How to take care of your skin in summer – चिलचिलाती गर्मियों में चेहरे को ऐसे रखें साफ

How to take care of your skin in summer – आप सभी को पता है कि गर्मियों में चेहरे का खास ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि गर्मियों में कड़ी धूप के कारण तीनों पर छाइयां त्वचा को बंद नहीं होती है इसलिए हमारे चेहरे को गर्मियों में खास ध्यान रखना पड़ता है इसलिए बहुत अच्छी क्रीम बताएंगे हम आपको जिससे आपका चेहरा गर्मियों में गोरा और मुलायम तो छा रहे। गर्मियों में चेहरे को गोरा कैसे करें, धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे करें, गर्मियों में बेस्ट क्रीम रात को सोते समय सिर पर लगाएं। चेहरे की सारी डेट इसको रिमूव करें। और आपको बता दे तो पानी पीने से भी बहुत फर्क पड़ता है इसलिए हमें पानी ज्यादा पीना चाहिए।

Join

Table of Contents

How To Take Care Of Your Skin In Summer

गर्मी समुद्र तट की छुट्टियों की योजना बनाने और धूप में मस्ती करने का समय है। हालाँकि, यह आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को बदलने का भी समय है। तो, यह सोचना बंद करें कि गर्मियों में चमकती त्वचा कैसे प्राप्त करें, क्योंकि हम यहां आपकी गर्मियों में त्वचा की देखभाल की दिनचर्या निर्धारित करने में आपकी मदद करने के लिए हैं। गर्मियों के दौरान अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए उसकी रक्षा, पोषण और हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, टिप्स कुछ DIY उपायों के साथ त्वचा की देखभाल, आहार और जीवनशैली में बदलाव को कवर करते हैं। नीचे स्क्रॉल करें और उन्हें देखें।

चिलचिलाती गर्मियों में चेहरे को ऐसे रखें साफ

चिलचिलाती गर्मी आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकती है। प्रदूषण, तेज गर्मी की धूप, गर्मी और उमस के कारण त्वचा संबंधी कई समस्याएं होती हैं। टैनिंग, ड्राई पैच, ओवरएक्टिव सेबेसियस ग्लैंड्स, सनबर्न, पिगमेंटेशन, ब्लेमिश और एक्ने – ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनका आपको गर्मियों के दौरान सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस मौसम में आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। बदलते मौसम के साथ आपको अपने त्वचा देखभाल उत्पादों और दिनचर्या को भी अपडेट करना होगा। नीचे, हमने कुछ बदलावों का सुझाव दिया है जिन्हें आपको अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में करने की आवश्यकता है

How to take care of your skin in summer
How to take care of your skin in summer

Useful Tips To Keep Your Skin Glowing In Summer

  • अपना चेहरा धोने पर विचार करें अपने चेहरे को साफ करना सबसे बुनियादी त्वचा देखभाल दिनचर्या है जिसका आपको पालन करना चाहिए, चाहे मौसम कोई भी हो। गर्मियों के दौरान, जलवायु गर्म और आर्द्र होती है। इस दौरान आपका चेहरा अधिक तेल का उत्पादन करता है, इसलिए आपको अपने क्लींजर को तदनुसार बदलने की जरूरत है।
  • सनस्क्रीन मत भूलना यह कुछ ऐसा है जिसे आप गर्मियों के दौरान बिल्कुल नहीं भूल सकते। आपके चेहरे, हाथ, पैर और आपके शरीर के किसी भी अन्य उजागर हिस्से के लिए सूर्य की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। अत्यधिक यूवी जोखिम आपकी त्वचा को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है और सनबर्न, झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ, त्वचा कैंसर और समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बन सकता है

  • एंटीऑक्सीडेंट का एक पंच जोड़ें सीरम, मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन में निवेश करें जो एंटीऑक्सिडेंट के एक अतिरिक्त पंच के साथ आते हैं। उदाहरण के लिए, विटामिन सी आपकी त्वचा को पर्यावरणीय क्षति से बचाता है, झुर्रियों को रोकता है और कोलेजन के विकास को बढ़ाता है

  • अपने आहार में फल और सब्जियां शामिल करें एंटीऑक्सिडेंट को शीर्ष पर लागू करना पर्याप्त नहीं है। चमकदार त्वचा को बनाए रखने के लिए, आपको इसे उसी के अनुसार पोषण देने की आवश्यकता है। गर्मियों में हेल्दी खाना बहुत जरूरी है। बहुत सारे फलों और सब्जियों का सेवन करें। इनमें आवश्यक विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, सूजन को कम करते हैं और आपकी त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं।
  • खुद को हाइड्रेट रखें खूब पानी पिएं और जहां भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल ले जाना न भूलें। अपनी बोतल से चुस्की लेते रहें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने, आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और गर्मी के दिनों में तरोताजा महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण है

  •  गर्मियों के दौरान, आपकी त्वचा खुद को स्वस्थ रखने और किसी भी जलन या सनबर्न को ठीक करने के लिए कड़ी मेहनत करती है। इस प्रक्रिया में अपनी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करके मदद करें। एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार दिखती है।

  • अपना मॉइस्चराइजर अपडेट करें अगर आपको लगता है कि गर्मी के महीनों में आपकी त्वचा को मॉइस्चराइजर की जरूरत नहीं होती है, तो आप गलत हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि सर्दियों में आपने जो हैवी मॉइश्चराइजर इस्तेमाल किया वह गर्मियों में काम नहीं करेगा। मौसम गर्म होने पर आपको हल्के मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए

FAQs

1.गर्म मौसम में आप अपने चेहरे को कैसे साफ रखते हैं?

Ans- अपने चेहरे को हल्के, विशेष रूप से साबुन-मुक्त क्लींजर से साफ करने से गर्म मौसम में आपके चेहरे को सुंदर और मुलायम बनाए रखने में मदद मिलेगी। एंटीबैक्टीरियल और अल्कोहल आधारित क्लींजर लेकर शहर न जाएं। ऐसे उत्पाद का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो। इसके अलावा, फेस वॉश से आगे बढ़ने से पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से गीला करना याद रखें।

2. क्या वैसलीन त्वचा के लिए अच्छी है?

Ans- वैसलीन एक अवरोधी पदार्थ है, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा की सतह पर एक परत बनाता है जो त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखते हुए नमी के नुकसान को प्रभावी ढंग से रोक सकता है। इसका मतलब यह बहुत शुष्क त्वचा के लिए फायदेमंद है।

3. क्या नारियल का तेल आपके चेहरे के लिए अच्छा है?

Ans- नारियल का तेल आपकी त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा परत को मजबूत करने में मदद करता है, नमी को अंदर फँसाता है और त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखता है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE