ICC T20 WC 2021 Updates

भारत अभी भी कर सकता है सेमीफाइनल में एंट्री जाने पूरा गणित | ICC T20 WC 2021 Updates

भारत अभी भी कर सकता है सेमीफाइनल में एंट्री जाने पूरा गणित | ICC T20 WC 2021 Updates

वैसे तो टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद लगभग खत्म हो चुकी है लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसा गणित बताने वाले हैं कि अगर ऐसा होता है तो भारत फिर से वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में खेल सकता है आईसीसी T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 24 अक्टूबर से हुई है, जिसमें पहला मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था जो बहुत ही रोमांचक मुकाबला था, जिसका दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था जिसके लिए फैंस पागल हो रहे थे।

दर्शकों का मानना था की भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले में भारत ही जीतेगा, लेकिन हुआ इसके विपरीत अफसोस की बात रही, पूरी दुनिया हैरान रही, पाकिस्तान पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत को हराने में सफल रहा। इतना ही नहीं पाकिस्तान 10 विकेट से जीत कर इतिहास रच दिया।

Join

आज तक ऐसा नहीं हुआ है – रचा इतिहास

बता दें आपको इतिहास में आज तक ऐसा नहीं हुआ है पाकिस्तान भारत से कभी जीत पाया हो, किसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी में। लेकिन इस बार ऐसा कारनामा करके एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर दिया इस रिकॉर्ड के साथ ही सोशल मीडिया पर फैंस का गुस्सा बहुत तेजी से दिखाई दे रहा है।

Join

लेकिन भारत का दूसरा मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होना था जिसमें उम्मीद लगाई जा रही थी कि भारत न्यूजीलैंड को आसानी से हरा देगा और सेमीफाइनल में जाने का रास्ता साफ हो जाएगा, लेकिन इतिहास इस बात का गवाह है कि वर्ल्ड कप ट्रॉफी में भारत न्यूजीलैंड से कभी नहीं जीता है और हुआ ठीकऐसा ही भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबले में भारत न्यूजीलैंड से हार गया और सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद लगभग चकनाचूर हो गई लेकिन आपको हम ऐसा गणित बताने वाले हैं जिससे भारत अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।

ICC T20 WC 2021 Updates
ICC T20 WC 2021 Updates

भारत कैसे पहुचेगा सेमाइफाइनल में- जानिए पूरा गणित

वर्ल्ड कप 2021 में भारत अपने दोनों मुकवाले हार करके एक भी पॉइंट अर्जित नहीं कर पाया है, और बचे हुए तीन मुकाबले होना बाकी है, पाकिस्तान लगभग सेमीफाइनल में पहुंच चुका है, और न्यूजीलैंड ने अब तक दो मैच में से एक मैच जीतकर अपने सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद को कायम रखा है।
लेकिन अगर अब भारत अपने बचे हुए तीन मुकाबले थोड़े बड़े अंतर से जीतता है और न्यूजीलैंड अफगानिस्तान से हार जाता है तो नेट रन रेट के चलते भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने की अवसर मिल सकता है।
लेकिन न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के मुकाबले पर यह पूरा गणित निर्भर करेगा अफगानिस्तान को हर हाल में न्यूजीलैंड को हराना होगा वह भी ज्यादा बड़े अंतर से नहीं बहुत कम अंतर से हराना होगा जिसका फायदा सीधे तौर पर भारत को मिलेगा।

क्योंकि अगर भारत अपने बचे हुए तीनों मुकवाले थोड़े थोड़े बड़े अंतर से जीतता है तो भारत की नेट रन रेट अच्छी हो जाएगी और अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगा।

अभी हम पॉइंट्स टेबल की बात करें तो भारत पांचवें स्थान पर है उससे पहले पाकिस्तान पहले स्थान पर है दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान तथा तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड और नामीबिया ने अपना कब्जा बना करके रखा है।

अब भारत को वर्ल्ड कप 2021 का सेमीफाइनल खेलने के लिए अफगानिस्तान नामीबिया और स्कॉटलैंड को हर हाल में हराना पड़ेगा तथा न्यूजीलैंड अपने बचे हुए 3 मुकाबलों में से कोई एक मुकाबला हार जाता है तो भारत के पहुंचने की उम्मीद लगभग लगभग बढ़ जाएगी।

अगर ऐसा होता है तो नेट रन रेट के हिसाब से जिस भी टीम की रन रेट अच्छी होगी, उस टीम को सेमीफाइनल में खेलने का अवसर मिलेगा।

ICC WC T20 की सभी खबरों के लिए आप विज़िट करते रहिए physicshindi.com वेबसाईट पर।

Comments are closed.