IBPS RRB Clerk Prelims Exam Analysis: सभी शिफ्ट के प्रश्नों का category-wise विश्लेषण, देखिए आगे के पेपर में कैसे आ सकते हैं क्वेश्चन

आज के इस आर्टिकल में हम आपको IBPS RRB Clerk Prelims Exam Analysis बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आगे 20 अगस्त और 21 अगस्त को होने वाली परीक्षाओं में आने वाले क्वेश्चन का अनुमान लगा सके. कि आखिर IBPS RRB Clerk Prelims Exam 2022 मे किस प्रकार के प्रश्नों को पूछा जा रहा है. वही आपको यहां पर हम कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी बताने वाले हैं जो आपके परीक्षा के दौरान बहुत ही काम आने वाली है. यदि आप भी IBPS RRB Clerk Prelims Exam Analysis all Shift चाहते हैं तो हम आपको यहां पर सभी Shift का विश्लेषण विस्तार से बताने वाले हैं. जिसके माध्यम से आप परीक्षा के पैटर्न में को समझ सकते हैं और 20 और 21 अगस्त को होने वाली परीक्षाओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाएंगे. इसके साथ ही हम आगे यहां पर IBPS RRB Clerk Prelims Exam Analysis 3rd Shift का विश्लेषण करने भी वाले हैं. तो यदि आप RRB Clerk Exam Analysis all Shift चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूट पाए.

IBPS RRB Clerk Prelims Exam Analysis
IBPS RRB Clerk Prelims Exam Analysis

IBPS RRB Clerk Prelims Exam Analysis

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन (IBPS) ने आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क भर्ती 2022 का आयोजन 7 अगस्त से ही शुरू हो चुका है. प्रारंभिक परीक्षाएं 7 अगस्त, 13 अगस्त, 14 अगस्त, 20 अगस्त और 21 अगस्त को आयोजित होने वाली है. जिसमें आज 14 अगस्त तक की प्रारंभिक परीक्षाएं पूरी हो चुकी है प्रत्येक दिन में 4 पारियों का आयोजन किया जा रहा है. अभी तक जिन उम्मीदवारों की परीक्षा नहीं हुई है उन सभी उम्मीदवारों के लगातार सवाल आ रहे थे कि जल्द से जल्द IBPS RRB Clerk Prelims Exam Analysis all Shift लाया जाए. तो आप सभी की डिमांड को देखते हुए ही सभी पारियों का विश्लेषण विस्तार से बताने वाले हैं. जिसके माध्यम से आप आसानी से RRB Clerk Exam Analysis all Shift कर पाएंगे और अपनी आने वाली परीक्षा के अंतर्गत अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाएंगे. पिछली पारियों का विश्लेषण करने से उम्मीदवारों को आने वाली पारियों के प्रश्नों के पैटर्न को समझने में मदद मिलती है. इसके साथ ही उम्मीदवार को यहां भी समझने में मदद मिलती है कि परीक्षक उससे क्या पूछना चाहता है.

Join

IBPS RRB Clerk Exam Analysis Shift 4

बताना चाहेंगे कि विशेषज्ञों द्वारा बताया जा रहा है कि अभी तक होने वाले सभी पारियों के प्रश्न पत्रों का स्तर मॉडरेट ही रहा है. 

IBPS RRB Clerk Exam Analysis 2022 14 August Shift 1

Section Questions Difficulty level
Reasoning Ability 40 Esay
Quantitative Aptitude 40 Esay
Overall 80 Esay

IBPS RRB Clerk Exam Analysis 2022 Shift 2

Section Good attempt
Reasoning Ability 36-39
Quantitative Aptitude 34-36
Overall 70-75

IBPS RRB Clerk Prelims exam level

IBPS RRB Clerk Prelims exam 80 नंबर की होने वाली है जिसमें 80 प्रश्न ही पूछे जाएंगे. परीक्षा में रिजनिंग के 40 प्रश्न और न्यूमैरिक के भी 40 प्रश्न पूछे जाएंगे. इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 45 मिनट का समय दिया जाएगा. वही बता दें कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी गलत प्रश्न के लिए ¼ नंबर काट लिया जाएगा. आईबीपीएस क्लर्क भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन 7 जून से 27 जून 2022 तक आमंत्रित किए गए थे. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 16 जुलाई 2022 को ही जारी कर दिए गए थे. यदि अभी तक भी 20 अगस्त और 21 अगस्त को होने वाली परीक्षाओं में बैठने वाले उम्मीदवारों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए हैं तो वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. यदि एडमिट कार्ड डाउनलोड करना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको आगे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया भी बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. 

RRB Clerk Admit Card download

  1. IBPS RRB admit card Download 2022 करने के लिए सबसे पहले आपको आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप होम पेज पर आ जाएंगे.
  3. होम पेज पर आपको Click here to Download Online Preliminary Exam Call Letter for CRP-RRBs-XI-Office Assistants लिखा हुआ दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. उस लिंक पर क्लिक करने के बाद Common Recruitment Process for RRBs (CRP-RRBs-XI) for Recruitment of Group “B” – Office Assistants (Multipurpose) ओपन हो जाएगा.
  5. इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी.
  6. अब यहां पर आपको आप से मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी और सबमिट करना है.
  7. अब आपका एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
  8. अंत में आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

FAQs Related to IBPS RRB Clerk Prelims Exam Analysis

Q1. IBPS RRB PO Mains Exam Date क्या है?

Ans. IBPS RRB PO Mains Exam 24 सितंबर 2022 है.

Q2. IBPS RRB Clerk Mains Exam क्या है?

Ans. IBPS RRB Clerk Mains Exam 1 अक्टूबर 2022 है.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE