How to sell Old Note – अगर आपके पास हैं ये पुराने सिक्के तो समझो मालामाल

How to sell Old Note
How to sell Old Note

दुनिया में आपको कई इस प्रकार के लोग मिल जाएंगे जिन्हें संसार भर की अद्वितीय अर्थात अजीबोगरीब वस्तुओं को इकट्ठा करने का शौक होता है इसी प्रकार के इन अजीबोगरीब शोकों में से एक शौक जिसे हम पुराने और एंटीक सिक्कों को कलेक्ट करना कहते हैं कई सारे लोगों के द्वारा अति पसंद किया जाता है तो आइए आज के इस लेख “How to sell Old Note – अगर आपके पास हैं ये पुराने सिक्के तो समझो मालामाल” आपके लिए बहुत ही काम का और फायदेमंद साबित होने वाला है। तो आइए इस लेख में लास्ट तक बने रहिए। और वह सब जानकारियां प्राप्त कीजिए जिससे कि आप प्राप्त करने के लिए इस लेख में आए हैं।

How to sell Old Note – अगर आपके पास हैं ये पुराने सिक्के तो समझो मालामाल

दुनिया में आज भी कैसे कई लोग हैं जो अपने अजीबोगरीब शौक के लिए जाने जाते हैं और यह लोग अपने पुराने सिक्कों को खरीदने के शौक के लिए लाखों रुपए तक देने को तैयार रहते हैं एक जानी मानी ई-कॉमर्स वेबसाइट Quicker पर कई सारे लोग हर समय एक्टिव रहते हैं और इन पुराने और यूनिक नोटों की खरीदफरोख्त करते हैं। आइए आपको आज हम कुछ ऐसे ही सिक्कों के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाते हैं जिसकी सहायता से आप रातों-रात लखपति बन सकते हैं। इसी के तहत आपको बता दें कि अगर आपके पास भी ऐसे ही नोटो का कलेक्शन है तो आपको चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है बस आपको हमारे द्वारा बताए गए इस लेख का अनुसरण करना है और लास्ट तक इस लेख “How to sell Old Note – अगर आपके पास हैं ये पुराने सिक्के तो समझो मालामाल” में बने रहना है। 

Join

Purane Sikke Note Kaise Beche Overview 

Topics NameHow to sell Old note
Category Notes and coins buying and selling 
Coin value
  • Rs 1
  • Rs 5
  • Rs. 10
Application Quicker, OLX 
Year2023 24
Note and coins typesOld rare and unique
Websiteswww.ebay.in, www.olx.in , www.coinbazaar.in 
How to sell Old Note
How to sell Old Note

Old Coins and Note Selling 

आपने कई सारी ऐसी वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त की होगी या आपने सुना भी होगा जो पुराने नोट को खरीदती हैं और हम आपके बदले में अच्छी खासी रकम उपलब्ध करवाती हैं इनमें ebay कॉइन बाजार जैसी वेबसाइट्स मुख्य हैं जो Old Coins and Note Selling का व्यापार करती हैं जहां आप अपने 1रुपए 5 रुपए या ₹10 की नोट को बड़ी आसानी से बेच सकते हैं। इतना ही नहीं आप इन साइट्स की सहायता से रेयर कॉइन भी खरीद सकते हैं यह साइट्स पुराने नोट बेचती और खरीदती हैं ऐसा दावा इन वेबसाइट के माध्यम से होता है। 

अगर आपके पास ₹1 का ऐसा नोट है जिस पर गवर्नर एम पटेल के हस्ताक्षर और यह है वर्ष 1957 में बना हुआ है और इसका सीरियल नंबर 123456 है तो आप इसे 49999 रुपए की कीमत पर भी बेच सकते हैं। इसी प्रकार का ₹5 का नोट जिस पर ट्रैक्टर बना हुआ होना चाहिए ऐसे नोट के बंडल पर आपको बदले में पूरे ₹30000 तक प्राप्त हो सकते हैं। 

How to sell old coins in India Online

सबसे पहले तो आपको सुप्रसिद्ध ऑफिशल साइट पर जाना होगा आपको कई प्रकार की ऑफिशल साइट इंटरनेट पर प्राप्त हो जाएंगे जैसे क्विकर, ओएलएक्स coinbazaar.com। इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद स्टोर मैनेजर जोकि सीधे कोने पर आपको दिखाई देगा पर क्लिक करना होगा इसके उपरांत आपको अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड के साथ रजिस्टर कर देना होगा। इसके उपरांत ही अब आप इंटरनेट की दुनिया में अपने पुराने अद्वितीय और अजीबोगरीब सिक्कों की फोटो डिटेल्स और मूल्य सहित अन्य जानकारियां भी एंटर कर सकते हैं। इसके बाद इंटरनेट स्वत ही अपना काम करना स्टार्ट कर देगा।

How to sell old Notes For cash 

  1. सबसे पहले तो आपको अपने पुराने नोट को बेचने के लिए www.ebay.com वेबसाइट पर जाकर होम पेज पर पंजीकरण करना होगा। 
  2. जैसे ही आपका पंजीकरण हो जाता है उसके बाद आपको How to sell old Notes For cash के संदर्भ में अपने आप को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करना होगा। 
  3. अब आपको अपने मेमो की एक साथ तस्वीर लेने के बाद इस वेबसाइट पर अपलोड कर देना होगा। How to sell Old Note – अगर आपके पास हैं ये पुराने सिक्के तो समझो मालामाल के अंतर्गत वेबसाइट के द्वारा आपका यह विज्ञापन लोगों के मध्य पहुंचाया जाएगा और जो भी लोग इसमें रुचि लेते हैं वह आपसे सीधे ही संपर्क स्थापित करेंगे। 
  4. कांटेक्ट होने के बाद आप अपने नोट को लेकर बातचीत को आगे बढ़ा सकते हैं और मनमानी कीमत क्रेता से वसूल सकते हैं। 
  5. “How to sell Old Note – अगर आपके पास हैं ये पुराने सिक्के तो समझो मालामाल” के तहत इसी क्रम में आपको बता दें कि अगर आपके पास ₹10 का एक ऐसा नोट है जिस पर अशोक स्तंभ मिला हुआ है तो आपको सिर्फ उसके बंडल पर ही ₹25000 तक प्राप्त हो सकते हैं। 
  6. बस आपको इस लेख में दिए गए स्टेप्स का अनुपालन करना सुनिश्चित करना होगा। इसका साफ-साफ अर्थ यह हुआ कि अगर आपके पास एक, 5 और 10 रुपए के नोट के बंडल हैं तो आपका लखपति बनना बिल्कुल तय है। 
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com
About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.