विदेश में पढ़ाई कैसे करें – सरकार देगी पूरा खर्चा, मजे आ गए, सपना पूरा

How to study in Foreign – हेल्लो दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हम देखने वाले हैं, यदि कोई विदेश  में पढ़ाई करना चाहता है, अगर आपकी आर्थिक सहायता सही नहीं है, तो वह किस तरह से वहां पर जाकर पढ़ाई कर सकता है, और वह किस तरह से वहां की पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप की सुविधा प्राप्त कर सकता है, कैसे अप्लाई करना है स्कॉलरशिप के लिए, अगर आप भी अमेरिका में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो विदेश में पढ़ाई करने की क्या प्रक्रिया है, विदेश में पढ़ाई करने किस तरह जा सकते हैं, यह सब जानकारी हम इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक देखने वाले हैं। इसलिए आपसे अनुरोध है की आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

How to study in Foreign

विद्यार्थी जीवन काल से ही हर छात्र का सपना होता है कि वह विदेश में रहकर पढ़ाई कर सकें। ज्यादातर विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह अमेरिका जैसे राष्ट्र में रहकर पढ़ाई कर सकें। लेकिन यह जो सपने हैं विद्यार्थियों के वह कुछ ही विद्यार्थियों के पुरे हो पाते हैं। अधिकतर विद्यार्थियों का सपना पूरा नहीं होता है, इसका एक ही मुख्य कारण है कि उनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है,

इसलिए ज्यादातर विद्यार्थियों का सपना सपना ही रह जाता है। क्योंकि अमेरिका जैसे राष्ट्र में रहकर पढ़ाई करने का खर्चा और रहने का खर्चा बहुत होता है, जिसे एक साधारण व्यक्ति पूरा नहीं कर सकता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, जिन छात्रों के अंदर जज्बा होता है यानी टैलेंट होता है वह अपने टैलेंट के दम पर अपना विदेश जाने का सपना पूरा कर सकते हैं।

Join

Abroad scholarship for indian students

अगर आपका भी सपना है विदेश में पढ़ाई करने का तो इसमें सरकार आपकी बहुत सहायता करेगी। भारत सरकार ने मेधावी छात्रों को विदेश में पढ़ने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई स्कॉलरशिप जैसे प्रोग्राम चलाए हैं। आप उन सभी स्कॉलरशिप टेस्ट की परीक्षा देकर आप अपने विदेश पढ़ने का सपना पूरा कर सकते हैं। और बहुत सारे विद्यार्थी इसी तरह की स्कॉलरशिप परीक्षाओं को देकर अपने विदेश पढ़ने का सपना पूरा कर चुके हैं। आज आपकी आर्थिक स्थिति सही ना होने की वजह से आपकी पढ़ाई में समस्या आ रही है, तो यह समस्या आपकी आज दूर हो जाएगी। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि आपकी तरह बहुत कम खर्च में विदेश जाकर पढ़ाई कर सकते हैं।

Article Name how to study abroad
test Mode online & Offline Test
how many scholarship test are there 3
year 2022
Ap Credit test AP Credit

How to study in Foreign
How to study in Foreign

Study in USA with the help of these scholarships

आखिर कौन-कौन सी स्कॉलरशिप है, जो विदेश में पढ़ाई करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही हैं, या विदेश में पढ़ाई करने की पूरी सहायता अपने तरफ से कर रही है, अगर आप एक अभिभावक हैं, या आप एक विद्यार्थी हैं, तो आप स्वयं या अपने बच्चे को अमेरिका जैसे राष्ट्र में पढ़ाने का सपना देख रहे हैं, तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है की कौन-कौन सी स्कॉलरशिप टेस्ट है, जो सरकार द्वारा चलाई जा रही है, इस स्कॉलरशिप टेस्ट से सिर्फ हायर एजुकेशन का सपना पूरा नहीं होगा बल्कि उन्हें अमेरिका की बेस्ट यूनिवर्सिटी से अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सकती है। आप अपने सपने को इन स्कॉलरशिप टेस्ट को देखकर पूरा कर सकते हैं।

  1. फुलब्राइट-नेहरू स्‍कॉलरशिप (Fulbright-Nehru Scholarship)
  2. टाटा स्‍कॉलरशिप (Tata Scholarship)
  3. द ऑक्सफर्ड एंड कैंब्रिज सोसायटी ऑफ इंडिया स्कॉलरशिप (The Oxford and Cambridge Society of India Scholarship)

Take ap credit 2022

आप अपने बच्चे को अमेरिका में पढ़ाने या आप खुद अमेरिका में पढ़ने के लिए पैसों की सेविंग कर रहे हैं, तो आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि अब आप अमेरिका जैसे राष्ट्र में कम फीस के साथ उस राष्ट्र में पढ़ाई कर सकते हैं, इसके लिए आपको विभिन्न कॉलेज वह यूनिवर्सिटी द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित एपी क्रेडिट एग्जाम देनी होगी जो 12वीं कक्षा में आते ही लगती है। यह परीक्षा 3 घंटे 15 मिनट की होती है, इस परीक्षा को उत्तर करने वाले विद्यार्थियों को एक से पांच तक क्रेडिट किए जाते हैं, जिनका यूज़ करके वह अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी की फीस कम करवा सकते हैं, अगर किसी विद्यार्थी को 3,4 व 5 क्रेडिट प्राप्त होते हैं, तो उस विद्यार्थी की कॉलेज की फीस 75 फ़ीसदी कम कर दी जाती है।

fulfill your dream with education loan application

अगर कोई विद्यार्थी सरकार की तरफ से दी जा रही सुविधाओं से अपनी पढ़ाई नहीं कर पा रहा है, तो वह विद्यार्थी एजुकेशन के नाम पर लोन ले सकता है, बहुत सारे बैंक एजुकेशन के नाम पर लोन देते हैं, आप अपने बैंक में जाकर एजुकेशन लोन के बारे में पता कर सकते हैं, और एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं। और अपनी पढ़ाई होने के बाद वह वह लोन का पैसा चुका सकते हैं।

Along with studies, part time job

ऐसे विद्यार्थी जिन्हें सरकार और बैंक की तरफ से कोई वित्तीय सहायता प्राप्त नहीं हो पा रही है तो उनके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है वह पढ़ाई के साथ-साथ काम भी करें। ऐसी बहुत ही संस्थान हैं जो विदेश में पढ़ाई करने के लिए भेजती है, और वह विद्यार्थी उस संस्थान के लिए कार्य भी करते हैं। तो यह ऑप्शन भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE