाल में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इससे संबंधित एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है की ये पैसा बीसीसीआई का है। अगर ICICI इस मुद्दे को World Cup 2023 से पहले नहीं हाल कर पाती और इससे आईसीसीआई से मिलने वाले भारत के राजस्व के भाग को घटाती है तो भी यह एक कानूनी लड़ाई के तहत खत्म हो ही जायेगा। आईसीआईसी के नियमानुसार World Cup में मेजबानी कर रहे देश को ही अपने देश की सरकार द्वारा टैक्स में छूट करवानी पड़ती है।  

FAQ related to ICC World Cup 2023

World Cup 2023 कहां होगा

World Cup 2023 भारत में होगा

World Cup 2023 कब है

World Cup 2023 अक्टूबर से नवंबर के बीच खेला जाएगा।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here